हेल्थ टिप्स हिन्दी

वजन कम करने के लिए 5 नाश्ते

वजन कम करने के लिए 5 नाश्ते

एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता आपके शरीर के लिए उपयोगी होता है। आपको वजन घटाने के लिए कैलोरी की गिनती कभी नहीं करनी चाहिए। अनुसंधान से पता चला है कि स्वस्थ प्रोटीन, स्वस्थ वसा और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाने से आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलती हैं। रात की एक अच्छी नींद लेने और स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाने के पीछे बहुत से वैज्ञानिक तथ्य होते हैं।

नाश्ते में अच्छे खाद्य पदार्थ वास्तव में आपको स्वस्थ शरीर देते हैं और आपका अतिरिक्त वजन कम करने में भी मदद करते हैं। आज यहां हम कुछ पौष्टिक नाश्ते के विकल्पों के बारे में बात करेंगे, जिनको खाने से आपका स्वस्थ और वजन नियंत्रण में रहते है।

वजन कम करने के लिए 5 नाश्ते

वजन कम करने में मदद करे ओटमील

ओटमील आपको दो तरीकों से अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है। पहला, फाइबर से भरपूर, ओटमील आपको लंबे समय तक भरा हुआ पेट महसूस करवाता है। दूसरा, एक हालिया अध्ययन में बताया गया कि नाश्ते में ओटमील खाने से इसके कार्बोहाइड्रेट धीमी गति से पचते हैं, जो व्यायाम करने से आपको और अधिक वसा कम करने में मदद दिलाते हैं।

धीमी गति से रिलीज होने वाले कार्बोहाइड्रेट खाने से रक्त की शुगर कम रहती है, जो सफेद ब्रेड-टोस्ट की परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाने से ज्यादा बढ़ती है।

अंकुरित मिश्रित पोहा

यदि आप एक शाकाहारी आहार का पालना करते हैं, तो आपका वजन कम करने के लिए स्प्राउट्स के बहुत लाभदायक होते हैं।
स्प्राउट्स आपके पाचन स्वास्थ्य के अलावा, आपकी स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं। अंकुरित मिश्रित पोहा हाइड्रोलाइटिक एंजाइम की गतिविधि को बढ़ा कर, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकता है।

पोहा अच्छे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आपको दिन के दौरान चुस्त महसूस करवाते है। कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त, अंकुरित मिश्रित पोहा आयरन और फाइबर सामग्री में भी समृद्ध होता है।

जन कम करने के लिए अच्छा है अंड़ा

जन कम करने के लिए अच्छा है अंड़ा

अंडे प्रोटीन देते हैं, जो वजन कम करने के लिए बहुत अच्छे हैँ। कार्बोहाइड्रेट और वसा के मुकाबले, प्रोटीन आपके पेट को अधिक समय तक भरता है। नाश्ते में अंडे खाने वाले लोग, सामान्य नाश्ता खाने वाले अन्य लोगों की तुलना में, ज़्यादा वजन कम करते हैं।

अंडे में कोलीन और सेलेनियम नामक पोषक तत्व होते हैं। कोलीन मस्तिष्क कार्य, तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के कार्यों में प्रमुख भूमिका निभाता है, जबकि सेलेनियम थायराइड ग्रंथि के कार्यों में सुधार लाने और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने वाले मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करता है।

ओट्स इडली

आप सभी को अभी तक ओट्स के लाभों की समझ आ चुका होगा और इसलिए ओट्स को इडली में जोड़ना एक स्वस्थ, स्वादिष्ट और वजन घटाने वाला नाश्ता बन सकता है। ओट्स इडली में उड़द की दाल फाइबर, विटामिन, पोटेशियम, लोहा और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में समृद्ध होती है। यह आपको वजन कम करने के साथ, अन्य लाभ भी प्रदान करती है जिसमें, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और सूजन का इलाज, तंत्रिका तंत्र की मजबूती, पाचन तंत्र में सुधार करना और उच्च रक्तचाप कम करना शामिल होते है।

वजन घटाने के विकल्पों में से एक है दही

वजन घटाने के विकल्पों में से एक है दही

नाश्ते में दही खाना आपके वजन घटाने के विकल्पों में से एक है। दही खाने से आपको प्रोटीन मिलता है, जो आपको पतला दिखने में मदद करता है। आप सादा दही चुनकर अतिरिक्त कैलोरी और अनावश्यक चीनी से बच सकते हैं। यदि आपको अतिरिक्त मिठास की जरूरत है, तो आप दही में ताजे फल डाल कर खा सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।