हेल्थ टिप्स हिन्दी

वजन कम करने की डाइट

वजन कम करने की डाइट

वजन कम करने के लिए जिस तरह से व्यायाम आपके के लिए जरूरी है उसी तरह से आपके लिए डाइट भी जरूरी है। इसमें डाइट आपकी ऐसी होनी चाहिए जिससे आपको अलग-अलग तरह के विटामिन और मिनरल्स प्राप्त हो सके। आज हम वजन कम करने की डाइट के बारे में बात करेंगे।

वजन कम करने वाला आहार है एवोकाडो

नाशपाती के आकार का दिखने वाला एवोकाडो यह अपने बेहतरी गुणों तथा पौष्टिक तत्वों के लिए जाना जाता है। एंटीऑक्सी डेंट से भरपूर एवोकाडो त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। अगर आप वजन कम करने दिन रात मेहनत कर रहे हैं, तो एवोकाडो आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, आहार फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स में समृद्ध एवोकाडो एक सुपरफूड है जो शरीर के वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में इसमें कैलोरी बहुत ही कम होता है जबकि फाइबर ज्यादा होता है।

वजन कम करने के लिए खाएं अंडा

वजन कम करने के लिए खाएं अंडा

एवोकाडो की तरह अंडा भी एक सुपरफूड है, जो वजन कम करने वाला आहार है। इसे बच्चे या बूढ़े हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसे खाने से न केवल आपको प्रोटीन मिलता है बल्कि यह कैल्शि यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी स्रोत है। जहां प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है वहीं कैल्शिशयम से दांतों और हड्डियों को मजबूती मिलती है। कसरत करने वालों के लिए यह एक बेहतरीन डाइट है।

इसके अलावा जो लोग वजन को कम करने के लिए पूरी मेहनत कर रहे हैं उन्हें भी अपनी डाइट में अंडे को शामिल करना चाहिए।
आपको बता दें कि उच्च प्रोटीन वाला नाश्ता खाकर वजन कम होता है, क्योंकि प्रोटीन भूख के हार्मोन को विनियमित करके आपको संतुष्ट करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि नाश्ते में अंडा खाने से पूरे दिन आपको संतुष्टि का एहसास होता है। इससे आप पूरे दिन बहुत ही कम खाते हैं।

वजन घटाने के लिए बादाम

स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भरपूर बादाम आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती है। यदि आपको वज़न नियंत्रण में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं। आप इसे दूध के साथ या सलाद के रूप में खा सकते हैं। इससे आपको पूरे दिन उर्जा मिलेगी।

मोटापा कम करने के लिए दही

मोटापा कम करने के लिए दही

दही का भारत देश में बहुत ही महत्व है। यह स्वास्थ्य के साथ-साथ कई भारतीय अनुष्ठानों के साथ भी जुड़ा हुआ है। विवाह हो या किसी कार्य का शुभारम्भ, हर शुभ अवसर पर दही का इस्तेमाल होता है।

कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर दही हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। रोज एक कटोरी दही खाने से पाचन क्रिया सही रहती है और आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

आपको बता दें कि दही प्रोटीन युक्त और प्रोबायोटिक्स से भरा हुआ है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और आपके वजन घटाने के प्रयासों में मदद कर सकता है।

आपके पेट का स्वास्थ्य आपके वजन को प्रभावित कर सकता है, और अधिक फाइबर और प्रोबायोटिक्स खाने से आपके पेट के जीवाणुओं को खत्म करने में मदद मिलती है, जो आपके चयापचय के लिए अच्छा हो सकता है। शोध में पाया गया कि ग्रीक दही की खपत कम भूख और तृप्ति में वृद्धि के साथ जुड़ा था। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप दही में चीनी को शामिल न करें बल्कि आप ताजे फल का सेवन कर सकते हैं।

वेट लॉस के लिए फल

अगर आप नियमित रूप से फलों का सेवन करते हैं तो आपको वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। खासकर जब आप प्रोसेस्ड फूड या अन्य अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के लिए ताजे फल को बदल देते हैं। फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फल को आप हेल्दी लाइफस्टाइल का पार्ट बनाइए।

सैल्मन मछली

सैल्मन मछली

विटामिन बी, प्रोटीन, पोटेशियम और सेलेनियम से भरपूर सैल्मन मछली आसानी से नहीं मिलती है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इस मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा माना जाता है।

इसके अलावा सैल्मन मछली उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और “अच्छा” वसा प्रदान करती है। अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग इस मछली का सेवन करते हैं संतुष्ट महसूस करते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment