हेल्थ टिप्स हिन्दी

वायु प्रदूषण से आपके बॉडी की रक्षा करे ये आहार

वायु प्रदूषण से आपके बॉडी की रक्षा करे ये आहार

वाहन से निकलने वाले धुएं, कारखानों से निर्वहन, कचरा जलने और कई अन्य कारणों की वजह से प्रदूषण में वृद्धि हो रही है। वायु प्रदूषण से पुरानी ब्रोंकाइटिस, हृदय रोग, फेफड़ों का कैंसर, अस्थमा, घरघराहट, खांसी और सांस लेने में कठिनाई जैसी कई बीमारियां होती हैं।

हालांकि, प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए घर में रहना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है, इसलिए आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताएंगे जो वायु प्रदूषण से आपकी रक्षा करेगा।

जैतून का तेल

जैतून का तेल

वायु प्रदूषण से आपके स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए जैतून का तेल बहुत ही फायदेमंद है। जैतून के तेल में विटामिन ई फेफड़ों के कार्य को बढ़ाता है और जैतून का तेल में मौजूद फैटी एसिड सूजन को रोकने में मदद करता है। आप अपने सलाद में जैतून के तेल को शामिल करें और इसका सेवन कीजिए।

अलसी के बीज

अलसी के बीज

फाइटोएस्ट्रोजन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो अस्थमा और अन्य एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करने में सहायता करता है। वायु प्रदूषण से उत्पन स्वास्थ्य के खतरों को बनाए रखने के लिए आपको सलाद या अपने बेक्ड खाद्य पदार्थों के साथ नियमित रूप से फ्लेक्ससीड का सेवन करना चाहिए।

ब्रोकली

ब्रोकली में एंटीऑक्सिडेंट कैंसर और मधुमेह जैसी सूजन संबंधी बीमारियों को रोकने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। ब्रोकली लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करता है और शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन को सहायक बनता है। एक अध्ययन से पता चला है कि ब्रोकोली में ओजोन और कणों के प्रदूषण से जुड़े विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की क्षमता है।

एवोकाडो

एवोकाडो

किंग्स कॉलेज लंदन के पर्यावरण अनुसंधान समूह द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला है कि अस्थमा सहित फेफड़ों की स्थितियों से पीड़ित लोगों ने अपनी डाइट में विटामिन ई को कम कर दिया, जिसकी वजह से कुछ प्रकार के प्रदूषण के कण उनकी पीड़ा को बढ़ाने का काम किया है। एवोकाडो और पालक विटामिन ई सामग्री में बेहद समृद्ध हैं और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ाने का काम करते हैं।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर अनिवार्य रूप से आपके प्रदूषण आहार का हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि उनमें लाइकोपीन होता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आपके शरीर को कई प्रकार के श्वसन संबंधी समस्याओं से बचाता है। इसे पकाएं या सलाद के रूप में कच्चे खाएं।

व्हाइट वाइन

व्हाइट वाइन में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए स्वस्थ होते हैं। अध्ययनों ने श्वसन और कार्डियक स्वास्थ्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए व्हाइट वाइन को अच्छा बताया है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब अंगूर से बना है जो एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्तर के लिए जाना जाता है। लेकिन यदि आप दवा पर हैं तो आपको शराब पीने से मना किया जा सकता है। इसलिए, शराब लेने से पहले अपने डॉक्टर से राय जरूर लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment