हेल्थ टिप्स हिन्दी

विटामिन ए किसमें पाया जाता है

विटामिन ए किसमें पाया जाता है

शरीर के लिए विटामिन्स बहुत ही जरूरी है। स्वस्थ आंखे, न्यूरोलॉजिकल फंक्शन, स्वस्थ त्वचा और हार्मोनल /प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने में विटामिन ए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और यह फेफडे, लिवर, किडनी और पाचन अंगों का समर्थन करता है। इसके अलावा विटामिन ए हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ए किसमें पाया जाता है आज हम इसके बारे में बात करेंगे।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन ए न केवल कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है बल्कि मुक्त कणों को टूटने से रोकता है और हमारे शरीर से सूजन संबंधी समस्या नहीं उत्पन्न होने देता है।

विटामिन ए किसमें पाया जाता है

टमाटर

टमाटर विटामिन सी और लाइकोपीन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं। टमाटर कैलोरी में कम होता है और कई विटामिन और खनिजों में उच्च होता है। आपको बता दें कि सिर्फ एक मध्यम आकार का टमाटर आपको 20 फीसदी विटामिन ए प्रदान कर सकता है। ये मधुमेह, त्वचा की समस्याओं, और यूटीआई से राहत प्रदान करता है। इसके अलावा टमाटर पाचन में सुधार करता हैं और ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है।

मटर

मटर की मौजूदगी भोजन के प्रति आपकी रुचि के दुगुना जो कर देती है। मटर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे है। यह विटामिन ए की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है। यह स्वादिष्ट सब्जी शरीर को विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी भी प्रदान करता है।

शकरकंद

शकरकंद

कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद में फाइबर के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज और कई अन्य विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा पाई जाती है। शकरकंद नाश्ते का एक अच्छा विकल्प है। आप इसका सलाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

अमेरिकी कॉलेज ऑफ पोषण के जर्नल के मुताबिक, हरी सब्जियों में मौजूद ल्यूटिन और जेएक्सैंथिन स्ट्रोक, हृदय रोग और स्तन और फेफड़ों के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता हैं। एक अध्ययन में सामने आया है जो लोग हरी पत्तेदार सब्जियों की सलाद अपनी रोज की खुराक में शामिल करते हैं वे दिमाग को जवान रखते हैं।

कद्दू

कद्दू

हालांकि बहुत कम लोगों को ही कद्दू की सब्जी पसंद होती है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्वास्थ्य के लिए सही माना जाता है। यह विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। कद्दू खाना दिल के लिए अच्छा होता है। कद्दू में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, और विटामिन सी दिल के स्वास्थ्य के लिए माना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि पर्याप्त पोटेशियम का सेवन उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है।

मछली

मछली खाने से ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। ये आवश्यक पोषक तत्व हमारे दिल और मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है।

दूध

दूध

दूध हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करता है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक खनिज है। यह विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। एक गिलास दूध आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है। यह न केवल कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है, बल्कि इसमें विटामिन के भी पाया जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment