हेल्थ टिप्स हिन्दी

विटामिन बी6 के फायदे और आहार

हमें अपने बॉडी को स्वस्थ और जवान बनाए रखने के लिए कुछ विटामिन तथा जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। उनमें से एक पोषक तत्व विटामिन बी है।

कई कारणों से पायरीडॉक्सीन के रूप में जाना जाने वाला विटामिन बी 6 एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह शरीर में होने वाली कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में मदद करता है जो शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन लेते हैं और खाद्य पदार्थों को ऊर्जा में चयापचय के लिए आवश्यक है। इसके विपरीत, विटामिन बी6 की अत्यधिक सेवन हाथ और पैरों में तंत्रिका क्षति का कारण बन सकती है।विटामिन बी 6 का आरडीए 400 एमसीजी और 400 एमसीजी महिलाओं के लिए है।

विटामिन बी6 वाले आहार

चोकर

अपरिष्कृत चावल और गेहूं का चोकर उच्चतम मात्रा में विटामिन बी6 युक्त खाद्य पदार्थ हैं। आप ब्रेड या भूरे रंग के चावल भी खा सकते हैं जिसमें इसमें मध्यम मात्रा में चोकर होता है। चावल के चोकर में अधिकतम 100 ग्राम 4.07 मिलीग्राम के साथ सबसे विटामिन बी 6 होता है। गेहूं के चोकर में 1.3 ग्राम प्रति 100 ग्राम होता है।

कच्चा लहसुन

कच्चा लहसुन

कच्चा लहसुन स्वास्थ्य लाभों का एक बड़ा हिस्सा प्रदान करता है और विटामिन बी6 का एक बड़ा स्रोत है। कच्चा लहसुन एक अच्छा मसाला बनाता है और इसे सलाद ड्रेसिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन का लाभ यह है कि 100 ग्राम कच्चे लहसुन में 1.235 मिलीग्राम विटामिन बी 6 प्रदान करता है।

गुड़ और ज्वार सिरप

गुड़ और ज्वार सिरप में पोषक तत्वों के उच्च स्तर होते हैं और परिष्कृत शुगर सिरप के लिए एक अच्छा विकल्प है। गुड़ मैग्नीशियम में उच्च होते हैं और प्रति कप 0.67 मिलीग्राम और प्रति चम्मच 0.14 मिलीग्राम विटामिन बी6 प्रदान करता हैं।

विटामिन बी6 के फायदे

विटामिन बी6 के फायदे

जब कभी आप बीमार पड़ते हैं चिकित्सक आपको ऐसा ऐसा आहार खाने की सलाह देते हैं जिनमें विटामिन बी 6 की मात्रा भरपूर हो। ऐसा इसलिए क्योंकि ये विटामिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को तुरंत दुरुस्त करता है।

विटामिन बी6 मस्तिष्क के विकास और प्रतिरोधी तंत्र को बरकरार रखने में सहायक है। इसके साथ ही, इस विटामिन की ज़रूरत गर्भावस्था और शैशवकाल में होती है। यह आपके असंतुलन के साथ ही मूड स्विंग में संतुलन बनाने में मदद करता है। उम्र के हिसाब से विटामिन बी6 की ज़रूरतः उम्र के हिसाब से विटामिन बी6 की अलग-अलग मात्रा की ज़रूरत होती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment