हेल्थ टिप्स हिन्दी

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप सही डाइट नहीं ले रहे हैं

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप सही डाइट नहीं ले रहे हैं

संतुलित आहार हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आवश्यक विटामिन और खनिज के साथ शरीर को कई तरह के पौष्टिक तत्व भी देता है। लेकिन कुछ लोग जाने-अनजाने कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करने लगते हैं, जिसका असर उनके शरीर पर खास तौर पर दिखाई देता है।

आप किस तरह का आहार ले रहे हैं आपका शरीर आपके समग्र स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। आइए जानते हैं उन 5 संकेतों के बारे में जिससे यह पता चलता है कि आप सही डाइट नहीं ले रहे हैं।

बाल का पतला होना

बाल का पतला होना

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि यदि आपके शरीर में आयरन की कमी हो तो आपके बाल पतले हो जाते हैं। आयरन के कम सेवन से बाल पतले हो जाते हैं। आपको बता दें कि आयरन शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है, जो रक्त में ऑक्सीजन ले जाता हैं।

इसलिए अपने शरीर में आयरन को बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, मशरूम, ड्राई फ्रूट, कद्दू का बीज, फलियां और अलग-अलग दाल को शामिल करें। आपको इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

मूंह से बदबू आना

मूंह से बदबू आना

मुंह से बदबू आना आपको दोस्तों के बीच शर्मिंदा महसूस करवा सकता है। जिनके मुंह से बदबू आती है अक्सर लोग उनसे दूर भागते है, उनकी पीठ पीछे उनका मजाक बनाते है। आपको बता दें कि मूंह से बदबू आना इस बात का संकेत है कि आपकी डाइट अच्छी नहीं है। इसके अलावा आप अपने मुंह की सफाई भी अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं।

खराब सांस या मुंह से बदबू आमतौर पर एक चयापचय प्रक्रिया (metabolic process) के माध्यम से होता है जिसे केटोसिस कहा जाता है। जब हमारे शरीर में ऊर्जा के लिए पर्याप्त ग्लूकोज नहीं होता है, तो यह भंडारित वसा (stored fats) जलता है जिसके परिणामस्वरूप केटोन के नाम से जाना जाने वाला एसिड बन जाता है। जो लोग कम कार्ब आहार खाते हैं, उनकी सांस से केटोन निकलता है।

बैड स्किन

बैड स्किन

आपकी त्वचा आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकती है। यदि आप लगातार खराब आहार ले रहे हैं तो यह आपके लिए पिंपल्स और मुंहासे का कारण बन सकता है।

इसके आलवा त्वचा पर सफेद पैच संभवतः शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह समय आपके आहार में स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ को शामिल करने का है।

अपने मुंह के कोनों पर क्रैक आना

आमतौर पर मुंह के कोनों पर होने वाले कट्स और दरारें आयरन की कमी के कारण होती हैं। इसके अलावा फंगल और जीवाणु संक्रमण भी इसका कारण बन सकता है। इसे ठीक करने के लिए आप होंठ बाम या पेट्रोलियम जेल का प्रयोग करें।

कब्ज की समस्या

कब्ज की समस्या

कब्ज का मतलब यह हुआ कि आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो रहा है और मल त्याग करने में परेशानी हो रही है। गलत तरह के खानपान से यह समस्या देखने को मिलती है।

इसके अलावा पर्याप्त पानी नहीं पीने की वजह से भी कब्ज हो सकता है। एक स्वस्थ बाउल मूवमेंट के लिए फाइबर और पानी दोनों महत्वपूर्ण हैं। इसलिए अपने आहार में साबूत आनाज, नट और फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment