फलों के गुण और फायदे

केले के छिलके के फायदे

Benefits of banana peel in hindi.

हम में से कई लोग रोज सुबह अपने ब्रेकफास्ट में केला जरूर खाते हैं। केला खाना भी चाहिए क्योंकि यह हमारे बॉडी में एनर्जी लेवल के बढ़ाता है, ग्रोथ देता है और साथ ही डायजिस्टिव सिस्टम को भी सही रखता है। कभी सोचा नहीं होगा कि केले के अंदर के पार्ट की जितने ज्यादा महत्तव हैं उतना ही लाभकारी माना जाता है केले का बाहरी रूप जिसे हम छिलका बोलकर पुकारते हैं। क्यों शौक में आ गए ना… कि भला एक मामुली सा पीले रंग का छिलका कैसे हो सकता है इतना फायदेमंद।

केले के छिलके को आप अकसर खाकर फेंक देते होंगे… लेकिन अब जब इसके फायदे के बारे में हम आपको जानकारी देंगे तब आप छिलके को भी संभाल कर रखेंगे।

आज sehatgyan.com आपको बताएगा कैसे है केले का छिलका आपके लिए फायदों से भरा :

  • पीले दांतों से दें छुटकार
    क्या आपको लोग पीले दांतों वाली या वाला बोलकर चिढ़ाया करते हैं, तो खुद से आप शर्मिंदा मत होइए। आपके दांतों की खोई हुई चमक आप वापस ला सकते हैं वह भी सिर्फ केले के छिलके की मदद से। आप रोजाना केले के छिलकों को अपने दांतों पर रगड़ें। ऐसा दिन में 2 बार जरूर करें और असर देखें आपके दांत चमचमा उठेंगे।
  • किड़े के काटने के दर्द से बचाए
    अकसर बाग-बगीचे में खेलते हुए कभी कभी कीट पतंगे काट लेते हैं, जिससे हमारे स्कीन पर लाल चकत्ते से पड़ जाते हैं और जलन होने लगती है। जब कभी आपको कोई कीड़ा काटे लें तो आप घबराए नहीं और तुरंत उस पर केले का छिलका लेकर अपने हल्के हाथों से मलें जिससे आपको दर्द से राहत मिलेगी और साथ ही धब्बों के निशान भी दूर हो जाएंगे।
  • मुहांसों से दिलाए मुक्ति
    लड़कियां खासकर अपने चेहरे के मुहांसों से बहुत परेशान रहती हैं, ऐसी समस्या आ जाने पर आप अपने चेहरे पर केले के छिलके को रगड़े आपके मुहांसें गायब हो जाएंगे। बता दें कि केले के छिलके को रगड़ने से आपकी स्कीन को पोषण मिलता है और आपकी त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।
  • झुर्रियों को रखें दूर
    इन दिनों काफी कम उम्र से ही चेहरे में झुर्रियां दिखने लग जाती हैं, ऐसे में आप केले के छिलके को अंडे की जर्दी में पीसकर अपनी झुर्रियों वाली जगह पर लगाएं और कमाल देखें।
  • मस्से को हटाएंं
    सुंदर से चेहरे पर क्या अनगिनत मस्से हो जाने से आप बहुत दुखी रहते हैं तो आप रोजाना अपने मस्से पर केले का छिलका रगड़ें। आप देखेंगे कि मस्सा अपने आप हटता चले जाएगा।
  • जूते को चमकाने में करें मदद
    यह बात आपको शायद नहीं पचेगी क्योंकि केले के छिलकों से आप अपने गंदे और डल से दिख रहे जूते और लेदर से बनी चीजों को भी अच्छी तरह से चमका सकते हैं।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें