पुरुष स्वास्थ्य

लड़कों के लिए गोरा होने के टिप्स

Fair skin tips for boys in hindi

ladko ke liye gora hone ki tips hindi me jisme jane kaise neend len, kya khayen aur kya na khayen, लड़कों के लिए गोरा होने की टिप्स.

Ladko ke liye gora hone ki tips – लड़कियां ही नहीं लड़के भी चाहते हैं कि उनका रंग गोरा हो ताकि कोई भी लड़की उनका दिल यह कहकर ना तोड़े कि तुम काले हो… जिस तरह लड़कियों के लिए मार्केट मे एक से बढ़कर एक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मौजूद हैं ठीक उसी तरह लड़कों के लिए भी रंग गोरा करने के क्रीम और जेल मार्केट में खूब बेचे जा रहे हैं।

अब पुरुषों के लिए गोरापन पाना कोई बड़ी बात नहीं है। यूं तो पुरुष या लड़के अक्सर धूल, प्रदूषण और सनलाइट का सामना ज्यादा करते हैं जिसकी वजह से उनके चेहरे का रंग डल हो जाता है और काला पड़ जाता है। लडकियां फिर भी अपना केयर कर लेती हैं, लेकिन लड़के थोड़ा केयरलेस होते हैं। ऐसे में कैसे बरकरार रखें अपना गोरा रंग, ये बड़ा सवाल है?

आएं हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिससे लड़के हो सकते हैं गोरे-

1. चेहरे को पानी से धोयें
रोच सुबह-शाम अपने चेहरे को पानी से धोया करें। विशेषकर अगर आप बाहर से कहीं घुमकर आ रहे हैं, तो अपना फेस धोना बिलकुल ना भुलें। यूं तो बाजार में कई फेसवाश बिकते हैं, लेकिन नेचुरल फेसवाश जैसे कि नींबू और एलोवेरा या फिर नीम का फेसवाश ही अपने स्किन के लिये इस्तेमाल करें। इस टिप्स को आजमाने से चेहरे की गंदगी दूर हो जाती है और चेहरा साफ हो जाता है।

2. स्किन को साफ रखें
नींबू का रस निकाल लें और फिर कॉटन को डिप कर अपने फेस पर लगाएं। 15 मिनट बाद आप अपने फेस को धो लें। यह लड़कों के लिए नेचुरल ब्लीच है। इससे चेहरे में काले धंबे नहीं होंगे और पिंपल भी दूर रहेंगे।

3. स्किन प्रोडक्ट को चुनने में सावधानी बरतें
बाजार में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की कमी नहीं है, ऐसे में आपको अपनी अक्ल लगानी होगी कि आपके स्किन के लिए कौन सा प्रोडक्ट अच्छा होगा। कुछ भी कोशिश करने से आपका स्किन खराब हो सकता है, इससे चेहरे का रंग फिका भी हो सकता है।

4. बेसन का करें इस्तेमाल
घर की रसोई में बेसन या चना तो होगा, बेशन में नींबू का रस और थोड़ी हल्दी डालकर पेस्ट बना लें और इसे स्किन में लगाकर रखें। ऐसे करने से स्किन की खूबसूरती में निखार आता है और स्किन की टैनिंग भी कम होती है।

5. संतरा
क्या आप जानते हैं कि संतरे में चेहरे को गोरा करने वाले गुण होते हैं, जो चेहरे में चमक लाते हैं। आप दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और तीन चम्मच दही को अचछे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। बस 15 मिनट के लिए मास्क को रखें और सुखने के बाद चेहरे को सोडा पानी से ना धोकर गुलाब जल से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके चेहरे में गोरापन आने लगते हैं।

गोरी स्किन के लिए टिप्स – लगाएं पपीते और एलोवेरा का फेसपैक

6. खूब सारा पानी पियें
शरीर में पानी की कमी से आपका स्किन भी खराब होने लगते हैं और रंग ढलने लगता है, ऐसे में जरूरी है कि आप पानी खूब पीयें। एक रिसर्च में भी यह कहा गया है कि जो लोग पानी अधिक पीते हैं उनके स्किन सेल हमेशा गुब्बारे की तरह फुले रहते हैं, जिसकी अजह से उनका चेहरा ज्यादा निखरा और हेल्दी दिखाई देता है। इसलिए दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी जरूर पियें।

7. टोनर लगाना न भूलें

जब लड़के बाइक अधिक चलाते हैं उनका स्किन प्रदूषण के कारण खराब हो जाता है। इसलिए अच्छा यह होगा कि वो ऐसे टोनर का इस्तेमाल करें जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है । आपको बता दे की टोनर लगाने से स्किन में खुजली, जलन और स्किन का लाल होना जैसी समस्या नहीं होती है और साथ ही आपका रंग भी साफ होता है।

ladako ke gora hone ke tips

 

8. सनस्क्रीन क्रीम
सूरज की अल्ट्रावायोलेट किरणों की वजह से भी आपके चेहरे का स्किन काला पड़ जाता है। हमेशा अपने घर से निकलने से पहले चेहरे में सनस्क्रीन क्रीम लगाएं। इससे आपका चेहरा धूप में काला नहीं होगा।

9. योगा और व्यायाम करें
रोजाना योगा और व्यायाम करने से शरीर का रक्त संचार नियमित रहता है जिसकी वजह से चेहरे और शरीर में निखार आता है।

10. कभी अपनी नींद खराब ना करें
अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा यंग और फ्रेश दीखे तो अपनी नींन कभी खराब नहीं करें। 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। पुरी नींद लेंगे तो आपकी आखों कें नीचे काले धब्बे नहीं होंगे और रंग भी डाउन नहीं होगा।

 

Ladko ke liye gora hone ki hindi tips - rakhe twacha ka kheyal

11. सावधानी से सेव करें
कई लोग दाढ़ी बनाते समय अपने फेस पर बेरहम तरीके से रेजर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लोगों का चेहरा कट सकता है, चेहरा खराब हो सकता है। इसलिए जब आप सेविंग करें तो बहुत सावधानी बरतें। दूसरी बात सेव करने के बाद क्रीम लगाना ना भूलें।

12. फेशियल करवाएं
फेशियल केवल पार्टी में जाने के लिए नहीं करवाना चाहिए। बल्कि समय-समय पर चेहरे का फेशियल करवाते रहना चाहिए। दरअसल सूरज की धूप की वजह से फेस भद्दा हो जाता है। फेशियल करवाने से सारा दाग हट जाता है।

13. ओलिव ऑइल लगाएं
चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिये पुरुष चाहे तो ओलिव ऑइल लगा सकते हैं। इस तेल के लगाने से चेहरे पर चमक आती है।

14. लड़के अपनी डाइट में ताजे फल और सबजियों को करें शामिल
लड़कों के गोरा होने के टिप्स में उनकी डाइट भी शामिल है। लड़के यदि गोरा होना चाहते हैं तो उन्हें इस बात का ध्यान देना चाहिए कि वह क्या खा रहे हैं। डाइट में लापरवाही उनकी स्किन की चमक को खराब कर सकता है। उन्हें नियमित रूप से बहुत सारे ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। फलों में रसदार फल खाएं लड़कों के चेहरे पर चमक आएगी। उधर सब्जी भी यदि हरी हो तो इससे स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, साथ ही त्वचा भी साफ रहेगी।

15. जंक फूड से खुद को करें दूर
बर्गर, पिज्जा जैसे तले-भुने फास्ट फूड को भी जंक फूड की संज्ञा दी जाती है। नियमित रूप से जंक फूड के सेवन से त्वचा की चमक कम हो जाती है। इससे चेहरे पर मुंहासे भी होने लगते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

1 Comment

Leave a Comment