लाइफस्टाइल

प्रभावशाली लोगों की आदतें

प्रभावशाली लोगों की आदतें

आपकी आदत किस तरह की है। इससे ही आपकी सफलता और असफलता निर्भर करती है। अच्छी आदत आपको आगे बढ़ने में मदद करती है जबकि बुरी आदत आपको पीछे की ओर ढकेलती है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि आदतों को छोड़ना या नई आदतें बनाना आसान नहीं है लेकिन अगर मन में ठान लें तो यह इतना मुश्किल भी नहीं है। आज हम आपको अति प्रभावशाली लोगों की 7 आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं।

हमेशा प्रोएक्टिव रहें

हमेशा प्रोएक्टिव रहें

बात-बात पर रिएक्टिव करने वाले लोग प्रभावशाली व्यक्तियों की श्रेणियों में नहीं आते हैं। ऐसे लोग हर चीज के लिए दूसरों को जिम्मेदार ठहराते हैं। ये लोग समस्या के हल के बारे में कम समस्या के बारे में ज्यादा सोचते हैं।

इनकी सोच बहुत ही संकीर्ण होती है जबकि दूसरी तरह प्रोएक्टिव लोग हमेशा सकारात्मक रहते हैं। ऐसे लोग की अपनी फीलिंग्स पर खुद कंट्रोल करते हैं और अपने हर एक्शन की सौ फीसदी जिम्मेदारी भी लेते हैं। वह समस्या का हल एक्शन लेकर निकालते हैं। – आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

अंत को ध्यान में रखकर काम करे

अंत को ध्यान में रखकर शुरुआत करें। यानी पहले मन में सोचें कि क्या करना है और फिर उसे करने के लिए कदम उठाएं। अपनी लाइफ के मकसद, भूमिकाओं, कर्मों और रिलेशन पर ध्यान दें और इनके फ्यूचर के बारे में भी सोचें। इसे विजुअलाइजेशन भी कहा जाता है।

जरूरी काम सबसे पहले करें

जरूरी काम सबसे पहले करें

हम अपना सारा समय फालतू की सोच और कामों पर लगाते हैं जिसकी वजह से हम अपने लक्ष्य से दूर होते चले जाते हैं। यदि आप फालतू के कामों की बजाय अपने जरूरी काम पर ध्यान देते हैं तो आप बहुत ही जल्द सफलता हासिल कर सकते हैं।

अपने साथ दूसरों के फायदे के बारे में भी सोचें

अपने साथ दूसरों के फायदे के बारे में भी सोचें

पारस्परिक रूप से लाभकारी समाधान या मिलजुल कर काम करना आपकी सफलता की उम्मीद को बढ़ा सकता है। आमतौर पर लोग समझते हैं कि अगर दूसरों को ज्यादा मिलेगा तो उन्हें कम मिलेगा। इस तरह की सोच आपको पीछे ढकेल सकती है। जिंदगी के बारे में यह सच नहीं है इसलिए आपसी फायदे के समाधान तलाशें। सबका फायदा होगा तो आपका भी लाभ होगा।

बात को समझने की करें कोशिश

भावनाओं को समझने की कला आपके अंदर होनी चाहिए। आप जवाब देने के लिए बात को न सुने बल्कि सामने वाला किस विषय पर बात कर रहा है और उसकी क्या दिक्कते हैं इस पर भी ध्यान दीजिए।

टीम बनाकर करें काम

टीम बनाकर करें काम 

सफलता कोई भी अकेले हासिल नहीं कर सकता है। किसी भी संस्था के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए टीम वर्क की महत्व को समझना बेहद जरूरी है। खराब स्थितियों में टीम भावना से किया काम सफलता को सुनिश्चित करता है। सकारात्मक टीमवर्क के माध्यम से लोगों की ताकत को संयोजित करें, ताकि लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।

संसाधनों और ऊर्जा नवीनीकृत करें

संसाधनों और ऊर्जा नवीनीकृत करें

दीर्घकालिक और प्रभावशाली जीवनशैली बनाने के लिए अपने संसाधनों, ऊर्जा और स्वास्थ्य को संतुलित और नवीनीकृत करें। यह मुख्य रूप से शारीरिक नवीनीकरण, अच्छी प्रार्थना (ध्यान, योग, आदि) के लिए अभ्यास पर जोर देता है और मानसिक नवीकरण के लिए अच्छी पढ़ाई करता है। यह आध्यात्मिक नवीनीकरण के लिए समाज को सेवा का भी उल्लेख करता है। –  सफलता पाने के जरुरी नियम

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment