लाइफस्टाइल

बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए ये आहार लें

बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए ये आहार

एक्सरसाइज की कमी और सही खानपान न होने की वजह से हमारा शरीर सुस्त और थका हुआ महसूस करता है। आप हमेशा स्लो महसूस करते हैं। खराब वातावरण और गलत तरीके के खानपान की वजह से हमारे शरीर में कई तरह के विषैले तत्व आ जाते है। आज हम उन आहारों के बारे जानेंगे जो बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में बहुत ही सहायता करते हैं।

लेमन जूस

लेमन जूस

नींबू एक ऐसा आहार है जिसका आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कई तरह के अविश्वसनीय गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को न केवल स्वस्थ रखते हैं बल्कि डिटोक्सिफाइंग में भी सहायता करते हैं।

आपको बता दें कि नींबू का रस घावों को ठीक करता है, रक्त को शुद्ध करता है, लिवर और किडनी को साफ करता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू डालिए। यह बॉडी को अंदर से क्लीन में बहुत ही सहायता करता है।

नींबू का रस स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। रोजाना आधा चम्मच नींबू का रस पानी के साथ पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ जाती है, साथ ही पाचन क्रिया में भी सुधार होता है।

संतरे का जूस

संतरे का जूस

कैंसर जैसी रोगों से बचाने के लिए भी संतरा का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। इसके अलावा बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में भी बहुत ही सहायता करता है। यह स्वादिष्ट फल विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी1, और विटामिन सी, और कई खनिजों से भरा हुआ है।

आप इसे अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

इससे न केवल आपके शरीर को उर्जा मिलती है, बल्कि पाचन तंत्र भी शुद्ध रहता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और घावों को ठीक करता है।

अंगूर

अंगूर का सेवन हम सभी करते है। भले ही अंगूर टेस्ट में मीठा हो लेकिन इसमें शुगर की बिल्कुल भी मात्रा नहीं होती है। अंगूर डिटोक्सिफाइंग खाद्य पदार्थों में से एक हैं, इसलिए इसका जरूर सेवन करें।

इसमें विटामिन बी और पोटेशियम होता है तथा यह कई बीमारियों से लड़ने में भी सहायता करता है। यह गठिया, गुर्दे की समस्याएं और उच्च रक्तचाप में बहुत ही लाभकारी है।

चुकंदर

चुकंदर

फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन ए से भरपूर चुकंदर को बॉडी डिटॉक्सीफाई के लिए अच्छा आहार माना जाता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में बहुत ही सहायता करता है तथा इसका उपयोग एनीमिया, जॉंडिस, भूख की कमी, और चिंता, लिवर और किडनी की स्थिति के इलाज के लिए भी किया जाता है।

सेब का सेवन

सेब उन लोगों के लिए एक बेहतर आहार है जो अपने वजन को कम करना चाहते हैं। इसकी उच्च फाइबर सामग्री शरीर को साफ करने में बहुत ही सहायता करते हैं। इसमें पोटेशियम और विटामिन ई और विटामिन सी पाया जाता है। यह रेचक, मूत्रवर्धक और सफाई के रूप में काम करता है। ये कोलेस्ट्रॉल को डिजॉल्व करता है और डायबिटीज और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता हैं। – सेब के फायदे – अच्छी सेहत के लिये

आड़ू

लो कैलोरी डाइट के लिए आडू एक उत्कृष्ट फल है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, और विटामिन सी पाया जाता है। अपने शरीर को शुद्ध करने, अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने और ऊतकों का पुनर्निर्माण करने के लिए आप आडू का सेवन कर सकते हैं।

खीरा

खीरा

खीरा में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी6 सी, विटामिन डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। नियमित रुप से खीरे के जूस शरीर को अंदर व बाहर से मजबूत बनाता है। साथ ही यह शरीर को साफ करने में भी बहुत मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment