लाइफस्टाइल

4 आदत जिसकी वजह से आप अपने करियर को पहुंचाते हैं नुकसान

आदत जिसकी वजह से आप अपने करियर को पहुंचाते हैं नुकसान

आपका करियर आपकी सबसे बड़ी वित्तीय संपत्ति है, और इसे बढ़ाना आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी होनी चाहिए क्योंकि इसी चीज पर आपकी और आपके परिवार की खुशियां निर्भर करती है। आप ऑफिस में कैसे हैं यह चीज आपके करियर को प्रभावित कर सकता है। आज हम आपको उन 4 आदतों के बारे में बताएंगे जिसकी वजह से आपके करियर को नुकसान हो सकता है।

गॉसिप करना

गॉसिप करना

अकसर किसी ऑफिस में काम करने वाले लोगों के बीच आपसी तालमेल न हो पाने की बड़ी वजह ऑफिस में होने वाली हर समय की गॉसिपिंग होती है। ऑफिस में गॉसिप करना एक बुरी आदत है। इससे आप कुछ सीखते नहीं हैं बल्कि अपने करियर को पीछे की ओर धकेलते हैं।

कॉफी ब्रेक पर सह-कार्यकर्ता के साथ चिट चैट करना एक नेचुरल बात लगती है जबकि चिट चैट एक समस्या नहीं है। यह सामाजिक संबंधों को बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है।

गॉसिप पूरी तरह से एक अलग चीज है। आपको बता दें कि लंबे समय तक एक साथ रहने वाले लोगों के साथ घनिष्ठ निकटता में गॉसिप बढ़ने लगता है। गॉसिप वास्तव में जहरीले और हानिकारक हैं। यह कहीं न कहीं आपके करियर को नुकसान पहुंचाने का काम करती है।

एक गॉसिपर वह व्यक्ति होता है जिस पर भरोसा नहीं किया जा सकता है, और हम नहीं चाहते कि वह आप बनें। इसके अलावा, गॉसिप रिश्तों को बर्बाद कर देता है। ऑफिस को किसी भी गॉसिपर की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए नायक और साहसी बनें तथा विनम्रतापूर्वक लोगों को यह करने से रोकने के लिए कहें।

बात-बात पर क्षमा मांगना

बात-बात पर क्षमा मांगना

अपनी वार्तालापों (conversations) को याद करने की कोशिश कीजिए और देखें कि आपने कितनी बार “मुझे खेद है” (I’m sorry) शब्द मुंह से बाहर निकाला हैं, यहां तक कि उन चीज़ों या परिस्थितियों के लिए भी जहां क्षमा की जरूरत भी नहीं थी।

दरअसल क्षमा मांगने की आदत हमारे पालन-पोषण से होती है, जब हमें हर समय विनम्र होने के लिए सिखाया जाता है। जबकि विनम्र होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन बात-बात पर क्षमा मांगना दूसरों के प्रति विनम्रता और सम्मान नहीं बल्कि आपकी कमजोरी दिखाती है।

ऐसा देखा गया है कि व्यक्ति किसी भी संघर्ष से बचने के लिए क्षमा मांगना ही समझदारी समझता है। ऐसा व्यक्ति तब करता है जब वह किसी भी चीज के लिए दोष नहीं देता है या उसने अन्य लोगों की राय को बहुत अधिक मूल्य दिया हुआ है।

यह न केवल हमारे प्रभाव को प्रभावित कर सकता है बल्कि करियर पर भी असर डालता है। जब माफी माँगना ज्यादा हो जाता है, तो आप खुद की एक छवि प्रदर्शित करते हैं जो बताता है कि आप सक्षम नहीं हैं और आप इस बात से भरोसा नहीं करते कि आप कौन हैं। यह कहीं न कहीं असुरक्षा और आत्म-संदेह की ओर संकेत करता है। ऐसे लोग दूसरों को प्रसन्न करने के लिए खुद का समझौता करते हैं।

व्यक्तिगत समय और काम के समय के बीच कोई सीमा न होना

क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो थोड़ा और अधिक करने के लिए दोपहर का खाना छोड़ देते हैं? या आप ही वह हैं जो काम से संबंधित टेक्स और मैसेज का हमेशा या तुरंत जवाब देते हैं, भले ही आप बिस्तर पर सो रहे हो या सोने के लिए जा रहे हैं?

क्या आपको यह महसूस हो रहा है कि आपका काम आपका समय खा रहा है। अर्थात ऐसे काम आपके उन निजी समय पर हमला करते हैं जब आपको परिवार या दोस्तों के साथ मूल्यवान समय का आनंद लेना चाहिए।

यदि ऐसा है, तो लोगों को यह सोचने से रोकें कि आप उनके मैसेज और कॉल का उत्तर देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपको काम और व्यक्तिगत समय के लिए सीमा निर्धारित करने की जरूरत है।

जब आप किसी ऐसे मैसेज का जवाब देते हैं जिसे अगले दिन पढ़ा जा सकता है और जवाब दिया जा सकता है, तो आप ऑफिस में लोगों को महसूस कराते हैं कि किसी भी समय आपके पास पहुंचना आसान है और इससे लोग आपके निजी पलों में भी दखल देने लगेंगे। – कैसे अपने जीवन को बदलें

सीखने के लिए दिमाग न खुला रखना

सीखने के लिए दिमाग न खुला रखना

प्रोग्रेस नवीनता और निरंतर परिवर्तन के बारे में है। यदि आपके जीवन में ऐसा नहीं होता है, तो आप कहीं न कहीं प्रोग्रेस से पीछे हैं। अपने उद्योग में और आपने काम में वर्तमान और प्रासंगिक होने के लिए खुद को अपग्रेड करने के लिए और सीखने के लिए अपने दिमाग को खुले रखें। यह तेजी से बढ़ रही एक विकसित दुनिया है। इसमें खुद की प्रोग्रेस के लिए हमेशा जागरूक रहना बहुत ही जरूरी है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment