लाइफस्टाइल

करियर में सफलता पाने के उपाय

करियर में सफलता पाने के उपाय

करियर में सफलता और पहचान आपके द्वारा सेट किए गये लक्ष्यों को प्राप्त करने पर निर्भर करता है। एक बार जब आप कॉलेज से स्नातक करते हैं और जॉब प्राप्त करते हैं, तो आपकी अगली चिंता यही होती है कि अपने करियर में कैसे सफल होना है। क्योंकि दुनिया इतने प्रतिस्पर्धी हो गए हैं, कि अपने काम में अच्छा प्रदर्शन करना और अपने करियर के साथ आगे बढ़ना अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इसलिए आइए करियर में सफलता पाने के उपाय के बारे में जानते हैं।

खुद पहल कीजिए

अगर आज के समय की बात की जाए तो विभिन्न संस्थानों या कंपनी में ऐसे लोगों की तलाश की जा रही है जो अपनी तरफ से पहल कर सके।

आज के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में, नियोक्ता ऐसे व्यक्तियों की तलाश में हैं जो टेबल पर नए विचार ला सकते हैं और पहल कर सकते हैं, नई परियोजनाएं शुरू कर सकते हैं, नए समाधानों को पिच कर सकते हैं और व्यवसाय के लिए नए अवसर पैदा कर सकते हैं।

अपने आप का मूल्यांकन करना है जरूरी

अपने आप का मूल्यांकन करना है जरूरी

करियर की सफलता हासिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने प्रदर्शन का आकलन करना। जब तक आप अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन नहीं करते तब तक आप खुद को जान नहीं पाते हैं। जब आप अपने जॉब में नए हैं तो शॉर्ट टर्म लक्ष्यों को सेट कीजिए। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक विस्तृत योजना बनाएं।

कार्यों को साप्ताहिक या यहां तक कि दैनिक कार्यों में विभाजित करें और सप्ताह के अंत में एक छोटा सा फॉर्म भरें ताकि आपको पता चले कि आप कहां जा रहे हैं और क्या आपको अपनी रणनीति बदलनी है या नहीं। आप कुछ हद तक अपने मैनेजरो को अपनी खुद की प्रदर्शन की रिपोर्ट भी दिखा सकते हैं कि आप कैसे प्रगति कर चुके हैं।

पहले से सोचकर रखिए

अपने नए काम में सफल होने और करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको अच्छी तरह से अवगत होना होगा कि आपका मैनेजर आपके काम से क्या चाहता है। जब तक आप इस चीज को समझ नहीं पाएंगे तब तक आप भटके रहेंगे।

यह सुनिश्चित करें कि आप समय पर कुशलतापूर्वक काम करते हैं, और उन्हें स्वयं करने के लिए पहल करते हैं, आप उच्च प्रबंधन के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाएंगे।

हमेशा सीखने के लिए तैयार रहें

हमेशा सीखने के लिए तैयार रहें

अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, आपको हमेशा सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह आदत आपको आगे बढ़ने में बहुत ही मदद करेगा।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने किस विश्वविद्यालय से स्नातक किया है या आपके पास कौन सा ग्रेड हैं क्योंकि प्रेफेशनल लाइफ कॉलेज से बहुत अलग होता है। अपने आप ग्रो करने के लिए आप जो कर रहे हैं उसके बारे में हर दिन सवाल उठाने के लिए तैयार रहें।

कम्युनिकेशन स्किल पर दीजिए ध्यान

आज के दौर में प्रफेशनल फ्रंट पर कम्युनिकेशन स्किल को ज्यादा महत्व दिया जाने लगा है। कम्युनिकेशन एक एम्प्लोई और कंपनी की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। किसी भी प्रोफेशन के लिए कम्यूनिकेशन स्किल्स सबसे जरूरी हैं। जब तक आप अच्छे से कम्यूनिकेट नहीं कर पाते तो नुकसान आपको ही उठाना पड़ता है। – कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाने के 6 तरीके

लक्ष्य को कीजिए सेट और उसे प्राप्त कीजिए

लक्ष्य को कीजिए सेट और उसे प्राप्त कीजिए

याद रखें कि आपको ‘कड़ी मेहनत’ या ‘व्यस्त रहने’ के लिए सैलरी नहीं दिया जा रहा है। दिन के अंत में, आपके बॉस के लिए यह मायने रखता है कि आप कंपनी के लक्ष्यों और मिशन को पूरा करने में कैसे योगदान कर रहे हैं, दोनों अल्पकालिक और दीर्घकालिक।

इसलिए, ध्यान रखें कि आपको स्पष्ट रूप से लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सैलरी दी जा रहा है जो कंपनी के प्रदर्शन और समग्र मिशन और दृष्टि पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। यह लक्ष्य उन्मुख मानसिकता आपको करियर की सफलता प्राप्त करने में मदद करेगी।

काम पर करें विश्वास

करियर में सफलता पाने के उपाय में एक उपाय यह है कि आप कहने में नहीं बल्कि करने में विश्वास कीजिए क्योंकि आपके काम का वैल्यू शब्दों की तुलना में कहीं अधिक है। ऑफिस में अपने लेनदेन को एक सिद्धांत के रूप में इसका इस्तेमाल करें।

कंपनी में अपने विश्वास को बढ़ाएं

कंपनी में अपने विश्वास को बढ़ाएं

करियर में यह सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप्स में से एक है। जितनी जल्दी आप अपने काम से बॉस के विश्वास को जीतते हैं, उतनी ही जल्दी आपको अपने करियर में ऊंचाई देखने को मिलेगा।

यदि आपके मालिक आपको भरोसेमंद पाते हैं, तो वे आपको कार्य सौंपेंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने काम को समय पर पूरा कर रहे हैं या नहीं। यह महत्वपूर्ण है, खासतौर से अपने मालिक के साथ अपने रिश्ते में, कि आप अपनी हर प्रतिबद्धता को पूरा करते हैं, चाहे कितना मुश्किल हो।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment