लाइफस्टाइल

कंफर्ट जोन से बाहर निकलना है तो अपनाएं ये तरीका

कंफर्ट जोन से बाहर निकलना है तो अपनाएं ये तरीका

जिंदगी के हर किसी ने कंफर्ट जोन का सामना जरूर किया होगा। मगर कंफर्ट जोन कोई सच्चाई नहीं है बल्कि यह तो हमारी मनोवैज्ञानिक स्थिति है। यह व्यक्ति की योग्यता पर निर्भर करता है कि वह कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर ऊंचाइयों को छू सकता है या नहीं। लेकिन उसके लिए उसे कंफर्ट जोन से बाहर निकलना होगा।

दरअसल कंफर्ट जोन से मतलब यही होता है कि व्यक्ति चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहता है। वैसे कंफर्ट जोन में रहने वाला व्यक्ति भले ही शांति की जिंदगी जीता है लेकिन उसके सामने चुनौतियां आती है तो वह डर जाता है। इससे आप क्रिएटिव थिंकिंग से दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं कंफर्ट जोन से बाहर निकलने का तरीका क्या है।

कुछ नया करने की करें कोशिश

कुछ नया करने की करें कोशिश

यदि आप नई चीजों को जानना और करना चाहते हैं तो अपनी रुचियों को पुनर्जीवित करें। अपने काम के तरीकों को यदि आप बदलना चाहते हैं, तो आपको नई ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। जब आप एक नई कंपनी से जुड़ते हैं, तो आप नए तरह के काम और लोगों जुड़ते हैं। इस तरह आप न केवल कंपनी और अपने सहयोगियों की मदद करते हैं, बल्कि खुद की भी मदद करते हैं। – स्मार्ट बनने के उपाय

डर का करें सामना

डर का करें सामना

कई लोग कंफर्ट जोन में रहना पसंद करते हैं क्योंकि यह चीज उन्हें डर का सामना करने से बचाए रखती हैं। अगर आपको कंफर्ट जोन से बाहर निकलना है तो आपको डर का सामना करने आना चाहिए। यदि आप लोगों से भरे कमरे में बोलने में असहज महसूस करते हैं, तो आपके लिए पब्लिक स्पीकिंग का कोर्स बहुत ही मददगार साबित हो सकता है। जब आप अपने डर को दूर करने के लिए पहला कदम उठाएंगे, तो अंततः उन पर काबू पाना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा। – मन का डर कैसे निकाले

नए तकनीक का लीजिए ज्ञान

नए तकनीक का लीजिए ज्ञान

इस डिजिटल युग में, तकनीक हमारे वर्क लाइफ के हर पहलू को प्रभावित करती है। वीडियो, चैट और कोलैबोरेशन प्लेटफ़ॉर्म विकसित हो रहे हैं और लोगों का काम का तरीका भी बदल रहा है। आप नई तकनीक सीखकर अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल सकते हैं। यह चीज आपके स्किल को बढ़ाने में मदद करेगा, आपको और ज्यादा प्रोडक्टिव बनाएगा और अपने सहकर्मियों के साथ नए तरीकों से संवाद करने में मदद करता है।

नए जॉब को करें प्राप्त

नए जॉब को करें प्राप्त

नए जॉब को प्राप्त करना कंफर्ट जोन से बाहर निकलने का बहुत ही बेहतर उपाय है। यह एक स्पष्ट विकल्प की तरह प्रतीत हो सकता है, लेकिन नौकरियों को बदलना या नए उद्योग में जाना आसान काम नहीं है।

बहुत से लोग अपने जॉब में बने रहते हैं इसके बहुत से कारण है। ये लोग जॉब सिक्योरिटी खोने से डरते हैं। यदि आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना चाहते हैं, तो एक नया जॉब लेना न सिर्फ आपके करियर को पुनर्जीवित करेगा बल्कि आप नई यात्रा की भी शुरुआत करेंगे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment