लाइफस्टाइल

कम्युनिकेशन स्किल क्या है

कम्युनिकेशन स्किल क्या है

आप प्रभावशाली तरीके से अपने सीनियर, सहपाठी और स्टाफ के साथ कम्युनिकेट (संवाद कायम करते हैं) है, यह आपकी योग्यता को दर्शाता है। अब आप चाहे किसी भी इडस्ट्री में काम क्यों न कर रहे हो। एक व्यक्ति के लिए कम्युनिकेशन स्किल यह है कि वह किस तरह से मैसेज को पहुंचाता और किस तरह से मैसेज को लेता है। अच्छा कम्युनिकेशन स्किल व्यक्ति को आगे बढ़ाने में बहुत ही सहायता करता है। आइए कुछ प्रभावशाली कम्युनिकेशन स्किल के बारे में जानते हैं।

प्रभावशाली कम्युनिकेशन स्किल

अच्छा श्रोता बनें

बहुत ही कम लोगों में यह गुण होता है। कम्युनिकेशन स्किल में पहला स्किल तो यही है कि आप सामने वाले की बात को ध्यान से सुनें। बात करने के दौरान सिर्फ बोलने पर ही ध्यान न दें। यदि आप अच्छे श्रोता नहीं है तो आपको किसी से कम्युनिकेट करने में परेशानी आएगी।

फीडबैक दीजिए

फीडबैक दीजिए

सही समय पर सही बात, सही प्रकार से कहना एक महत्वपूर्ण कला है, जो आज के प्रतियोगी दौर में आपकी सफलता में बड़ा योगदान करती है। अगर आप किसी चीज को लेकर फीडबैक देते हैं तो यह अच्छा कम्युनिकेशन स्किल है। अगर आप फीडबैक देते हैं तो सामने वाले को बहुत ही अच्छा फील होता है। – कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाने के 6 तरीके

सामने वाले सवाल पूछें

प्रभावशाली कम्युनिकेशन स्किल यही है कि आप सामने वाले में रुचि दिखाएं। इसके लिए आप उनसे सवाल भी पूछ सकते हैं। सवाल पूछकर आप यह जाहिर करते हैं कि आप उनमें रुचि दिखा रहे हैं।

आपका आत्मविश्वास दिखे

आपका आत्मविश्वास दिखे

अलग-अलग क्षेत्र के कामयाब लोगों से बात करते हुए पाया होगा कि उनका आत्मविश्वास कमाल का है। बिना आत्मविश्वास जीवन एक ऐसे फूल के समान हो जाता है जिसमे खुशबू नहीं होती है। इसलिए कम्युनिकेशन स्किल आपकी तभी प्रभावशाली होगी जब आपका आत्मविश्वास ऊंचा होगा। जब आप किसी से बात कर रहे हैं तो आपका आत्मविश्वास पूरी तरह से झलकना चाहिए। इस बात का ध्यान दीजिए कि जो बोलें उस पर विश्वास करना सीखें। ऐसा नहीं कि बात करते समय बार-बार अपनी ही कही बातों पर अविश्वास जाहिर करें। इसलिए अपने विचारों स्पष्टता दिखाइए। – आत्मविश्वास बढ़ाने के 6 बेहतरीन उपाय

फ्लेक्सिबल रहें

बेहतर कम्युनिकेशन स्किल उस व्यक्ति की होती है जिसका दिमाग पूरी तरह से खुला हो और किसी भी मुद्दे के लिए फ्लेक्सिबल हो। एक अच्छा कम्युनिकेटर खुले दिमाग के साथ किसी भी बातचीत को शुरू करता है। दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने और समझाने के लिए फ्लेक्सिबल रहता है।

सामने वाले का कीजिए सम्मान

सामने वाले का कीजिए सम्मान

यदि आप सामने वाले के विचारों का सम्मान करते हैं, तो सामने वाला भी आपको खुले रूप से स्वीकार करता है। किसी व्यक्ति को नाम से पुकारना, आई कॉंटेक्ट बनाना, और सक्रिय रूप से सुनना आदि ये सभी अच्छे कम्युनिकेशन स्किल में आते हैं।

सामने वाले से कम्यूनिकेट करते समय यह जानें कि आपके सामने वाला व्यक्ति कौन है। हर किसी के साथ कम्यूनिकेट करने का तरीका अलग हो सकता है। जब आप एक बच्चे के साथ बात करते हैं तो अलग तरह के कम्यूनिकेशन का सहारा लेते हैं। वहीं ऑफिस में हमें प्रोफेशनल कम्यूनिकेशन स्किल्स का सहारा लेना होता है। इसके अलावा आप कम्यूनिकेट करने के लिए किस माध्यम को उपयोग में ला रहे हैं इस बात का भी ध्यान दीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment