Events लाइफस्टाइल

दिवाली में अपने स्वास्थ्य का ऐसे रखें ख्याल

दिवाली में अपने स्वास्थ्य का ऐसे रखें ख्याल

दिवाली या रोशनी का त्यौहार पांच दिवसीय एक लंबा उत्सव है जो पूरे देश में मनाया जाता है। लोग इस दौरान लक्ष्मी मां की पूजा करते हैं, अपने घर को सजाते हैं, मिठाई बांटते हैं और हर अवसर पर अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं। ये त्यौहार खुशियां बांटने का त्यौहार है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपकी खुशियों में कोई खलल न पड़े तो अपनी सेहत का जरूर ध्यान दें।

1. यदि अपनी सेहत सही रखना है तो मिठाईयों से परहेज करना आना चाहिए। बिना मिठाई दिवाली अधूरी है, इसलिए मिठाई से आप भले ही पूरी तरह से परहेज न करें, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें। कोशिश कीजिए कि पूरी मिठाई खाने की बजाए मिठाई का टुकड़ा लेकर मुंह मीठा कर लें, ताकि मिठास भी हो और स्वास्थ्य भी बना रहे।

2. मिठाई देखते ही कई बार हम अपने आप को रोक नहीं पाते। दिवाली के समय दोस्तों और रिस्तेदारों के घर आना जाना लगा रहता है, ऐसे में आप कोशिश करें कि घर से ही नाश्ता करके निकलें। इससे आपका पेट भरा रहेगा और आप बेमतलब की मिठाइयों या अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करने से खुद को बचा लें तथा आपके स्वास्थ्य पर भी इसका असर नहीं पडे।

3. दिवाली आते ही मिठाईयों का कारोबार युद्ध स्तर पर शुरू हो जाता है। मिटावट भी उतनी ही बड़ी संख्या में होती है। ऐसे में आप अधिक चिकनाई वाली मिठाईयां खाने से बचें। साथ ही मावे की मिठाईयां भी आपकी सेहत पर असर डाल सकती है। अगर आपको मिठाई खाना है, तो आप छेने या दूध की बनी मिठाई का ही सेवन कीजिए।

4. त्योहारों में हम जाने अनजाने ओवरईटिंग के शिकार हो जाते हैं। इसकी एक वजह है कि दोस्तों और रिश्तेदारों के घर कुछ न कुछ खाते रहना। इसका एक ही उपाय है कि आप हर घर में एक-दो चम्मच या कुछ कौर से अधिक न खाएं। अन्यथा बाकी दोस्तों या रिश्तेदारों के घर आपको खाना-पीना भारी पड़ जाएगा और आप खाने से इंकार भी नहीं कर पाएंगे।

5. अपने घर पर कोशिश करें कि चिकनाई वाली मिठाइयों की अपेक्षा छेने या दूध की बनी मिठाई से अतिथियों का सत्कार या स्वागत करें। इससे आप भी मिठाइयों के सेवन से बच जाएंगे और मेवों से किसी को परहेज भी नहीं होता।

6. त्योहार के मौसम में मिठाइयां और पकवान तथा न जाने कई सारी चीजें देखने और चखने को मिलती है। ऐसे में अपनी डाइट पहले से ही तय कर लें। क्योंकि कई बार पकवानों से ही पेट भर जाता है, और आप भोजन नहीं कर पाते, जो सेहत को बिगाड़ सकता है।

7. वैसे मिठाई का सेवन करना हर किसी के लिए नुकसानदेह है, लेकिन यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो मिठाइयों से दूरी बनाए रखने में भी आपकी भलाई है। सेहत से बढ़कर कुछ नहीं होता, और स्वास्थ्य अच्छी हो तो त्योहार का उत्साह अलग ही होता है।

8. आयुर्वेद विशेषज्ञों का मानना है कि हफ्ते में एक बार उपवास रखने से हम अपने आप स्वस्थ रख सकते हैं। इसलिए त्योहार के बाद हो सके तो एक दिन उपवास कर लें। इससे आपका पेट स्वस्थ्य रहेगा और आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत रहेगी। उपवास में तरल पदार्थों का ही सेवन करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment