लाइफस्टाइल

दोस्त बनाने के फायदे

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जहां हम कुछ बनते नहीं है। यह एक रिश्ता है जिसमें आप उसके लिए दोस्त हो और वह आपके लिए दोस्त है। इस रिश्ते में किसी भी तरह का लाभ लेने की चेष्टा नहीं की जाती है। दोस्ती न केवल आपके रिश्ते को बेहतर बनाता है बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी अच्छा करता है। हाल के अध्ययन से पता चला है कि ज्यादा दोस्त आपके दिमाग को बेहतर और दुरुस्त करने का काम करते हैं।
शोध के अनुसार ज्यादा दोस्त होने और सामाजिक दायरा बढ़ने से दिमाग पर उम्र का असर देर से होता है, दिमाग सुरक्षित रहता है और जीवन स्तर में सुधार होता है।
जर्नल ‘फ्रंटियर इन एजिंग न्यूरोसाइंस’ प्रकाशित शोध के तहत शोधकर्ताओं के दल ने 15-18 महीने के चूहों के दो समूह बनाकर तीन महीनों तक अध्ययन किया जब उनकी प्राकृतिक स्मरण शक्ति में गिरावट आने लगती है।
चूहों को एक खिलौना पहचानने का अध्ययन कर उनकी स्मरण शक्ति परखी गई। शोध के परिणामों के अनुसार समूह में रहने वाले चूहों की स्मरण क्षमता बेहतर थी।

मेरिका के कोलंबस में ‘ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय’ में ‘न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट’ की मुख्य शोधकर्ता एलिजाबेथ किर्बी के मुताबिक, “जहां अकेले साथी के साथ रहने वाले चूहे यह पहचानने में असफल रहे कि किसी वस्तु को हटाया गया है, वहीं समूह में रहने वाले चूहों ने बेहतरीन परिणाम दिए। वे दूसरी जगह रखे गए पुराने खिलौने के पास गए और अपने स्थान पर रखे गए दूसरे खिलौने को उन्होंने नजरंदाज कर दिया।” – गला बैठ जाना – कारण और घरेलू उपचार

दोस्त बनाने के फायदे

दोस्त बनाने के फायदे

1. वह हमेशा आपके लिए खड़े रहते हैं। दोस्तों के पास उन लोगों की कमी नहीं होगी जो आपकी तरफ से दूसरों से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं।

2. दोस्त बनाने से आपके सेल्फ एस्टीम में बढ़ोतरी हो रही है। अगर आपके दोस्त वास्तविक हैं, तो इससे आपको सेल्फ एस्टीम को विकसित करने में मदद मिलेगी। हमें खुशी होगी कि हमारे पास हमारे जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति है जो हमारे बारे में सोचता है, जो अधिकतर चीज़ों पर हमारी राय चाहता है।

3. आपके दिमाग में तनाव हार्मोन का उत्पादन अकेलापन बढ़ता है, जिससे रक्तचाप और हार्मोनल असंतुलन में वृद्धि हो सकती है। दोस्त बनाने के फायदे में एक फायदा यह है कि इससे आपको तनाव से राहत मिलती है। शोधकर्ताओं ने यह भी सुझाव दिया है कि तंत्रिका तंत्र वास्तव में शारीरिक दर्द के रूप में सामाजिक बहिष्कार को पंजीकृत करता है।

4. सच्ची दोस्ती में आपको एक ईमानदार राय मिलती है। आपके सबसे अच्छे दोस्त हमेशा आपके साथ ईमानदार रहेंगे। अगली बार जब आपका सबसे अच्छा दोस्त सुझाव देता है तो उसे ध्यान से सुने। – ज्यादा पानी पीने के 6 नुकसान

5. जब आपके पास सकारात्मक मित्र होते हैं, तो आपको दूसरों की मदद करने के लिए दूसरों से सहायता लेने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि आपके दोस्त हमेशा बिना पूछे आपकी सहायता करने के लिए तैयार रहते हैं।

6. सच्ची दोस्ती का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि ये एक-दूसरों की चीजों को साझा करने का मौका देता है। दोस्ती में जब हम चीजें साझा करते हैं, तो बेहतर महसूस करते हैं।

7. आपके मित्र हमेशा आपकी उपलब्धियों पर गर्व करते हैं और उन्हें दूसरों के साथ साझा करने का मौका नहीं छोड़ते।

8. दोस्त के यह फायदे होते हैं कि इससे आपका सोशल सर्कल बढ़ता है। अपने दोस्त की वजह से आप उन लोगों से मिल पाते हो जिससे आपकी कभी मुलाकात नहीं हुई है। जब आपके ऐसे मित्र होते हैं जो सामाजिककरण (Socializing) और नए लोगों से मिलना पसंद करते हैं, तो आपको अपने सोशल सर्कल का विस्तार करने का अवसर मिलता है।

9. दोस्ती में व्यक्ति हमेशा फन करता है। यह फन कभी नहीं रुकता है, और ऐसा लगता है कि आप हमेशा कुछ रोमांचक चीजें कर रहे हैं। वे आपको क्रेजी स्टंट और डेयर में शामिल करते हैं, जो आपके लिए रोमांच पैदा करता है।

10. दोस्त आपको संतुलन प्रदान करते हैं और जिसकी वजह से आप जीवन के विभिन्न पहलू में ध्यान केंद्रित करते हैं। चूंकि आप अपनी ऊर्जा को विभिन्न तरीकों से प्राप्त करते हैं, इसलिए आप एक-दूसरे को संतुलित रखते हैं।

11. दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जिसमें कुछ नहीं छुपाया जाता। सच्ची दोस्ती में हर एक बात एक दूसरे से सांझा की जाती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment