लाइफस्टाइल

फोकस होने के लिए करें 7 चीज

फोकस होने के लिए नियमित रूप से ध्यान दीजिए

काम में फोकस या फिर पढ़ाई में फोकस न लगने की सबसे बड़ी वजह हमारे दिमाग में अलग-अलग स्थितियों से संबंधित चीजों का याद आना है। यदि आप फोकस होना चाहते हैं तो इन चीजों को अपने दिमाग से हटाना है। आइए जानते हैं कि आप फोकस होने के लिए क्या कर सकते हैं।

नियमित रूप से ध्यान लगाएं

नियमित रूप से ध्यान लगाएं

यह आपके फोकस के लिए बहुत ही अच्छा होगा यदि आप रोजाना एक घंटा मेडिटेशन के लिए देते हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं। मेडिटेशन के लिए आप कोई भी वक्त चुन सकते हैं। इसके लिए कोई समय सीमा नहीं है।

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित कीजिए। धीरे-धीरे ऐसा करने से आपके अंदर बेचैनी की भावना खत्म हो जाएगी और आप पूरी तरह से फोकस रह पाएंगे।

फोकस होने के लिए अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्से में बांटे

आप अपने लक्ष्य को बड़ा रखिए लेकिन इसे पूरा करने के लिए छोटे-छोटे लक्ष्य बनाइए। छोटे लक्ष्य बनाकर आप अपने काम को लेकर फोकस रहेंगे और निराश महसूस नहीं करेंगे। इससे आप अपनी सफलता की सीढ़ियों पर भी धीरे-धीरे चढ़ेंगे।

संगीत को सुनें

संगीत को सुनें

अपने ध्यान को केंद्रित करने के लिए या फिर फोकस होने के लिए आप संगीत का भी सहारा ले सकते हैं। आपको बता दें कि संगीत का सुनना आपकी एकाग्रता और ध्यान में सुधार करने में मदद करता है, लेकिन यह तभी हो सकता है जब आप ध्यान केंद्रित करके संगीत को सुनते हैं।

ऐसा देखा गया है कि बहुत से लोग संगीत तब सुनते हैं जब वह जिम में हो या ड्राविंग कर रहे हो। ऐसा करने से हमारा ध्यान पूरी तरह से संगीत पर नहीं जाता है। आप चाहे तो फोकस के लिए कोई संगीत की क्लास भी ले सकते हैं।

फोकस होने के लिए नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

लाइफ या काम में फोकस होने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कीजिए। जो व्यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य और फिट रहता है उसके लिए किसी काम पर फोकस करना बहुत ही आसान हो जाता है। फिर वह अपने काम को अच्छे तरीके से भी कर पाता है।

फोकस होने के लिए गेम खेलिए

फोकस होने के लिए गेम खेलिए

फोकस होने के लिए आपको कुछ ऐसे गेम खेलने चाहिए, जिससे आपकी मानसिक क्षमता का विकास हो सके। आप कुछ पजल और क्रॉसवर्ड गेम खेल सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ रचनात्मक गेम भी खेल सकते हैं या फिर किसी मुद्दे पर वाद-विवाद भी कर सकते हैं।

ध्यान भटकाने वाले चीजों से दूरी

आज का जमाना एक सूजना का जमाना है। अगर अपने लाइफ में फोकस होना चाहते हैं तो कौन सी सूचना आपके लिए जरूरी है और सी नहीं, आपको इसके बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि अनावश्यक सूचना हमारे दिमाग को विचलित करती है, जिससे हम काम में फोकस नहीं कर पाते हैं।

पौष्टिक आहार के साथ लीजिए पूरी नींद

पौष्टिक आहार के साथ लीजिए पूरी नींद

अपनी डाइट में उन आहारों को शामिल करें जो विटामिन और मिरलस से भरपूर हो तथा भरपूर नींद लीजिए। नींद से सोने के लाभ लगभग अनगिनत हैं। इससे केवल आपके हॉरमोन ही नियमित नहीं होते बल्कि अगले दिन के लिए आपको पूरी शक्ति लगाने के लिए भी तैयार करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment