लाइफस्टाइल

गलत आदत कैसे छोड़े

गलत आदत कैसे छोड़े

प्रत्येक व्यक्ति में अच्छी आदतें और बुरी आदतें हैं। अच्छी आदतें आपको स्वस्थ और खुश रहने के लिए प्रेरित करती हैं, लेकिन बुरी आदतों से कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और आपके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

आज हम गलत आदत कैसे छोड़े इसके बारे में बात करेंगे। आदतें व्यवहार की दिनचर्या होती हैं, जिन्हें नियमित रूप से दोहराया जाता है और फिर अवचेतन रूप से घटित होता है।

अपनी बुरी आदतों के बारे में अलग तरह से सोचने के लिए स्वयं को प्रशिक्षित करें

यदि हम किसी बुरी आदत से नफरत करते हैं, जैसे हम धूम्रपान करते हैं या नाखूनों को काटते हैं, तो फिर भी हम उस बुरी आदत को जारी रखते हैं, क्योंकि वे हमें किसी तरह की संतुष्टि या मनोवैज्ञानिक इनाम प्रदान करते हैं। अगर आप इस बुरी आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो आप आदतों के बारे में अलग तरह से सोचने के लिए स्वयं को प्रशिक्षित करें।

क्यू पॉइंट पर दें ध्यान

आपको उस क्यू पॉइंट को याद रखना होगा जिसकी वजह से आदतें ट्रिगर होती है। इस क्यू पॉइंट को किसी अच्छी चीज से रिप्लेस कर दें। जिसकी वजह से बुरी आदत अच्छी आदत में तब्दील हो जाएगी। इसमें आपकी ईफ-देन प्लान मदद कर सकता है। यह क्यू-रूटीन रिवार्ड सिस्टम को बाधित करने और बुरी आदतों को अच्छे लोगों के साथ बदलने में मदद कर सकती है।

अपने आसपास के परिवेश को बदलें

अपने आसपास के परिवेश को बदलें

यदि आप चाहते हैं कि आपकी बुरी आदत खत्म हो जाए तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपने आसपास के परिवेश को बदलें। समय के साथ, यदि आप एक ही स्थान पर एक ही व्यवहार करते हैं, तो आपके आस-पास एक ट्रिगर बन सकता है। यदि आप अपने कार्यालय के पार्किंग स्थल में सिगरेट पी रहे हैं, तो पार्किंग स्थल धूम्रपान करने के लिए एक क्यू बन सकता है। ऐसे में आप इस तरह के क्यू को बदल दीजिए।

खुद को कीजिए फाइन

अगर आपके अंदर बैड हैबिट है तो उस बैड हैबिट को छोड़ने के लिए आप खुद को फाइन कर सकते हैं। जैसे आपको सिगरेट पीने की आदत और जब यह आदत आपको ट्रिगर करे तो आप पैसे के रूप में खुद को फाइन कर सकते हैं। यह पैसा गुल्लक में डालकर किसी जरूरतमंद लोगों की सहायता कर सकते हैं।

उस ट्रिगर को पहचानिए

उस ट्रिगर को पहचानिए

आप उस ट्रिगर को पहचानिए जिसकी वजह से आप उस बुरी आदत की ओर खींचे चले जाते हैं। अगर आप उस ट्रिगर को पहचान लेते हैं, तो आप खुद को बुरी आदत की ओर जाने से रोक सकते हैं। दरअसल ट्रिगर उस खतरे का संकेत है जिसकी वजह से आप दलदल में फंसने जाते हैं।

छोटे बदलाव कीजिए

अगर आप अपने बुरी आदत को खत्म करना चाहते हैं तो छोटे-छोटे बदलाव भी आपके लिए काफी है। आप बड़े बदलाव को अपने दिमाग से निकालकर छोटे-छोटे बदलाव पर ध्यान दीजिए।

विकल्प ढूंढना

अपनी बुरी आदत को सीमित करने पर एक विकल्प ढूंढना आपकी बुरी आदतों पर काबू पाने में एक आसान तरीका है। सुनिश्चित करें कि, आपका रिप्लेसमेंट बुरी आदतों पर भारी हो और आपको संतुष्ट करता हो।

अपने आप सकारात्मक फीडबैक दीजिए

बुरी आदतों को छोड़कर जब तक आप स्वस्थ विकल्प स्थापित नहीं करते, तब तक आप जो भी अच्छा महसूस कर रहे हैं, उसके साथ अपनी सफलता का जश्न मनाएं और आनंद लें। यह आपको बुरी आदत छोड़ने में और ज्यादा प्रेरित करेगा।

गिव-अप मत कीजिए बल्कि डटे रहिए

गिव-अप मत कीजिए बल्कि डटे रहिए

आदत को बदलना मुश्किल नहीं है, बस यह समय और प्रयास लेता है। हम इंसानों में देखा गया है कि पूरी तरह से आदत छोड़ने से पहले ही हम कई बार विचलित और असफल हो जाते हैं। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप जब फेल हो रहे हो तो गिव-अप मत कीजिए बल्कि डटे रहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment