लाइफस्टाइल

गुस्सा कम करने के उपाय, अपनाएं ये यूजफुल 6 तरीके

गुस्सा कम करने के उपाय

अक्सर छोटी छोटी बातों पर हम गुस्सा करने लगते हैं। जो गुस्सा कंट्रोल में न हो उसका आपके स्वास्थ्य और रिश्ते दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आज हम गुस्सा कम करने के उपाय के बारे जानेंगे। यह उपाय ऐसे हैं जिसकी मदद से आप गुस्से को शांत कर सकते है।

बोलने से पहले सोचें

बोलने से पहले सोचें

गुस्सा करने वाले लोगों को अक्सर देखा गया है कि वह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते हैं। गुस्से में उन्हें पता तक नहीं होता कि वह किसी को क्या बोल रहे हैं। जिसके बाद उन्हें एहसास होता है कि उन्होंने गलत शब्दों का प्रयोग किया है। आप भी शाहद ऐसा करते होंगे। अगर आप अपने गुस्से को काबू करना चाहते हैं, तो कुछ भी बोलने से पहले अपने आप से सवाल कीजिए कि यहां गुस्सा दिखाना क्या जरूरी है। आपको स्वयं उत्तर मिल जाएगा। – ये संकेत बताते हैं कि आप टीम लीडर बनने के हैं काबिल

नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

ऐसा देखा गया है कि जो लोग व्यायाम और योग का सहारा लेते हैं वह बात-बात पर गुस्सा नहीं दर्शाते हैं। अगर आप शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं तो आप न केवल अपने गुस्से को कंट्रोल कर पाएंगे, बल्कि तनाव से भी छुटकारा पा सकते हैं।

कई बार तनाव ही गुस्से की वजह बनता है इसलिए नियमित रूप से व्यायाम कीजिए। यदि आपको गुस्सा आ रहा है, तो आप टहल सकते हैं, दौड़ सकते हैं या फिर कुछ शारीरिक गतिविधि में भी भाग ले सकते हैं। वैसे गुस्से को शांत करने के लिए मेडिटेशन भी करें। इससे आप रिलेक्श फिल करेंगे और कुछ ही सेकेंड में आपका गुस्सा एकदम शांत हो जाएगा। – व्यायाम करने का सही समय

खुद के लिए समय निकालें

खुद के लिए समय निकालें

व्यस्तता कई बार तनाव की वजह बनता है। पैसे प्राप्त करने या किसी को खुश करने के लिए हम कई बार खुद को समय नहीं दे पाते जिसकी वजह से हमारे अंदर असंतुष्टि और निराशा का भाव पैदा होने लगता है। अपने गुस्से को दूर करने के लिए आप खुद को समय दीजिए। यदि आप अपने आप को समय देते हैं, तो आप खुद को बेटर महसूस करेंगे।

सकारात्मक तरीके से निपटे

वैसे हम जानते हैं कि क्रोध का आना मानव का स्वभाव है और यह किसी को भी आ सकता है, अगर आपको क्रोध आ रहा है तो किसी को नुकसान पहुंचाने की बजाय आप इसे सकारात्मक तरीके से निपट सकते हैं।

गिनती गिनना शुरू कर दें

गिनती गिनना शुरू कर दें

गुस्सा आने पर गिनती गिनना शुरू कर दें। यह एक अचूक उपाय है। इससे आपको शांति मिलेगी साथ ही आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा। इसके अलावा आप गुस्से को कंट्रोल करने के लिए आप गहरी सांसे भी ले सकते हैं। यह आदत आपको गुस्से को दूर भगाने का काम करेगी।

दूसरे को बदलने के बारे में न सोचें

दूसरे को बदलने के बारे में न सोचें

ज्यादातर हम गुस्सा तब करते हैं जब सामने वाला व्यक्ति हमारे अनुसार काम नहीं करता है। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप खुद को जितना चाहे बदल लें, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपके गुस्से से बदल सकता है तो आप नाकाम कोशिश करेंगे। आप अपने सही व्यवहार से ही दूसरों में बदलाव ला सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment