लाइफस्टाइल

हेल्दी लाइफस्टाइल की 9 आदत 

हेल्दी लाइफस्टाइल की आदत

हर किसी को हेल्दी लाइफस्टाइल की आदत अपनानी चाहिए। यह आपके जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बना देता और बीमारियों से आपको दूर रखता है। अगर आप चाहते हैं कि आपने जीवन में खुशी बनी रहे और तनाव कम हो तो आप इन हेल्दी लाइफ स्टाइल को आदत का रूप दीजिए।

धूम्रपान करना छोड़ दीजिए

आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल तब तक हेल्दी नहीं मानी जाएगी जब तक आप धूम्रपान करना छोड़ नहीं देते हैं। तंबाकू आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, भले ही आप इसे कैसे खाएं। धूम्रपान आपके शरीर में विभिन्न प्रकार के बीमारियों का कारण बन सकता है। धूम्रपान आपके शरीर के सभी क्षेत्रों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। यह फेफड़े को मुख्य रूप से प्रभावित करता है।

अपने वजन को कीजिए कम

अपने वजन को कीजिए कम

हेल्दी लाइफस्टाइल की आदत की बात करे तो अपने वजन को कम करना बहुत ही जरूरी है। मोटापा कम करके आप कई तरह की बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। इसके लिए आप ऐसे आहारों का सेवन कीजिए जिसमें बहुत ही कम कैलोरी हो और जिसमें पौष्टिकता कूट-कूटकर भरी हो। इसके अलावा नियमित रूप से व्यायाम कीजिए तथा भरपूर पानी का सेवन कीजिए।

फलो और सब्जियों का सेवन कीजिए

फल और सब्जियां खाने से कई प्रमुख बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, और इसे अपनाने के लिए सबसे आसान आदतों में से एक है। आप सलाद खाएं, सब्जियों का सूप पीएं, रात के खाने या दोपहर के भोजन के साथ एक स्वस्थ पकवान के रूप में सब्जियों को पकाएं।

इसके अलावा अलग-अलग रंग के फल भी खाएं। फल पोषक तत्व, आहार फाइबर, विटामिन सी, और फोलेट (फोलिक एसिड) सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों के स्रोत होते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो हृदय रोग, स्ट्रोक, कोलन और रेक्टल कैंसर, मधुमेह, स्तन कैंसर, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

इसलिए यदि आपको इन बीमारियों से खुद को दूर रखना है और हेल्दी लाइफस्टाइल की आदत को अपनाना है तो आप व्यायाम कीजिए। व्यायाम में कई फायदे हैं, जिनमें बेहतर कार्डियोवैस्कुलर और प्रतिरक्षा प्रणाली, मस्तिष्क में सुधार शामिल है।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

इस बात का ध्यान दें कि आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी की कमी से आपको न केवल डिहाइड्रेशन की समस्या का शिकार होना पड़ेगा बल्कि कई त्वचा और पेट संबंधित रोगों का भी सामना करना पड़ेगा। इसलिए रोज 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। – ज्यादा पानी पीने के 6 नुकसान

अपने तनाव को कीजिए कम

अपने तनाव को कीजिए कम

तनाव को कम करने की आदत को आपनाएं। तनाव हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के लिए एक जोखिम कारक है, जो स्ट्रोक की वजह बन सकता है। अपने वर्क डे को सरल बनाएं ताकि आप अत्यधिक तनाव न करें, और तनाव से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम करें। जितना कम आपके जीवन में तनाव होगा आपकी लाइफस्टाइल उतनी ही हेल्दी रहेगी।

अपने आहार में नमक, सेचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट को कीजिए कम

अगर आपने सेचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट के बारे में सुना है, तो आपको यह भी जरूर मालूम होगा कि यह शरीर के लिए अच्छी नहीं है। ट्रांस फैट वाली चीजें खाने पर खून में खतरनाक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देते हैं।

नमक, सेचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को बढ़ाते हैं, जो हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए जोखिम को बढ़ाते हैं। इसलिए इन आहारों का कम से कम सेवन कीजिए। इसके अलावा यदि आप प्रोसेस्ड फूड का सेवन कर रहे हैं तो इसका भी सेवन कम कर दीजिए।

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

हेल्दी लाइफस्टाइल में आपकी नींद भी एक प्रमुख हिस्सा है। पर्याप्त नींद स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, क्योंकि यह दिमाग को तेज और भूख को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती है। इसलिए सही समय पर बिस्तर पर सोने की आदत बनाएं, नियमित सोने के पैटर्न को सर्वोत्तम रूप से सुविधाजनक बनाने के लिए सोने की दिनचर्या को तैयार करें। – नींद पूरी लेने के 7 सरल तरीके

अपने संबंधों को मजबूती दें

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए दूसरों के साथ बेहतर संबंध अनिवार्य है। यह चीज आपको दिमागी तौर पर शांत करेगा। इसके लिए आप अपने करीबी दोस्त के साथ फोन पर बात जरूर करें, परिवार वालों के साथ रात्रिभोज की आदत बनाएं, और नियमित रूप से एक सहकर्मी के साथ चलने और बात करने के लिए अपने काम में ब्रेक दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment