लाइफस्टाइल

लड़कियों से बात करने के तरीके

बातचीत करना हर किसी को पसंद है लेकिन बातचीत कैसे की जाए इस बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है। आपको बता दें कि बातचीज करना एक बहुत ही अच्छी कला है। अगर आप इस कला में निपुण हो जाते हैं, तो आप किसी का भी दिल चीज सकते हैं।

सवाल अगर लड़कियों से बातचीत करने की है तो वहां लड़के बाते करने से हिचकिचाने लगते हैं। अगर आप लड़कियों से बातचीत करने से पहले शर्माते हैं तो आप इस लेख को पढ़िए आपको जरूर फायदा मिलेगा।

स्टडी और कॉमन फ्रेंड

अगर शुरुआत में किसी लड़की से बातचीत करना चाहते हैं, तो आप उनके स्टडी और कॉमन फ्रेंड से अपनी बातचीत की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने आस पास देखें अगर कुछ अजीब या अनोखा हो रहा है, तो आप उस बारे में बात कर सकते हैं। यह बातचीत शुरू करने का सबसे अच्छाम तरीका है।

लड़की किस चीज में रखती है रुचि

लड़की किस चीज में रखती है रुचि

लड़की की पसंद या नापसंद को ध्यान दीजिए। उनके अंदर छिपी प्रतिभा व दक्षता पर विचार कीजिए। अधिकांश लड़के शायद ही इस बारे में विश्लेषण कर पाते हैं कि उनकी पसंद-नापसंद क्या है? इसलिए आप सबसे पहले इस बात को तय कर लीजिए कि उनकी रुचि किस में है।

जैसे किसी लड़की की रूचि मैनेजमेंट कामों में है, तो किसी की किताबे पढ़ने और लिखने में है। अगर आप किसी लड़की से बातचीत करना चाहते हैं, तो उनकी पसंद पर जरूर ध्यान दीजिए। – लड़कियां लड़कों से क्या चाहती हैं

किसी एक टॉपिक पर न रुकें

अगर आप किसी लड़की से बात कर रहे हैं, तो जरूरी नहीं है कि आप उससे किसी एक ही टॉपिक बात करें। आप किसी दूसरी टॉपिक पर जंप कर सकते हैं। इससे आप काफी लंबे समय तक किसी लड़की बात कर सकते हैं।

ओपन एंडेड सवाल पूछें

ओपन एंडेड सवाल पूछें

कई लोगों को अपने बारे में बाते करना पसंद होता है। लेकिन कई लोगों को देखा गया है कि किसी भी लड़की से बात करने के लिए हां और ना में सवाल को पूछते हैं। यह लड़की से बात करने का सही तरीका नहीं है। आप ओपन एंडेड सवाल पूछें जिससे सामने वाले की तरफ से शॉर्ट में जवाब न मिले और वह काफी लंबे समय आपसे बात कर सके। आप कम और हल्केा फुल्केर सवाल ही पूछें ताकि सामने वाला बोर न हो। किसी भी बातचीत के समय बीच बीच में लड़की की विचार जानते रहें।

इंटरेस्टिंग प्रश्न पूछें

अगर आप किसी लड़की से बात कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान दीजिए कि आप उनसे वहीं सवाल पूछें, जो इंटरेस्टिंग है। बोरिंग सवाल से आप उनके सामने बोरिंग लग सकते हैं। एक बार, जब वह जवाब दे देती है, तब आप और दिलचस्प विषयों पर बातें शुरू कर सकते हैं। इसके लिए टॉपिक को दिलचस्प बनाएं और टॉपिक को जिज्ञासा-प्रेरणादायक बनाएं। इसके अलावा जो आप शब्दों का चयन करें वह दिलचस्प हो।

बातचीत करते समय कंट्रोल रहें

लड़की से बातचीत करते समय सब बड़ी ध्यान देने वाली बात है कि आप क्या बात कर रहें उस पर ध्यान देने की जरूरत है, नहीं बात बिगड़ सकती है और लड़की आपसे कभी भी बात नहीं करेगी। इसलिए किस मुद्दे पर बात करनी है और किस मुद्दे पर नहीं आपको ख्याल रखने की जरूरत है। –  लड़कियों को क्या गिफ्ट पसंद है ?

कॉमप्लीमेंट दें

कॉमप्लीमेंट दें

कॉमप्लीमेंट देने में आप किसी भी तरह की कंजूसी न करें। लड़की को किसी बात के लिए कॉमप्लीमेंट देना भी बातचीत आगे बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप किसी व्यक्ति की झूठी तारीफ न करें जैसे कि हवा में उड़ते आपके बाल बहुत खूबसूरत लग रहे हैं। इसलिए आप सुनश्चित करें कि बात सच्ची ही हो। कभी भूल से भी कुछ ऐसा न कहें जिससे उन्हें असहज महसूस हो।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment