डाइट प्लान लाइफस्टाइल

लंबी उम्र के लिए नहीं करे इस चीज का सेवन

लंबी उम्र के लिए नहीं करे इस चीज का सेवन

हाल ही में हुए एक अध्ययन से यह चौंकाने वाली बात सामने आई है यदि आप भोजन में जरूरत से कम या ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लेते हैं तो मौत का खतरा बना रहता है। इसलिए लंबी आयु चाहते हैं तो अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित कर दीजिए।
अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कार्बोहाइड्रेट में 40 फीसदी से कम या 70 फीसदी से ज्यादा ऊर्जा के सेवन से मौत का खतरा बढ़ जाता है। कार्बोहाइड्रेट के रूप में 50-55 प्रतिशत ऊर्जा ग्रहण करने वालों को मौत का खतरा कम रहता है।

बोस्टन स्थित हार्वर्ड टी. एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर वाल्टर विलेट और अध्ययन के सह-लेखक बहुत ज्यादा और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट नुकसानदेह हो सकता है, लेकिन सबसे जो गौर करने वाली बात है वह वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का प्रकार है। आपको बता दें कि यह अध्ययन लांसेट पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुई है।

इस अध्ययन के लिए 45 से 64 साल की आयु वर्ग के लगभग 15,428 लोगों को शामिल किया है। शोधकर्ताओं की माने तो सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की आयु आवश्यकता से कम कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की तुलना में चार साल अधिक पाई गई, जबकि अधिक कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की तुलना में एक साल अधिक थी।

क्या है कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट (कार्ब्स) स्वाभाविक रूप से भोजन में पाए जाने वाले एक मैक्रोन्यूट्रिएंट होते हैं। ये तीन प्रकार में आते हैं शुगर, स्टार्च, और फाइबर। आपने सुना होगा कि कार्ब्स आपके लिए बुरे होते हैं, लेकिन वे स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। ये आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक उर्जा प्रदान करते हैं।

कार्बोहाइड्रेट या तो सिंपल या कॉम्प्लेक्स हो सकता है। सिंपल कार्ब्स शुगर और स्टार्च के रूप में पहचाने जाते हैं। स्टार्च में सफेद चावल जैसे पदार्थ शामिल है। सिंपल कार्ब्स त्वरित ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हैं। हालांकि, इसे खाने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि ये ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाने का काम करता है।

क्या है कार्बोहाइड्रेट

उधर कॉम्प्लेक्स कार्ब्स में स्टार्च और फाइबर के कुछ रूप शामिल हैं। यह सिंपल कार्ब्स की तुलना में शरीर को धीरे-धीरे ऊर्जा प्रदान करती है। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स ब्लड शुगर के स्तर को ज्यादा नहीं बढ़ने देते हैं।

कार्बोहाइड्रेट के फायदे

आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं। इसका मुख्य कार्य आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करना है। इसका अलावा यह ब्रेन फंक्शन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं। यह न केवल आपके पाचन को मजबूत करते हैं बल्कि वजन को भी कंट्रोल रखते हैं।

कार्बोहाइड्रेट में क्या खाएं

कार्बोहाइड्रेट में क्या खाएं

अमेरिकियों के लिए आहार दिशानिर्देशों की सिफारिश की जाती है कि आपकी दैनिक कैलोरी का 45 से 65 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट से आना चाहिए। विशेषज्ञों का सुझाव है कि ये कैलोरी अधिकांश कॉम्प्लेक्स साबूत आनाज जैसे कि ब्राउन राइस, शकरकंद और गेहूं की रोटी से आने चाहिए। जबकि सोडा, कैंडी और अन्य मिठाई जैसे अतिरिक्त शुगर के रूप में सरल कार्ब्स आपके लिए अच्छे नहीं है। इनका सेवन बहुत ही कम करना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment