लाइफस्टाइल

ऑफिस में तनाव से बचने के उपाय

ट्रैफिक जाम, रोड रेज और बॉस की डांट आदि की वजह से कई बार आपका ऑफिस का दिन खराब हो जाता है। यदि आप अच्छे पोषण, सही प्लानिंग और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ दिन की शुरूआत करते हैं, तो आप ऑफिस का तनाव आसानी से दूर कर सकते हैं। आइए तनाव से बचने के कुछ उपाय के बारे में जानते हैं।

व्यवस्थित रहें

यदि आप स्वाभाविक रूप से अव्यवस्थित व्यक्ति हैं, तो व्यवस्थित रहने के लिए आपको प्लानिंग करने की जरूरत है। प्लानिंग आपके तनाव को कम कर सकता है। यहां व्यवस्थित रहने का मतलब है कि अपने खानपान से लेकर ऑफिस जाने के समय का पूरा ध्यान दीजिए।

स्माइल है जरूरी

स्माइल है जरूरी

यदि आप दिल से स्माइल करते हैं, तो आपके चेहरे पर दिखने वाली सभी तरह का स्ट्रेस दूर हो जाता है। स्माइल अकेली ऐसी चीज है जो आपके तनाव के स्तर को काफी हद तक कम कर सकती है। इसके लिए हमेशा मुस्कुीराते रहें। बढ़ते काम को उदासी की बजाए, हंसते-खेलते निपटाएं, आप थकान महूसस नहीं करेंगे तथा उर्जा से भरपूर रहेंगे।

तनाव को दूर करे किताबें

रीडिंग करना तनाव के स्तर को कम करने के लिए अच्छा उपाय है। ऐसी किताबे पढ़ें, जो आपका तनाव दूर करने में सहायक हों और जो आपका आत्म विश्वावस बढ़ाने में सहायता करे।

संगीत सुनना शुरू कीजिए

संगीत सुनना शुरू कीजिए

संगीत सुनना आपको कई लाभ देता है और काम के बाद तनाव से छुटकारा पाने के लिए एक प्रभावी तरीका प्रदान कर सकता है। ऑफिस के बाद आप ड्राइव करते हुए आप अपना पसंदीदा गाना सुन सकते हैं। यह तनाव को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

जिम भी करें ट्राई

माना आप वर्किंग है और आपके पास इतना समय नहीं है कि आप जिम में जाकर थोड़ी कसरत कर सकें, लेकिन जनाब फिट रहने और अपने काम को चुटकी में निपटाने के लिए जिम जरूर जाएं। आपकी फिटनेस आपको तनाव से दूर करने में आपकी जरूर सहायता करती है।

डाइट पर दें ध्यान

डाइट पर दें ध्यान

तनाव का सीधा संबंध आपके डाइट से है। अगर आपकी डाइट अच्छी नहीं है तो शरीर में अलग-अलग तरह की परेशानियां होगी। ये परेशानियां आपके तनाव को बढ़ाने का काम करती हैं।

याद रखें अपने काम को अच्छेा से करने के लिए सबसे जरूरी जो चीज है वह है आपका फिट रहना। इसके लिए अपनी डाइट का ध्याहन जरूर रखें। पौष्टिक तत्वों से भरपूर हेल्दीन डाइट लें। चाय और कॉफी का सेवन कम से कम करें तथा कम से कम 8 गिलास पानी जरूर लें।

लंच ब्रेक के दौरान टहलना

सेडेंटरी लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोग बीमार महसूस करते हैं। यदि आप अपने तनाव को कम करना चाहते हैं या फिर उसे मैनेज करना चाहते हैं तो लंच ब्रेक के दौरान आप टहलना मत भूलिए। इससे आपका मूड भी सही रहेगा और आपनी पाचन शक्ति भी सही रहेगी। – फिट रहने के लिए डाइट प्लान

चीजों को स्वीकार करना सीखें

चीजों को स्वीकार करना सीखें

किसी चीज को स्वीकार न करना भी हमारी परेशानी और तनाव को बढ़ाने का काम करता है। यह उम्मीद करके चलते हैं कि सबकुछ हमारे मन मुताबिक हो, लेकिन इस दुनिया में ऐसा संभव नहीं है।

ध्यान रखें कि आप जहां काम कर रहे हैं वहां सब कुछ आपके मनमुताबिक और जो आप कह रहे है वही हो, ये जरूरी नहीं है। इसलिए उन चीजों को लेकर दुखी न हों जिनको आप बदल नहीं सकते।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment