लाइफस्टाइल

ऑनलाइन शॉपिंग करने का तरीका

ऑनलाइन शॉपिंग करने का तरीका

आज ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ही बड़ा कारोबार बन चुका है। छोटे से लेकर बड़े शहरों में लोग अपनी जरूरत की चीजों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग करने का तरीका क्या कई बार उन्हें ध्यान में नहीं रहता है। आइए उन्हीं तरीकों के बारे में जानते हैं।

विश्वसनीय साइट पर ऑनलाइन शॉपिंग

सर्च इंजन पर खरीदारी करने के बजाय एक विश्वसनीय साइट पर ऑनलाइन शॉपिंग की शुरुआत कीजिए। इस तरह से आप किसी अंजान साइट के लिए अपना डाटा नहीं देते हैं और बहुत हद तक आप धोखाधड़ी से बच जाते हैं।

साइट हो सिक्योर

साइट हो सिक्योर

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इस बात का ध्यान दीजिए कि जिस साइट से खरीरदारी कर रहे हैं वह एसएसएल (सिक्योजर सॉकेट लेयर) हो। इसका मतलब यह है कि साइट पूरी तहर से सिक्योीर है। जिसका यूआरएल HTTPS:// से शुरुआत होगा। जब आप पूरी तरह से सुनश्चित हो जाए तभी आप अपना क्रेडिट कार्ड डिटेल दें।

खरीदारी करते समय पब्लिक वाई-फाई से रहें दूर

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप पब्लिक वाई-फाई का प्रयोग न करें। इसके अलावा शॉपिंग के लिए पब्लिक कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल न करें। यदि आपका कंप्यूटर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से सुरक्षित नहीं है, तो आपकी वित्तीय जानकारी और पासवर्ड चोरी हो जाएंगे।

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को लगातार देखते रहें

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना ऑनलाइन शॉपिंग या खरीदारी करने का एकमात्र स्मार्ट तरीका है। यदि आप डेबिट कार्ड, चेक या नकद का उपयोग करके किसी गलत साइट से कुछ खरीदते हैं, तो वहां से पैसा मिलना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो कार्ड कंपनियों को आपको उचित क्रेडिट बिलिंग अधिनियम के तहत धोखाधड़ी के आरोपों की प्रतिपूर्ति करनी होगी।

पासवर्ड को बदलते रहें

यदि आप इंटरनेट के माध्यम से खरीदारी करते समय अपनी जानकारी को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो हर तीन से छह महीने में अपने खाते के पासवर्ड को बदलते रहना आवश्यक है। इसमे आलस न दिखाएं।

साइज चार्ट है जरूरी

साइज चार्ट है जरूरी

अक्सर देखा गया है कि ऑनलाइन शॉपर साइज को लेकर भ्रमित हो जाते हैं और साइज चार्ट को नजरअंदाज करते हैं। अपको बता दें एक वेबसाइट में ‘एस’ साइज किसी दूसरी पर ‘एस’ जैसा नहीं हो सकता है। ऑर्डर देने से पहले कपड़े या जूते के लिए साइज़ चार्ट का उपयोग करें और ऑर्डर देने से पहले साइज को क्रॉस चेक करें।

एक्सचेंज और रिटर्न

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ग्राहक जो चीज सबसे ज्यादा सामना करता है वह एक्सचेंज और रिटर्न। वह समान तो मंगवा लेता है लेकिन जब किसी वजह से उसे एक्सचेंज और रिटर्न करना होता है तो उसे बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करते समय एक्सचेंज और रिटर्न के नियम को अच्छी तरह से पढ़ लें।

रंग को लेकर न करें गड़बड़ी

रंग को लेकर न करें गड़बड़ी

ऑनलाइन शॉपिंग करने का तरीका अगर आपको पता नहीं है तो कलर या रंग में भी मार खा जाएंगे। बहुत से लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ऑर्डर कोई और रंग को देखकर करते हैं, लेकिन जब वह ऑर्डर आपके घर पर आता है तो वह कोई और रंग का होता है। यह एक तथ्य है कि जब आप अपने मोबाइल या लैपटॉप स्क्रीन पर जो रंग देखते हैं वह असली प्रोडक्टइ से अलग होता है। सही रंग की पहचान करने में पहला कदम कपड़े के बारे में कुछ मूलभूत जानकारी प्राप्त कर लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment