लाइफस्टाइल

पढ़ने के लिए ध्यान केंद्रित करने के तरीके

पढ़ने के लिए ध्यान केंद्रित करने के तरीके

कई बार माइंड डिस्ट्रैक्ट होने की वजह से हमारा ध्यान पढ़ाई पर नहीं लगता है। माइंड डिस्ट्रैक्ट करने के लिए सोशल मीडिया, लाइव मैच और फिल्में असर डालती हैं। ऐसे में आपको कुछ ऐसे तरीके अपनाना चाहिए जिससे पढ़ने के लिए ध्यान केंद्रित किया जा सके।

सही जगह का चुनाव

अगर संभव हो तो पढ़ाई के लिए आप एक ऐसे जगह का चुनाव करे, जो अध्ययन करने के लिए किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। आपका अध्ययन कक्ष न केवल हवादार होना चाहिए बल्कि उसमें बाहर की रोशनी भी आए। इसके अलावा किसी भी तरह के शोर-शराबे से आपका अध्ययनकक्ष दूर हो। आपको बता दें कि कम प्रकाश नींद, मनोदशा, फोकस, प्रेरणा, एकाग्रता, और आपका प्रदर्शन प्रभावित कर सकता है।

आप बिस्तर या आरामदायक कुर्सी पर बैठकर अध्ययन करने से बचें। आप कुर्सी पर सीधे बैठकर अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करें आपको मदद मिलेगी। इसके अलावा आप अपने अध्ययनकक्ष की साफ सफाई का भी पूरा ध्यान दीजिए।

अध्ययन की सारी चीजें अपने डेस्क के पास रखें

अध्ययन की सारी चीजें अपने डेस्क के पास रखें

अगर आप चाहते हैं कि आपका समय बर्बाद न हो तो आप अध्ययन की सारी चीजें अपने डेस्क के पास रखें जैसे पेन, किताबे, नोट्स इत्यादि।
खाने की कुछ पौष्टिक चीजें भी रखें। अध्ययन के दौरान अपने पास खाने के लिए कुछ पौष्टिक चीजें भी रखें।

आप चिप्स, नूडल्स, सफेद ब्रेड इत्यादि के बजाय आप अखरोट, फ्लैक्स सीड, बादाम, जामुन, या यहां तक कि आप डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं। अध्ययन से पहले ज्यादा खाने से बचें क्योंकि यह सुस्ती को पैदा कर सकता है।

 

विचलित करने वाले चीजों से दूरी बनाएं

पढ़ने के लिए ध्यान केंद्रित करने के तरीके में एक तरीक यह है कि आपको विचलित करने वाले चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। आपको न केवल अपने फोन से दूरी बनाकर रखना हो बल्कि फेसबुक, ट्विटर या किसी अन्य सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से दूरी बनाकर रखनी होगी।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

हाइड्रेटेड रहना आपकी एकाग्रता क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता करता है। सुनिश्चित करें कि अध्ययन के दौरान ही पानी का जग आपके आस-पास हो। पीने का पानी उन कार्यों को पूरा करने के लिए मस्तिष्क की क्षमता में सुधार कर सकता है जिसके लिए त्वरित प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।

शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन माइग्रेन और तनाव का कारण बन सकता है और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को कम कर सकता है। हमेशा अपने साथ एक गिलास पानी, ग्रीन टी, या शुगर फ्री ड्रिंक रखें। सोडा, शुगर से भरपूर पेय पदार्थ, चाय या कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय लेने से बचें।

अपने शेड्यूल को लेकर लचीला बने

जहां तक समय सारिणी या टाइम टेबल का संबंध है, वहां कोई सेट नियम नहीं है, लेकिन अपने शेड्यूल को लेकर लचीला बने रहें। यदि आपको लगता है कि आपको किसी विशेष विषय के लिए अतिरिक्त घंटे की आवश्यकता है, तो अपने समय सारिणी को संशोधित करें।

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

अगर आप पढ़ने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो आप 7 से 8 घंटे की नींद लीजिए। यह न केवल आपको उर्जावाना रखेगा बल्कि आपको अध्ययन में भी मदद करेगा। इसके अलावा मल्टीटास्किंग आपकी दक्षता और प्रदर्शन को कम कर देता है। आप केवल एक चीज पर ध्यान केंद्रित करें और उसे अच्छी तरह से करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment