लाइफस्टाइल

रिश्ते को मजबूत करने के लिए क्या करें

रिश्ते को मजबूत करने के लिए क्या करें

ऐसा माना जाता है कि यदि आपके पार्टनर के साथ आपके रिश्ते खराब हैं तो आप कभी खुश नहीं रह सकते हैं। इंसान की दुखी का सबसे कारण ही उनका बिगड़ता हुआ रिलेशनशिप है। इसलिए आज हम आपको रिश्ते को मजबूत करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे जिंदगी में आपको उतारना चाहिए।

एक दूसरे को प्रशंसा दें

एक दूसरे को प्रशंसा दें

अगर आप किसी रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो कॉम्प्लीमेंट या प्रशंसा करना सीखिए। यदि आप अपने साथी से मजबूत रिश्ता बनाना चाहते हैं, तो उनके काम की प्रशंसा कीजिए। ऐसा देखा गया है कि एक-दूसरे को पॉजिटिव फीडबैक देना, छोटी-छोटी चीजों के लिए तारीफ करने से रिश्ते को मजबूती देने में सहायता मिलती है।

शायद आपको लगता हो कि अब आपको अपने पार्टनर को बताने की जरूरत नहीं है कि वह कितना अच्छे दिख रहे हैं या फिर उन्होंने कितनी मदद की है। रिश्ते में एक्साइटमेंट और उत्साह बनाए रखना बेहद जरूरी होता है।

स्टॉग कम्युनिकेशन

किसी भी रिश्ते को यदि आप मजबूत करना चाहते हैं तो स्टॉग कम्युनिकेशन का होना बहुत ही जरूरी है। इससे रिलेशनशिप हमेशा हेल्दी रहता है। आपको एक बोंड बनाने की जरूरत है जहां आप एक-दूसरे को सुनें।

जब बात करने की बात आती है तो आप दोनों के बीच कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। जब आपका साथी कुछ कह रहा है तो उन्हें अपना कान और ध्यान जरूर दें। जब आपके पास कुछ कहने के लिए है तो आप न रुकें, यदि वे वास्तव में आपको प्यार करते हैं तो वह आपकी बात पूरे दिल से सुनेंगे।

रिश्तों में ईमानदार रहना बहुत ही जरूरी

रिश्तों में ईमानदार रहना बहुत ही जरूरी

विश्वास और पूर्ण पारदर्शिता किसी भी रिश्ते को हमेशा के लिए और मजबूत बना सकती है। मजबूत रिश्ता तभी आगे बढ़ सकता है जब उसमें ईमानदारी हो। सच कड़वा होता है लेकिन सच तो सच होता है।

आप अगर किसी रिश्ते में है तो कोशिश कीजिए कि आप उसमें ईमानदार रहें। आप अपने पार्टनर से सच ना छिपाएं चाहे वह कोई छोटी-बात ही क्यों ना हो। इससे आपके पार्टनर के साथ भरोसा टूटता है।

हमेशा उन्हें सही राय दें। हो सकता है कई बार सच बोलने पर आप दोनों की उस वक्त लड़ाई हो जाए लेकिन लंबे समय में आपका रिश्ता मजबूत होता चला जाएगा।

अपने साथी के बारे में पहले सोचें

रिश्ते नि:स्वार्थ और त्याग का होना बहुत ही जरूरी है। इससे बनते रिश्तों में मजबूती आती है। इसमें आप अपने बारे में सोचने से पहले अपने साथी के बारे में सोचें। कोई भी कदम उठाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इस बारे में सोचें कि वह इस पर प्रतिक्रिया कैसे करेंगे।

एक-दूसरे को माफ करना सीखें

एक-दूसरे को माफ करना सीखें

किसी को माफ करना हर समस्या का हल है। यह चीज आपके पार्टनर के साथ पूरी तरह से लागू होता है। इस बात का ध्यान दीजिए कि दुनिया में ऐसा कोई भी नहीं है जो पूरी तरह से परफेक्ट हो। यह किसी में परफेक्शन के साथ कुछ खामियां जरूर होती है।

इसका ये मतलब नहीं है कि आपको खुद को सुधारने की कोशिश करनी ही छोड़ देनी चाहिए। लेकिन हर वक्त अपने पार्टनर को सुधारने के लिए टोकते रहना और उनकी गलतियों को बताते रहना एक अच्छी आदत नहीं है।

आप अपने पार्टनर को ये बताएं कि आपको क्या पसंद नहीं है लेकिन एक सकारात्मक अंदाज में जैसे कि तुम ऐसे ज्यादा अच्छे लगते हो। आप छोटी-छोटी गलतियों के लिए अपने पार्टनर को बार-बार टोकने की जगह उन्हें आप माफ कर सकते हैं, इससे रिश्तों में मजबूती आती है।

उन्हें अटेंशन दें

जब आपका साथी आपसे बात कर रहा है, तो ध्यान से सुने और उन्हें अटेंशन दें। यह आदत आपके रिश्ते को मजबूत बना सकती है। उनकी पसंद और नापसंद याद रखें और हमेशा उन चीजों से परहेज करने की कोशिश करें जिन्हें वो पसंद नहीं करते हैं।

पूरा समय दें

पूरा समय दें

मुझे पता है कि हम सभी पढ़ाई और नौकरियों और अन्य चीजों के साथ व्यस्त जीवन जी रहे हैं, लेकिन जब आप किसी के प्रति प्रतिबद्ध हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन्हें अपना अधिकांश समय और ध्यान दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment