लाइफस्टाइल

तनाव कैसे पहुंचाता है नुकसान

तनाव कैसे पहुंचाता है नुकसान

ज्यादातर लोगों के लिए तनाव और चिंता एक आम अनुभव है। जब हम तनाव लेते हैं, तो यह न केवल हमारे दिमाग (state of mind) की स्थिति को प्रभावित करता है बल्कि धीरे-धीरे हमारी स्मृति और एकाग्रता, स्लीपिंग पैटर्स, सांस लेने, मेटाबॉलिज्म, रक्तचाप और हार्मोन रिलीज को प्रभावित करता है, जो शरीर के विभिन्न कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए यह अनिवार्य हो जाता है कि हम इस पर ब्रेक लगाएं और शांत रहें, लेकिन इससे पहले जानते हैं तनाव कैसे पहुंचाता है नुकसान?

तनाव कैसे पहुंचाता है नुकसान

तनाव कैसे पहुंचाता है नुकसान

आज की दौड़ती जिंदगी में हर कोई अशांत और बेचैन दिखाई दे रहा है, ऐसे में लोगों के बीच तनाव भी बढ़ रहा है। आपको बता दें कि तनाव से आपकी सोचने-समझने की शक्ति प्रभावित होती है। आप कोई भी काम फोकस तरीके से नहीं कर पाते हैं।

अगर इसके सामान्य लक्षणों की बात की जाए तो बार-बार सिर दर्द होना, वजन घटना या बढ़ना, बार-बार बीमार पड़ना, ध्यान केंद्रित न कर पाना, ठीक से नींद न आना और खाना-पीना ठीक से न होना आदि शामिल है। इसके अलावा मूड स्विंग होना और हाइपरएक्टिव और ओवरसेंसिटिव होना तनाव के कुछ लक्षण हैं।

कुछ मामलों में ये तनाव अवसाद का रूप ले लेता है जहां व्यक्ति अक्सर आत्महत्या पर विचार करता है। इसमें व्यक्ति खुद को नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचता है। उसका किसी भी चीज में मन नहीं लगता है। वह धीरे-धीरे अपना आत्मसम्मान भी खोने लगता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको किसी एक्सपर्ट की सहायता लेनी चाहिए। यदि यह अपनी सीमा रेखा को पार कर जाता है, जिसमें कोई व्यक्ति इसे सहन नहीं कर सकता और दवाइयां काम नहीं करतीं, ऐसे में थेरेपिस्ट से मुलाकात करती चाहिए।

तनाव पर कैसे ब्रेक लगाएं

डीप ब्रीथिंग

डीप ब्रीथिंग

डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज मस्तिष्क और शरीर को शांत करने में मदद करता है। यह किसी भी अन्य तकनीक से बेहतर और तेज काम करता है। इसका हमारे भावनात्मक स्थिति और सांस लेने के बीच एक सीधा संबंध है।

व्यायाम कीजिए

व्यायाम कीजिए

व्यायाम एंडोर्फिन जारी करके और नींद और सेल्फ इमेज में सुधार करके तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि एंडोर्फिन हार्मोन एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और मूड को अच्छा बनाता है। खुश रहने के लिए एंडोर्फिन का स्तर अच्छा होना जरुरी होता है। – सुबह व्यायाम करने के फायदे

गले लगाना

ऐसा कहा जाता है कि 10 सेकंड के लिए अपने चाहने वालों को गले लगाने से शरीर में जैव रासायनिक और शारीरिक शक्तियां बदल सकती हैं। यह हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है, तनाव से मुक्ति दिला सकता है, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और अवसाद को कम कर सकता है।

कुछ आहार का सेवन

कुछ आहार का सेवन

कुछ आहार तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं, जिसमें अश्वगंधा, ओमेगा -3 फैटी एसिड, ग्रीन टी और लेमन बाल्म शामिल है। एक अध्ययन से पता चला है कि ओमेगा-3 के सेवन से चिंता के लक्षणों में 20 फीसदी की कमी आ सकती है।

कॉमेडी शो देखें

कॉमेडी शो देखें

मजबूत सामाजिक संबंध होने से आपको तनावपूर्ण समय से गुजरने और चिंता का खतरा कम करने में मदद मिल सकती है। रोजमर्रा की जिंदगी में हास्य पैदा करें, अजीब दोस्तों के साथ समय बिताएं जो आपको खुशी दे। इसके अलावा तनाव से छुटकारा पाने में मदद के लिए कॉमेडी शो देखें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment