लाइफस्टाइल

तनाव को कैसे दूर करें – जानें 6 तरीके

तनाव को कैसे दूर करें

हर कोई लाइफ में तनाव का सामना करता है। कोई नौकरी न मिलने की वजह से, तो कोई वैवाहिक जीवन और आर्थिक तंगी से। इसानों की लाइफ में यह कोई नहीं दावा कर सकता है कि उसके जीवन में तनाव नहीं है। तनाव हर किसी के लाइफ में रहता है और रहेगा भी। आपको यह देखना है कि आप इसे कैसे डील करते हैं। आइए जानते हैं तनाव को दूर करने के लिए कुछ तरीकों के बारे में…

तनाव को एक अवसर के रूप में देखें

ज्यादातर हम ऐसी चीजों को लेकर तनाव में रहते हैं जिसके न होने पर भी जिंदगी खुशी-खुशी बिताई जा सकती है। अगर आप तनाव को तनाव के रूप में न देखकर एक अवसर के रूप में देखते हैं तो इससे आपकी मानसिक क्षमता भी बढ़ेगी। यह चीज न केवल आपको कंफर्ट जोन बाहर निकालेगी बल्कि आप अपनी क्षमता को भी पहचान पाएंगे।

तनाव का कीजिए सामना

तनाव का कीजिए सामना

ऐसा देखा गया है कि जब कोई तनाव में होता है, तो इससे भागने के लिए वह दूसरी ऐसी चीजों में शामिल हो जाता है, जो उन्हें कुछ समय के लिए प्लेजर या खुशी देता है। यदि आप तनाव को पूरी तरह से दूर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप शारीरिक और मानसिक स्थितियों में सुधार लाइए। यह आपको तनाव का सामना करने में सहायता करेगा। – तनाव के 5 बड़े कारण

समस्या के हल पर दीजिए ध्यान

अपने दिमाग को इस तरह से तैयार कीजिए कि वह समस्या से डरने या तनाव में रहने की बजाय उसका हल निकाल सके। यह योग्यता किसी न किसी व्यक्ति में होती है, लेकिन समय के साथ-साथ इसे विकसित की जा सकती है।

अपने सोशल नेटवर्क पर दीजिए ध्यान

अपने सोशल नेटवर्क पर दीजिए ध्यान

यदि आप किसी समस्या या तनाव में हैं, तो दूसरों की सहायता लेने में हिचकिचाइए मत। यदि आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो आप परिवार के सदस्यों या दोस्तों की सहायता ले सकते हैं। इससे आप अलग दृष्टिकोण से समस्या का हल निकाल पाएंगे।

नुकसान पहुंचाने वाली सॉल्यूशन की ओर न भागें

तनाव में होने की वजह से आजकल युवा ड्रग्स, शराब और धूम्रपान जैसी चीजों की ओर जल्दी भाग रहे हैं। यह चीज उनके स्वास्थ्य को पूरी तरह से बिगाड़ देगा। इससे तनाव तो जाएगा नहीं बल्कि समस्या और भी बढ़ जाएगी।

अपनी क्षमता को पहचानें

अपनी क्षमता को पहचानें

तनाव से यदि आपको छुटकारा पाना है, तो यह जानने कि कोशिश कीजिए कि आपने अपनी क्षमता से क्या-क्या किया है और उसे याद कीजिए। अगर आपने किसी समस्या या तनाव से खुद को बाहर निकाला है और खुद को विजेता साबित किया है तो यह समस्या भी आपके लिए कुछ भी नहीं है। – मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स

तनाव दूर करने के लिए कुछ और तरीके

तनाव दूर करने के लिए कुछ और तरीके

1. टेंशन फ्री रहने के लिए म्यूोजिक बहुत ही मददगार होता है। संगीत आपके मन और दिमाग को शांत करने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए जब भी आप तनाव में हो कोई हल्काा म्यूसजिकल सॉन्गत सुनें।

2. भागदौड़ भरी लाइफ में तनाव होना आम बात है, इसे दूर करने के लिए आप ध्यान लगा सकते हैं। मैडिटेशन, योगा, एक्सरसाइज और वॉक करें।

3. यदि आप तनाव को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो अच्छी नींद लीजिए। ठीक से न सोने से तनाव वैसे ही बढ़ जाता है। आपको कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए। आप नींद से किसी भी प्रकार का समझौता न करें। इसके अलावा आप उन आहारों का सेवन कीजिए पौष्टिकता से भरपूर हो और जिसमें विटामिन्स और मिनरल्स शामिल हो।

4. सकारात्मक सोच आपके मन को शांत करता है। अगर आप अपनी समस्या को दूसरे नजरिए से देखते हैं तो इससे आपको तानव को दूर करने में सहायता मिलेगी। यह आपको नकारात्मक सोच से तो बचाएगा ही, साथ ही साथ आपके तनाव से भी दूर रखेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment