लाइफस्टाइल

तनाव से बचने के उपाय है संगीत

तनाव से बचने के उपाय है संगीत

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी कुछ ऐसी है जिसमें व्यक्ति न चाहते हुए भी तनाव का शिकार हो रहा है। ऐसे में वह खुद में एकाकी महसूस कर मानसिक रोगों के गिरफ्त में आ जाता हैं। इसलिए आज के लिख हम तनाव से बचने के उपाय के बारे में बात करेंगे, जो कहीं न कहीं संगीत से जुड़ा हुआ है।

आपको बता दें कि चिंता रूपी नकारात्मक विचारों को परिवर्तित दिशा देने की ऊर्जा सात सुरों के सरगम तबला, हारमोनियम, सितार, वीणा, तानपुरा अन्य विभिन्न वाद्य यंत्रों द्वारा उत्पन्न कर्णप्रिय संगीत मस्तिष्क में कंपन कर शांति प्रदान करता है।

संगीत सकारात्मक आत्मछवि का निर्माण कर तनाव व मानसिक समस्याओं का सामना करने की नीतिगत विचार तकनीक सिखाता है। संगीत ध्यान को स्थिर करके श्वांसों की निश्चित स्थिर गति योग अचेतन मस्तिष्क की मधुर तरंगों को उदीप्त करती है। अक्सर देखा गया है कि रोते हुए बच्चे मधुर संगीत सुनकर सो जाते हैं, जिससे हम सभी जानते हैं कि संगीत दिमाग पर प्रभाव डालता है। कुछ अच्छे शब्दों को बोलने की अपेक्षा लयबद्ध संगीत बच्चे के मन को शांति देने में प्रभावी है।

संगीत के फायदे

संगीत के फायदे

1. अध्ययनों से पता चलता है कि संगीत सुनकर आप कई तरह से फायदा उठा सकते हैं। यह न केवल भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में खुशी और विश्राम दे सकता है।

2. अध्ययनों से पता चलता है कि संगीत एरोबिक व्यायाम को बढ़ा सकता है तथा यह मानसिक और शारीरिक उत्तेजना को बढ़ावा देता है, और समग्र प्रदर्शन में वृद्धि करता है।

3. शोध से पता चला है कि रिदम और मेलोडी के दोहराव वाले तत्व हमारे दिमाग को पैटर्न बनाने में मदद करते हैं जो स्मृति को बढ़ाते हैं।

4. स्ट्रोक के खतरे से बचने वाले लोगों के अध्ययन में पाया गया है कि संगीत सुनने से उन्हें अधिक मौखिक स्मृति, कम भ्रम और बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली।

5. सर्जरी से ठीक होने वाले मरीजों के अध्ययन में पया गया कि जिन्होंने सर्जरी से पहले, दौरान या बाद में संगीत की बात सुनी थी, उन लोगों में दर्द का अनुभव कम और अधिक संतुष्टि थी।

6. संगीत सुनना अल्जाइमर के मरीजों को याद करने में मदद कर सकता है और कुछ मानसिक क्षमताओं को बनाए रखने में भी सहायता करता है।

7. संगीत को अनिद्रा का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए दिखाया गया है, जिससे इसे नींद से प्यार करने वालो के लिए एक सुरक्षित, सस्ते विकल्प बना दिया गया है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment