लाइफस्टाइल

नवरात्र में व्रत करने के फायदे

नवरात्र में व्रत करने के फायदे

हालिया लोकप्रियता में बढ़ोतरी के बावजूद, व्रत एक ऐसी प्रथा है जो सदियों से है और कई संस्कृतियों और धर्मों में अहम भूमिका निभाती है। व्रत न केवल वजन घटाने में सहायता करता है बल्कि यह ब्रेन फंक्शन के लिए भी कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। आइए जनते हैं व्रत करने के फायदे के बारे में…

आंतरिक शुद्धि्करण

आंतरिक शुद्धि करे

व्रत करने से शरीर का आंतरिक शुद्धि्करण होता है। इससे शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर स्वस्थ होता है। इसके आलावा कई अध्ययनों से पता चला है कि व्रत स्वाभाविक रूप से एचजीएच (Human growth hormone) स्तर को बढ़ा सकता है।

मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) एक प्रकार का प्रोटीन हार्मोन है जो आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं के लिए जरूरी है। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि यह महत्वपूर्ण हार्मोन विकास, मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने और मांसपेशियों की शक्ति देने में सहायता करता है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

 

कई अध्ययनों से पता चला है कि व्रत रक्त शर्करा या ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार कर सकता है, जो डायबिटीज के खतरे में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है। ध्यान रखें क्योंकि कि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि व्रत पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है।

पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा

व्रत पेट संबंधी समस्याओं जैसे अपच, गैस, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी, जलन आदि में लाभकारी है। व्रत में आप फलों का सेवन कर इन समस्याओं से बच सकते हैं।

ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करे कम

ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करे कम

दिल की बीमारी को दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण माना जाता है, जो विश्व स्तर पर 31.5 फीसदी मौत के लिए जिम्मेदार है। अपने आहार और जीवन शैली को बदलना दिल की बीमारी के खतरे को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। कुछ शोधों में पाया गया है कि जब आपके दिल में स्वास्थ्य की बात आती है तो अपने दिनचर्या में व्रत शामिल करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

व्रत करने से शरीर में ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे इनसे जुड़ी स्वास्थ्य समस्या में लाभ मिलता है। दिल के लिए व्रत इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो हार्ट संबंधी परेशानियों का प्रमुख कारण है।

सूजन से लड़े व्रत

शोध से पता चलता है कि क्रोनिक कंडीशन, जैसे हृदय रोग, कैंसर और रूमेटोइड गठिया के विकास में सूजन शामिल है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि व्रत सूजन के स्तर को कम करने और बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।

पाचन तंत्र पर बेहतर करे काम

आपका पाचन तंत्र बेहतर काम करे इसलिए व्रत करना फायदेमंद है। सप्ताह में कम से कम 1 दिन का व्रत करना पाचन तंत्र को राहत देकर उसे बेहतर कार्य करने के लिए तैयार करता है।  – पाचन शक्ति बढ़ाने के तरीके

मस्तिष्क के स्वास्थ्य में करे सुधार

मस्तिष्क के स्वास्थ्य में करे सुधार

कई अध्ययनों से पता चला है कि व्रत मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर एक प्रभावशाली प्रभाव डाल सकता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि व्रत का अभ्यास मस्तिष्क के कार्य और मस्तिष्क की संरचना दोनों में सुधार कर सकता है। अन्य पशु अध्ययनों ने बताया है कि व्रत मस्तिष्क के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता है और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने में मदद के लिए तंत्रिका कोशिकाओं को बढ़ा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment