लाइफस्टाइल

यात्रा के दौरान इन आहारों का करें परहेज

यात्रा के दौरान इन आहारों का करें परहेज

फ्राइड फूड, हेवी कार्ब्स और नमकीन खाद्य पदार्थ यात्रा के दौरान नहीं सेवन करना चाहिए। यह पाचन और दूसरी अन्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

ऐसा देखा गया है कि कई बार लोग यात्रा के दौरान इन परेशानियों से बचने के लिए कई तरह की दवाइयों, चूरन और नींबू आदि लेकर चलते है। वहीं, कुछ लोग सफर पर निकलने से पहले पूरे दिन कुछ नही खाते। आइए उन आहारों के बारे में जानते हैं जिन्हें यात्रा के दौरान परहेज करना चाहिए।

कार्ब्स

कार्ब्स

कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर का ऊर्जा का मुख्य स्रोत हैं। ये आपके मस्तिष्क, गुर्दे, दिल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को उर्जा देने में मदद करता है। हालांकि सिंपल कार्बोहाइड्रेट के मुकाबले कॉम्प्लेक्स बहुत ही फायदेमंद है।

वैसे आप कभी भी सफर से पहले ब्रेड, पास्ता, नूडल्स, चावल जैसी चीज़ें ना खाएं, क्योंकि ट्रैवल के दौरान एक सीट पर बैठे-बैठे आपका ये खाना पचेगा नहीं। इसलिए इसका परहेज करना ही समझदारी है।

शराब

शराब के दुष्प्रभावों में हैंगओवर, सिरदर्द, मतली, और उल्टी शामिल है। नियमित शराब पीने से शरीर को दीर्घकालिक नुकसान हो सकता है। इसके अलावा सफर के दौरान कुछ लोगों को अपनी फेवरेट शराब पीने की आदत होती है। ऐसा करके उन्हें लगता है कि सफर में नींद अच्छी आएगी। लेकिन उन्हें नहीं मालूम की शराब डिहाइड्रेशन और ब्लोटिंग का कारण बनती है। इस वजह से सफर में बैठे-बैठे आपका पेट फूलता है और बार-बार प्यास लगती है।

मीठा और नमकीन

ऐसा देखा गया है कि लोग सफर के दौरान घर का बना हुआ खाना नहीं ले जाते हैं। वह बाहर मीठा और नमकीन खरीदकर खाते हैं। आपको बता दें कि सफर के दौरान तेल में डीप फ्राई स्नैक्स, पकौड़े, मिठाई या फिर आइसक्रीम खाने से आपको जी मचलने की समस्या हो सकती है।

नमक और मीठे से भरे ये फूड आपके शरीर में फ्लूड रिटेंशन की वजह बनेंगे। इसीलिए सफर के बीच में कुछ खाना हो तो लाइट खाएं, कुछ ऐसा जिसमें नमक और मीठा बहुत ही कम हो।

किस चीज का करें सेवन

फल का कीजिए सेवन

फल का कीजिए सेवन

फल यात्रा करने के दौरान सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिस पर भरोसा किया जा सकता है। ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है और कहीं से भी लिया जा सकता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि आप कटे फलों का सेवन नहीं कर रहे हैं। फल दूषित हो सकते हैं और बैक्टीरिया पैदा कर सकते हैं जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

आप सीजनल फल अपने साथ ले जा सकते हैं और इसे रास्ते पर खा सकते हैं। यह पेट के लिए हल्के होते हैं, आसानी से पचाने योग्य होते हैं और तत्काल ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा आप यात्रा के दौरान पानी भी ले सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment