पुरुष स्वास्थ्य ब्यूटी टिप्स

मर्दों को गोरा होने के उपाय

यद्यपि महिलाओं के लिए बेहतर दिखने के लिए और स्किन पाने के लिए कई टिप्स और तरीके हैं, लेकिन पुरुषों के लिए यह इतना आसान नहीं है। दाढ़ी और मूंछों के विकास की वजह से पुरुषों के लिए एक बेहतर दिखने वाली त्वचा प्राप्त करना मुश्किल होता है। आज हम मर्दों को गोरा होने के उपाय के बारे में बताएंगे जो न केवल उनकी त्वचा में ग्लो लाएगा बल्कि चेहरे को भी साफ करेगा।

स्किन प्रोडक्ट को चुनते समय बरते सावधानी

पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तुलना में मोटी होती है, इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए स्किन प्रोडक्ट को चुनते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अब चाहे आपकी त्वचा तैलीय हो, शुष्क हो या फिर दोनों का संयोजन आपको प्रोडक्ट की जांच पड़ताल करना जरूरी है।

दिन में दो बार अपने चेहरे को धोएं

दिन में दो बार अपने चेहरे को धोएं

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए उसे साफ करना बहुत जरूरी होता है। मर्दों के गोरापन होने के उपाय एक उपाय यह है कि उन्हें अपने फेस को दिन में दो बार धोना चाहिए।

यदि आप एलोवेरा या नींबू के रस के साथ अपने चेहरे को साफ करते हैं तो यह त्वचा को अंदर से साफ कर देगा और इसे पॉलिश देने के दौरान त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा। वैसे इन दो अवयवों (ingredients) को एक उचित त्वचा प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छी त्वचा सामग्री के रूप में जाना जाता है। – पुरुषों के लिए सुपरफूड डाइट

एक्सफोलिएट

गोरा होने के उपाय लड़कों के लिए अच्छी टिप्स में से एक एक्सफोलिएट है। दरअसल धूल-प्रदूषण से चेहरे और शरीर की त्वचा नमी खोकर बेजान हो जाती है, इससे चमक खो जाती है, इसके लिए एक्सैफोलिएट करने की आवश्यकता है। यह त्वचा में मौजूद डेड और ड्राई स्किन की कोशिकाओं को हटा देगा।

जब भी आप बाहर खेलते है या यात्रा करते हैं तो आपको एक्सीफोलिएट करना चाहिए। आपको सप्ताह में कम से कम एक या दो बार एक्सएफोलिएट करना चाहिए।

चेहरे को साफ करना

चेहरे को साफ करना

मर्दों को चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय के बारे में भी सोचना चाहिए। इसके के लिए, एक कटोरे में नींबू का रस निचोड़ें और कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने पूरे फेस पर लगाएं।

फिर इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद धो लें। यह एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और त्वचा की टोन में वृद्धि में योगदान देता है। इसके साथ ही यह व्हाइट हेड, ब्लैक हेड और मुंहासे को भी कम करता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन

गोरापन लाने के लिए पुरुषों को अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना है। उन्हें हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। पीने के पानी से त्वचा हाइड्रेट रहती है। चूंकि मानव शरीर में साठ प्रतिशत पानी होता है, इसलिए इसे पीना महत्वपूर्ण है, ताकि यह आपके पाचन को नियंत्रित कर सके। – पुरुषों के लिए 7 आसान ब्यूटी टिप्स

पुरुष गोरा होने के लिए ले पूरी नींद

पुरुष गोरा होने के लिए ले पूरी नींद

मर्दों को गोरा होने के उपाय में एक उपाय यह है कि उन्हें पूरी नींद लेनी चाहिए। नींद लेना न केवल शरीर के अंदरूनी अंगों के लिए जरूरी है बल्किद त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से सोना महत्वपूर्ण है। यदि आप अच्छी तरह सोते नहीं हैं, तो परिणाम थकावट के साथ आंखों के चारों ओर काले घेरे होंगे। अच्छी नींद त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करके त्वचा के स्वास्थ्य को बहाल करने में आपकी मदद करता है।

अपनी त्वचा को करें मॉइस्चराइज

मॉइस्चराइजिंग के बिना आपकी त्वचा रुखी हो जाती है। इसलिए अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत ही जरूरी है। यह आपकी त्वचा को पूरी तरह से स्वस्थ और ताजा रखने मदद करेगा। ऐसे मॉइस्चराइज़र की तलाश करें, जो आपके गोरेपरन को बढ़ा सके। इसके अलावा इसमें ऐसे गुण भी हो सकते हैं जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाते हैं।

अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर, एक अच्छा मॉइस्चराइज़र चुनें। एक हेवी मॉइस्चराइज़र सूखी त्वचा के लिए काम करता है, जबकि एक तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र तेल की त्वचा के लिए अद्भुत काम करेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment