हेल्थ टिप्स हिन्दी

इन दो चीजों के साथ मुली का सेवन न करें, होगा नुकसान

इन दो चीजों के साथ मुली का सेवन न करें, होगा नुकसान

मुली का सेवन बहुत ही कम लोग करते हैं, लेकिन इसके फायदों के बारे में अवगत नहीं हैं। अकेले मुली कई रोगों के लिए गुणकारी है। इसे आप न केवल सलाद के रूप में खा सकते हैं बल्कि पराठा और दाल के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। आपको बता है कि मूली सफेद, पिंक और काली आदि कई तरह का होता है, जो गर्मियों और सर्दियों में उगाया जाता है।

सफेद मूली भारत में सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ है। यह मूली वास्तव में हमारे लिवर और पेट को साफ करने में मदद करता है, इस प्रकार यह डिटॉक्सीफाई भी करता है। काली मूली और इसकी पत्तियों का उपयोग पीलिया के इलाज के लिए किया जाता है, क्योंकि यह अतिरिक्त बिलीरुबिन से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है। आपको बता दें कि पीलिया रोग का मुख्य कारण खून में बिलीरुबिन की मात्रा अधिक होना है।

इन दो चीजों के साथ मुली का सेवन न करें

1. संतरा के साथ न खाएं मूली

संतरा के साथ न खाएं मूली

यदि आप मूली का सेवन कर रहे हैं, तो उसके साथ संतरा खाने से बचना चाहिए। इन दोनों का मिश्रण भी जहर से कम नहीं होता। इन्हें एक साथ खाने से न केवल पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं बल्कि आपका पेट खराब हो सकता है। मूली खाने के 12 घंटे के बाद ही संतरे का सेवन कीजिए। – स्किन के लिए संतरे के जूस के फायदे

2. मूली के बाद करेला खाने से बचें

मूली के बाद करेला खाने से बचें

क्या आप मूली खाने के बाद करेले का सेवन करते हैं। तो आपको बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इन दोनों का कॉम्बिनेशन आपके पेट में रिएक्शन कर सकता है। जब भी आप मूली का सेवन करें, तो इसके 24 घंटे के अंदर करेले का सेवन न करें। इससे सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ दिल संबंधित परेशानी होने की संभावना बढ़ सकती है।

मूली के फायदों के बारे में आइए जानते हैं

मूली के फायदों के बारे में आइए जानते हैं

1. लाल रक्त कोशिकाओं के नुकसान को नियंत्रित करने के लिए मूली का सेवन किया जाना जाता है। इस प्रक्रिया में रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ जाती है।

2. मूली एंथोसायनिन का एक अच्छा स्रोत है, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के साथ-साथ दिल को ठीक करने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी, फोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स हेल्थ को बेहतर बनाने में सहायता करता है।

3. आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम में सुधार करना मूली के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। इसमें मौजूद विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और कई बीमारियों से आपको दूर रखता है।

4. मूली आपके सिस्टम को पर्याप्त मात्रा में फाइबर प्रदान करता है, इसलिए इससे आपके पाचन में सुधार हो सकता है। यह पित्त उत्पादन को भी नियंत्रित करता है तथा आपके लिवर और पित्ताशय की सुरक्षा करता है।

5. मूली आपके शरीर को पोटेशियम प्रदान करता है, जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, और आपके रक्त प्रवाह को नियंत्रित रखता है, खासकर यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। आयुर्वेद के अनुसार, मूली से रक्त पर शीतलन प्रभाव पड़ता है।

6. मुली न केवल आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी है, बल्कि यह एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्याओं और मतली के साथ अन्य रोगों को भी ठीक करने में सहायता करता है।

7. मूली विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, और विटामिन के से भरपूर है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, जिंक, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, तांबा, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज भी पाया जाता है।

8. अगर आप गर्मियों में मूली खाते हैं, तो यह हाइड्रेट रखने में बहुत ही सहायता करता है, क्योंकि इसमें मौजूद पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। – मूली के पत्ते के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment