पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए अच्छे कार्ब्स फूड

पुरुषों के लिए अच्छे कार्ब्स फूड

पुरुषों को अपने खाने पीने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। उन्हें अपनी डाइट में अच्छे कार्ब्स को शामिल करना चाहिए। खराब कार्ब्स, जैसे अत्यधिक परिष्कृत अनाज, जिसे निश्चित रूप से कम किया जाना चाहिए। कार्ब्स को मोटापा के लिए दोषी ठहराया जाता है, लेकिन सभी कार्ब्स खराब नहीं होते। फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थ जिसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है अच्छे कार्ब्स की श्रेणी में आते हैं, आइए उन्हीं कार्ब्स के बारे में जानते हैं।

अच्छे कार्ब्स फूड

1. ओट्स

ओट्स ग्रह का सबसे स्वस्थ भोजन में से एक हो सकता है। यह कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। पुरुषों को इसका सेवन करना चाहिए। ओट्स प्रोटीन का अपेक्षाकृत अच्छा स्रोत भी है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि ओट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा ओट्स खाने से ब्लड शुगर के स्तर भी कम हो सकता हैं। इसके अलावा, ओट्स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

2. केला

केला

केला दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से हैं। पुरुषों को अपनी डाइट में केले को शामिल करना चाहिए। यह अच्छे कार्ब्स फूड में शामिल है। केला स्टार्च में अधिक होता है, जो नेचुरल शुगर में परिवर्तित हो जाता है।

केला पोटेशियम, विटामिन बी 6 और विटामिन सी में उच्च होता है। इसमें कई फायदेमंद प्लांट कंपाउंड भी होता है। इसके पोटेशियम सामग्री के कारण, केला कम रक्तचाप में मदद कर सकता है और दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता हैं।

3. शकरकंद

शकरकंद एक स्वादिष्ट, पौष्टिक कंद हैं। शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहते हैं जो हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का खजाना होता है। अक्सर लोग इसे आलू से जोड़कर देखते हैं लेकिन पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई लाभ हैं। यह अच्छे कार्ब्स फूड में शामिल है और पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

शकरकंद विटामिन ए (बीटा कैरोटीन), विटामिन सी और पोटेशियम का समृद्ध स्रोत हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट में भी बहुत समृद्ध हैं, और ऑक्सीडेटिव डैमेज और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। – शकरकंद खाने के फायदे

4. क्विनोआ

क्विनोआ

सुपरफूड के रूप में जाना जाने वाला क्विनोआ एक बेहद पौष्टिक चीज़ है और आजकल काफी लोग इसे खाना पसंद कर रहे हैं। क्विनोआ एक पौष्टिक बीज है जो प्राकृतिक स्वास्थ्य समुदाय में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो गया है। पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

क्विनोआ कई खनिज और पौधे यौगिकों में समृद्ध है। यह बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण जैसे स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा हुआ है। यह फाइबर और प्रोटीन में अपेक्षाकृत अधिक होता है। इस कारण से, यह एक प्रभावी वजन घटाने के लिए उत्कृष्ट आहार हो सकता है।

5. चुकंदर

चुकंदर एक बैंगनी रंगीन की जड़ सब्जी होती है, जिसे आम तौर पर बीट्स के रूप में जाना जाता है। चुकंदर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जिस प्रकार हम अनार को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानते हैं, उसी प्रकार चुकंदर हमारे लिए फायदेमंद होता है। पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

चुकंदर अकार्बनिक नाइट्रेट्स में भी अधिक होते हैं, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। चुकंदर का रस अकार्बनिक नाइट्रेट्स में भी बहुत अधिक होता है, और अक्सर सहनशक्ति अभ्यास के दौरान शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है। – चुकंदर के नुकसान

6. किडनी बीन्स

किडनी बीन्स

राजमा को हम किडनी बीन्स के नाम से जानते हैं। किडनी बीन्स आम बीन्स की एक किस्म हैं। शरीर के लिए फायदेमंद राजमा में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर और प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे बॉडी को स्वस्थ रखते हैं।

यह फली परिवार का हिस्सा हैं। किडनी बीन्स कई विटामिन, खनिज और प्लांट कंपाउंड में समृद्ध हैं। उनमें एंथोसाइटिन और आइसोफ्लोन जैसे एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा में पाए जाते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment