डाइट प्लान पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए डाइट प्लान

पुरुषों के लिए डाइट प्लान

अपने आप को फिट रखने के लिए डाइट प्लान बनाना बहुत ही जरूरी है। इससे न केवल आप अपने वजन को कंट्रोल रख पाएंगे बल्कि कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकेंगे। देखा यह भी गया है कि कई पुरुषों का शारीरिक आकार तो अच्छा होता है लेकिन फिर भी उन्हें कई तरह के हेल्द इश्यू का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पुरुषों को अपने डाइट प्लान के बारे सोचना चाहिए।

अगर आप खुद को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो आपको ताजे फल और सब्जियां खाने के अलावा एक निरंतर आधार पर डाइट प्लान बनानी चाहिए। यह विशेष रूप से पुरुषों के लिए है, जिन्हें उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवन करने की आवश्यकता होती है।

पुरुषों में ऐसी स्वस्थ आदत प्रोस्टेट स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद करेंगी, साथ ही उन्हें तनाव और हृदय रोग से बचाएगी। वैसे आपको बता दें कि पुरुषों को तीन फुल मील और तीन हेल्दी स्नैक्स लेना चाहिए। आइए जानते हैं कि उन्हें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या-क्या लेना चाहिए।

पुरुषों के लिए ब्रेकफास्ट

पुरुषों के लिए ब्रेकफास्ट

सभी के लिए सुबह का नाश्ताक बहुत जरूरी है और पुरुष भी इस बात को जरूर ध्यान दें। एक हेल्दीक ब्रेकफास्टि न केवल आपको स्वजस्थध रखता है बल्कि आपके शरीर को भी मजबूत करता है। इसलिए सुबह का नाश्ता करना न भूलें।

सुबह के नाश्तेह में अंडा और स्किम्ड दूध (स्किम्ड दूध में फैट कम होता है) ले सकते हैं। आप प्रोटीन से भरपूर पनीर का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप दलिया, बटर ब्रेड के साथ चाय और कॉफी भी आपके स्वाास्य्र के लिए लाभकारी साबित होगा। यदि आप अपने नाश्तेस को और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो हर रोज अलग-अलग तरह के पौष्टिक नाश्ता लीजिए। इस बात का ध्यान दीजिए कि आपका नाश्ता बहुत ही हेवी होना चाहिए।

पुरुषों के लिए दूसरा ब्रेकफास्ट

आप नाश्ते करने के दो घंटे के बाद फलों का भी सेवन भरपूर मात्रा कीजिए। इसमें आप तरबूज और ग्रेप फूड को शामिल कीजिए।

पुरुषों के लिए लंच

पुरुषों के लिए लंच

सुबह की ब्रेकफास्ट की तरह आपका लंच भी बहुत हेल्दी होना चाहिए। लंच में आप दो चपाती, 1 कटोरी दाल, 1 कटोरी पनीर की सब्जी , 1 कटोरी चावल, एक कप दही और साथ में टमाटर या खीरे का सलाद जरूर लीजिए। आप रोज हरी सब्जी को जरूर शामिल करें। यदि आप मांशहारी है तो अपनी डाइट में मछली और मीट को भी शामिल कर सकते हैं। लंच करने के कुछ समय बाद एक गिलास फलों का रस जरूर लीजिए।

पुरुषों के लिए शाम का नाश्ता

कई पुरुषों को देखा गया है कि शाम नाश्ते में फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करते हैं। आप फास्ट फूड का सेवन बिलकुल मत कीजिए और उचित तरीके से पौष्टिक आहार लीजिए। इसके अलावा आप कार्बोनेटेड सोडा का सेवन बिलकुल मत कीजिए। आप शाम के नाश्ते में अखरोट, बादाम, पिस्ता आदि जैसे ड्राई फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

पुरुषों के लिए डिनर

पुरुषों के लिए डिनर

अक्सर देखा गया है कि लोग पूरे दिन के हिसाब से रात के डिनर में सबसे ज्यादा आहार लेते हैं, यह पाचन शक्ति के लिए सही नहीं है। इससे अलावा इससे आप मोटापे के शिकार भी हो सकते हैं। कोशिश कीजिए कि आपका रात का डिनर बहुत ही हल्का हो। आप हरी सब्जी, दाल, रोटी और ब्राउन चावल का सेवन कर सकते हैं।

रात के खाने में भी सलाद जरूर शामिल कीजिए, इससे शरीर में अतिरिक्त वसा नहीं जाएगी, जिससे मोटापा बढ़ने की संभावना कम रहती है। रात को सोने से पहले एक गिलास जरूर दूध पीजिए। इससे आपको नींद अच्छी आएगी और सुबह आप ताजगी के साथ उठेंगे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment