पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने के तरीके

पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने के तरीके

एक पुरुष रोजाना बर्न से ज्यादा कैलोरी खाकर अपना वजन बढ़ा सकता है। अतिरिक्त कैलोरी आपके वजन को बढ़ाने में बहुत ही सहायता करेगी। आज हम पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने के तरीकों के बारे में बात करेंगे। स्वस्थ प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, साबूत अनाज और स्टार्च वाली सब्जियां खाकर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आइए एक-एक करके जानते हैं वजन बढ़ाने के तरीको के बारे में…

अपने आहार में हेल्दी फैट को करे शामिल

अपने आहार में हेल्दी फैट या स्वस्थ वसा को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका अंडे का पीला हुआ हिस्सा खाएं इसके अलावा मीट तथा नारियल का तेल हेल्दी फैट में शामिल है। इसमें केले और चीकू जैसे फलों का भी आप सहायता ले सकते हैं।

प्रोटीन की खपत बढ़ाएं

प्रोटीन शरीर में हर कोशिका का एक महत्वपूर्ण घटक है। बाल और नाखून ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं। आपका शरीर ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन का उपयोग करता है। प्रोटीन का सेवन शरीर की फैट को बढ़ने देता है और मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायक होता है। आपको टोफू, पनीर, चिकन और सब्ज़ियों से प्रोटीन को प्राप्त कर सकते हैं। – प्रोटीन के 9 शाकाहारी स्रोत

सूप

एक चम्मच मक्खन के साथ शाकाहारी और मांसाहारी सूप लेना चाहिए। हालांकि, इसका सेवन संयम में होनी चाहिए। सूप हर भोजन का एक महत्वपूर्ण पकवान है। सलाद की तरह, सूप का एक कटोरा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा पकवान है। पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों वाला सूप आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा।

वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थ

वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थ

पुरुषों को स्वस्थ्य तरीके से अपने वजन को बढ़ाना चाहिए। स्वस्थ वसा सामग्री में समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थ है जिसमें ट्यूना और सैल्मन जैसी मछली, प्राकृतिक फलों का रस, गेहूं की रोटी आदि शामिल है।

भरपूर नींद लीजिए

आप सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं या नहीं। विशेषज्ञों का कहना है कि किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए नींद बहुत जरूरी है। नींद, पोषण और शारीरिक गतिविधि की तरह, आपके स्वास्थ्य और कल्याण का एक आवश्यक निर्धारक है। एक पुरुषों को फिट और ठीक रहने के लिए हर दिन कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। यह पुरुषों को वजन बढ़ाने में सहायता करेगा।- अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे

तनाव को करे दूर

तनाव को करे दूर

पुरुष यदि वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में तनाव को कम करना होगा। आपको बता दें कि वजन कम करने या वजन कम करते समय तनाव अक्सर आपके रास्ते में एक बड़ा बाधा बन जाता है। इसलिए, हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने या वजन कम करने के दौरान तनाव मुक्त होना महत्वपूर्ण है।

तनाव को कम करने के लिए आराम बहुत जरूरी है। आप संगीत और नृत्य का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा ध्यान, योग, और श्वास अभ्यास भी तनाव को कम करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।

अपने आप को प्रेरित करें

वजन बढ़ाना कोई मजाक नहीं है। वजन कम करने से यह बहुत मुश्किल है। हालांकि, अगर आप अपने लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको ध्यान केंद्रित करना होगा। अपने लिए अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित न करें। आप वजन हासिल करने और तुरंत सही आंकड़े तक पहुंचने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपने लक्ष्यों को स्पष्ट तरीके से सेट करते हैं, तो आप आसानी से आपने लक्ष्य़ को प्राप्त कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए पुरुष और क्या करे

वजन बढ़ाने के लिए पुरुषों को नाश्ते में साबूत अनाज (दलिया और ऑट्स), मक्खन के साथ टोस्ट ब्रेड और फलो का सेवन करना चाहिए। यदि आप मक्खन के बड़े प्रशंसक नहीं हैं, तो आप पनीर या पीनट बटर को चुन सकते हैं।

स्नैक्स के लिए, नट्स और सूखे फल, उबली हुई सब्जियां और पनीर सैंडविच का सेवन करना चाहिए। सूखे मेवे, चावल, फलों का कस्टर्ड, शहद, गुड़ सूखे गाजर, सलाद। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अखरोट, बादाम, अंजीर सहित अन्य मेवा भी आपके वजन को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment