पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों का स्वास्थ्य बढ़ाए ये 6 आहार

पुरुषों का स्वास्थ्य बढ़ाए ये आहार

पुरुषों को, स्वास्थ्य में सुधार और बीमारी को रोकने के लिए अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थ को शामिल होना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ क्रोनिक बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। यह न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में भी सहायता करते हैं।

साबुत अनाज

जो पुरुष स्वस्थ आहार के रूप में साबूत अनाज खाते हैं, उनमें कुछ क्रोनिक बीमारियों का खतरा कम रहता है। साबूत अनाज फाइबर, बी विटामिन (थियामिन, रिबोफाल्विन, नियासिन और फोलेट) और खनिज (लौह, मैग्नीशियम और सेलेनियम) सहित कई पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

आप साबूत अनाज के रूप में ओट्स और ब्राउन राईस खा सकते हैं। यह विटामिन बी अवसाद को कम करने के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करते हैं। विभिन्न अध्ययनों से यह बात साबित हुआ है कि फोलेट शुक्राणु को स्वस्थ्य रखने में सहायता करता है।

लहसुन

लहसुन

लहसुन में फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, कैल्शियम, और आयरन जैसे उपयोगी खनिज होते हैं, साथ ही साथ यह आयोडीन, सल्फर और क्लोरीन जैसे खनिज भी इसमें पाए जाते हैं। एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन पुरुषों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह रक्तचाप को कम करने, दिल की बीमारियों से लड़ने और अल्जाइमर रोग को रोकने में सहायता करता है।

यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण की उपस्थिति परिसंचरण तंत्र को भी स्वस्थ बनाते है। इसके अलावा लहसुन दिल की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शोधों के अनुसार, लहसुन का नियमित सेवन करने वाले पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम पाया जाता है। – खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

अनार का जूस

अनार का जूस

अनार का जूस पीना हमारे स्वास्थ्य और त्वचा दोनों को कई तरीकों से लाभान्वित करता है। यह उन कुछ फलों में से एक है जिसका जूस फल के रूप में गुणकारी है। अनार के जूस में मौजूद एंटीऑक्सी्डेंट, विटामिन और मिनरल के कारण यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हाई बल्डप्रेशर को रोकने में सहायता करता है।

यह न केवल मुक्त कणों से बचाता है बल्कि एथेरोस्क्लेरोसिस की रोकथाम में भी सहायता करता है। कई शोधो के अनुसार पुरुषों को अनार का जूस अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। नियमित रूप से एक गिलास अनार का जूस पीने से पुरुषों को प्रोस्टेट की समस्या नहीं होती है।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में फाइबर, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी6, और फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री दिल के स्वास्थ्य को बढ़ाती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, ब्लू्बेरी में प्रोन्थोसायनिडिन का उच्च स्तर प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करता है।

ब्लूबेरी की फाइबर सामग्री रक्त में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करने और दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा ब्‍लूबेरी को टाइप 2 डायबिटीज और उम्र से संबंधित मोमोरी लॉस के जोखिम को कम करने वाला प्रभावी उपाय माना जाता है। – ब्लूबेरी जूस के फायदे

सैल्मन

सुपरफूड के रूप में जाने जानी वाली सैल्मन एक तरह की मछली है जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो दिल की बीमारी को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह प्रोटीन का भी बहुत बड़ा स्रोत है। यह पुरुषों में खराब कोलेस्ट्रॉरल के स्त-र को कम करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा सैल्मन मछली हृदय रोग, कोलोरेक्टल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और डिप्रेशन के जोखिम को भी कम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment