जिम टिप्स पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में कसरत करने के लाभ

नियमित शारीरिक व्यायाम हमेशा किसी पुरुष के जीवन का हिस्सा हो। नियमित शारीरिक गतिविधि आपकी मांसपेशियों की शक्ति में सुधार कर सकती है और आपके सहनशक्ति को बढ़ावा देती है।

व्यायाम आपके ऊतकों में ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है और आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि पुरुषों में कसरत करने के लाभ क्या है।

एलडीएल कोलेस्ट्रोल में सुधार करे

कोलेस्ट्रोल दो तरह का होता है एक गुड कोलेस्ट्रोल दूसरा बैड कोलेस्ट्रोल। एलडीएल कोलेस्ट्रोल को बैड कोलेस्ट्रोल के नाम से जाना जाता है। एक्सरसाइज या कसरत न करने की वजह से पुरुषों के शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ जाता है, जो दिल की बीमारी के लिए प्रमुख जोखिम कारक है।

अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं की आंतरिक परत पर जमा होता है और दिल का दौरा होता है। 2007 के 835 पुरुषों के एक डेनिश अध्ययन में पाया गया कि नियमित शारीरिक गतिविधि लगातार एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से जुड़ी हुई थी। –पुरुषों के लिए लौंग के लाभ

ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को करे कम

ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में पाए जाने वाले वसा का एक रूप है। बढ़ते ट्राइग्लिसराइड के स्तर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉ ल के साथ ट्राइग्लिसराइड शरीर में अवरुद्ध धमनियों, दिल के दौरे या स्ट्रो क और एक्यूरट पैंक्रियाटिस होने के खतरे को बढ़ा देता है। उसी डेनिश अध्ययन में एचडीएल के उच्च स्तरों से पता चला कि शारीरिक रूप से सबसे सक्रिय पुरुषों में सबसे कम ट्राइग्लिसराइड स्तर भी था।

ब्लड प्रेशर को कम करे कसरत

ब्लड प्रेशर को कम करे कसरत

जैसे ही रक्तचाप या ब्लड प्रेशर चढ़ता है, दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। पुरुषों में ब्लड प्रेशर की समस्या आम है। पुरुषों में ब्लड प्रेशर की समस्या का मुख्य कारण उनकी अनियमित जीवन शैली और गलत खान-पान है। वैसे अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय रहने वाले पुरुष उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

सूजन को कम करने में मदद

पुरुषों में कसरत करने के लाभ में एक लाभ यह है कि इससे शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद मिलेगी। सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को कम करने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए है। क्योंकि धमनियों की परत पर कोलेस्ट्रॉल लेडेन प्लाक में जब सूजन आ जाती हैं तो दिल के दौरे का कारण बन सकता है। – पुरुषों के लिए सुपरफूड डाइट

मधुमेह के जोखिम को करे कम

मधुमेह के जोखिम को करे कम

आज के समय में मधुमेह का रोगी शायद हर घर में मौजुद है। लोगों के खराब जीवनशैली के कारण यह रोग संक्रामक की तरह फैल रहा है, मगर लोग अपनी बेकार की कुछ आदतों से लाचार हैं। शोध से पता चलता है कि वह लोग जो अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, व्यायाम मधुमेह के जोखिम को कम कर देता है।

कोलन कैंसर के खिलाफ एक बचाव

कोलन कैंसर पुरुषों में कैंसर की मौत के प्रमुख कारणों में से एक है। कोलन कैंसर को बड़ी आंत का कैंसर भी कहा जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस गंभीर बीमारी के लगभग 80 फीसदी मामलों को रोका जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि शारीरिक व्यायाम कोलन कैंसर के जोखिम को 30 से 40 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

 

वजन घटाने में सहायता करे

वजन घटाने में सहायता करे

यदि पुरुष नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो उन्हें वजन घटाने में बहुत ही मदद मिलेगी। अगर आप आधा घंटा चल भी लेते हैं तो यह आपके वजन को घटाने में बहुत ही सहायता करेगा। कई हालिया अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक शारीरिक गतिविधि में भाग लेते हैं, उनका मोटापा बहुत ही तेजी से घटता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment