पुरुष स्वास्थ्य

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो विशिष्ट रूप से वयस्क पुरुषों के लिए शारीरिक विशेषताओं के लिए ज़िम्मेदार है। यह पुरुष के कामेच्छा से जुड़ा हुआ है। यह प्रजनन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और मनोदशा, ऊर्जा, मांसपेशियों, और जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

महिलाओं में भी टेस्टोस्टेरोन

टेस्टोस्टेरोन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण हार्मोन है। टेस्टोस्टेरोन जन्म से पुरुष और महिलाओं दोनों लिंगों में होता है। महिलाओं में यह यौन ड्राइव, ऊर्जा, और शारीरिक शक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वहीं दूसरी तरह पुरुषों में, यह यौन विकास की शुरुआत को उत्तेजित करता है और पूरे जीवन पुरुष के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी से क्या होता है?

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी से क्या होता है?

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी आम है। पुरुषों में 30 साल की उम्र के बाद इसमें स्वभाविक रूप कमी आती है। इस हार्मोन की कमी से न केवल वजन बढ़ता है बल्कि यह बाल झड़ने, थकान, वीर्य की कम मात्रा और हड्डी द्रव्यमान में कमी से जुड़ा हुआ है। वैसे उच्च तीव्रता वाले कसरत और आहार में परिवर्तन करके आप टेस्टोस्टेरोन को स्वाभाविक रूप से बढ़ा सकते हैं। – पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के तरीके

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

अश्वगंधा

अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और हार्मोन को संतुलित करने वाले गुण होते हैं जो कई बीमारियों को रोक और इलाज कर सकते हैं। अश्वगंधा को एंटी-एजिंग, जोड़ों के दर्द, अनिद्रा और इम्यूनिटी को बूस्ट करने का औषधि माना जाता है।

आयुर्वेदिक टॉनिक के रूप में इसे सैकड़ों वर्षों तक उपयोग किया जाता है। अश्वगंध को ताकत को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यदि आप टेस्टोस्टेरोन बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसका सेवन कीजिए। शोध से पता चलता है कि अश्वगंध टेस्टोस्टेरोन सांद्रता को थोड़ा बढ़ा सकता है।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपाय है शिलाजीत

शिलाजीत दुनिया के सबसे अद्वितीय पदार्थों में से एक है। शिलाजीत की एंटीऑक्सीडेंट गुण सेलुलर डैमेज के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। यह सेलुलर डैमेज आपके दिल, फेफड़ों, लिवर और त्वचा में बुढ़ापे की प्रक्रिया को गति देने का काम करता है। शिलाजीत में मौजूद फुलविक एसिड एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिजों को सीधे उन कोशिकाओं तक पहुंचाता है जहां उनकी आवश्यकता होती है।

यह हिमालय में पाई जाने वाली एक ऐसी औषधि है जिसका सैकड़ों वर्षों से आयुर्वेदिक दवा के रूप में उपयोग किया जाता आ रहा है।
जिंक, फुलविक एसिड और मैग्नीशियम में उच्च शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा करने के लिए एक दवा के रूप में काम करता है। यह दवा किया जाता है कि ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

टेस्टोस्टेरोन बूस्टर है तुलसी

टेस्टोस्टेरोन बूस्टर है तुलसी

होली बेसिल को सबसे लोकप्रिय रूप से तुलसी के नाम से जाना जाता है जिसका उपयोग आयुर्वेद में अपने विविध उपचार गुणों के लिए हजारों वर्षों से किया जाता है। तुलसी को एक औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो पवित्र तुलसी तनाव, रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) और शरीर की संरचना पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसका टेस्टोस्टेरोन बूस्टर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। – तुलसी के पत्तों का फेस पैक

अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्ब्स और फैट को करें शामिल

प्रोटीन के अलावा, कार्बोहाइड्रेट और वसा, टेस्टोस्टेरोन के स्तर के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा में खाने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलेगी और साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

दूसरी ओर, कार्बोहाइड्रेट बॉडी ट्रेनिंग और व्यायाम के दौरान ताकत को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए आप एवोकाडो, नट्स, डार्क चॉकलेट, ऑर्गेनिक जैतून का तेल, ऑर्गेनिक नारियल का तेल, अंडे की जर्दी और ऑर्गेनिक मक्खन और पनीर आदि का सेवन कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment