प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह, लक्षण, खानपान और परहेज

प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था का अठारहवें सप्ताह में उबासी शुरू हो जाता है और हिचकिचाहट शुरू हो जाती है, और यह गर्भावस्था का वह चरण है जहां आपकी प्रेग्नेंसी बेली स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। आपका बच्चा अब इतना बड़ा हो गया है कि आप उसके ट्विस्ट, रोलिंग, किकिंग और पंचिंग को फील कर सकती हैं। इस दौरान आप कोशिश करें स्वस्थ खाना खाने की तथा ज़्यादा फाइबर लें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है।

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

धीरे-धीरे आपका गर्भाशय बढ़ रहा है और एक तरबूज के आकार की तरह दिख रहा है। अगर आप अपने पेट के निचले भाग पर दो अंगुलियां ले जाएंगे तो आप अपने गर्भाशय को भी महसूस कर सकते हैं। अब तक, आपका पेट जल्दी से बढ़ रहा है। अपने दूसरे तिमाही के दौरान, आपको स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए एक महीने में 3 से 4 पाउंड हासिल करने का प्लान बनाना चाहिए।

इसके अलावा इस दौरान आपका बच्चा भी तेजी से सक्रिय हो रहा है। इस दौरान आप पेट में गैस बबल्स या बटरफ्लाई को आप महसूस करते हैं जो आपके बच्चे के पहले मूवमेंट हो सकते हैं, जिन्हें क्विकिंग कहा जाता है। जैसे ही बच्चा बढ़ता है, यह अधिक सक्रिय हो जाता है, और अंदर की गति अधिक प्रमुख होती है। – गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह – बच्चे का विकास

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह – बच्चे का विकास

आपका बच्चा इस सप्ताह लगभग साढ़े पांच इंच लंबा है जबकि ढाई औंस के बीच उसका वजन है। यह आपके बच्चे की इंद्रियों के लिए एक बड़ा सप्ताह है। उनके कान विकसित होते हैं और सिर से बाहर निकलते हैं। आपका बच्चा आपकी आवाज़ सुनना शुरू कर सकता है।

आपके बच्चे की आंखें अब आगे आ रही हैं और उसे प्रकाश का पता लग रहा है। इसके अलावा आपके बच्चे की तंत्रिका तंत्र तेजी से विकसित हो रही है।

इस सप्ताह कई महिलाएं अल्ट्रासाउंड से गुजरती हैं, यह देखने के लिए कि चीजें कैसे प्रगति कर रही हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके बच्चे के अंग ठीक से विकसित हो रहे हैं। अल्ट्रासाउंड के दौरान आप अपने बच्चे के लिंग के बारे में भी जान सकती हैं।

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह – क्या है लक्षण

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह - क्या है लक्षण

1. इस दौरान आपके वजन में बढ़ोतरी होती है तथा कब्ज की समस्या रहती है।

2. बढ़ते गर्भाशय की वजह से मूत्राशय पर दबाव पड़ता है, जो पेशाब की आवृत्ति को बढ़ाता है।

3. गर्भाशय का बढ़ता आकार रक्त वाहिकाओं को संपीड़ित करता है और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को सीमित करता है, जिससे थकान या हल्कापन होता है। सुनिश्चित करें कि आप शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए क्या कर रहे हैं।

4. बढ़ते गर्भाशय शरीर के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को बदलता है, जो पीठ दर्द का कारण बनता है।

5. पीठ दर्द के साथ, कूल्हे के दर्द, और पैर की ऐंठन की वजह से आपको सोने में परेशानी हो सकती है। पेट और पैरों के बीच एक तकिया का उपयोग करना कुछ राहत प्रदान कर सकता हैं।

6. बढ़ता गर्भाशय रक्त वाहिकाओं के संपीड़न का कारण बनता है जिसकी वजह से पैर में ऐंठन होता है। आमतौर पर ये रात में अनुभव होता है। – गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

1. एक अच्छी जीवनशैली का पालन करें और घर का बना हुआ खाना खाएं।

2. खुद को हाइड्रेट रखें तथा छोटे–छोटे आहार का सेवन कीजिए। आपके आहार में सब्जियां, फल, दूध और डेयरी उत्पाद को शामिल करें।

3. तनाव से दूरी बनाएं। इस दौरान आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान आपको तनाव कम लेना चाहिए क्योंकि आप जितना ज्यादा तनाव महसूस करेंगी बच्चे पर इसका उतना ही विपरीत परिणाम बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ेगा। इसके अलावा मौखिक स्वच्छता को बनाएं रखें।

4. धूम्रपान, अवैध दवाएं और अल्कोहल से दूरी बनाएं क्योंकि यह भ्रूण के विकास को प्रभावित कर सकता है।

5. वाकिंग जैसी मध्यम शारीरिक गतिविधियों में संलग्न हों। यह आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देता है।

6. ढीले, सांस लेने वाले कपड़े और आरामदायक चप्पल या जूते पहनें।

7. हार्टबर्न को रोकने के लिए फैटी और तेल के खाद्य पदार्थों से बचें तथा ज्यादा से फाइबर का सेवन कीजिए।

8. डॉक्टर की अनुमति के बिना कोई दवा न लें। परिवार और दोस्तों के साथ अधिक समय बिताएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment