प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – लक्षण, खानपान और परहेज

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह - लक्षण, खानपान और परहेज

प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था के बारहवें सप्ताह में प्रवेश करना मतलब है कि आपके शुरुआती तीन महीना समाप्त हो चुके हैं। अगले सप्ताह से, आप कम तनावपूर्ण दूसरे तिमाही में प्रवेश करेंगी, जिसे आपकी गर्भावस्था के हनीमून पीरियड के रूप में जाना जाता है।

यह वह समय है जब गर्भपात का खतरा काफी कम हो जाता है। अगर आपने अपने परिवार, दोस्तों या सहकर्मियों को अभी भी अपने प्रेग्नेंसी के बारे में नहीं बताया है तो यह बताने के लिए सही समय हो सकता है।

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

अभी भी आपके नियमित कपड़े फिट बैठ सकते हैं, लेकिन वे शायद एक महीने पहले की तुलना में टाइट होंगे। यह समय कुछ मातृत्व कपड़ों को खरीदने का है ताकि आप सिकुड़ने वाले कपड़ों से बच सकें। आपका गर्भाशय तेजी से बढ़ रहा है। आपका डॉक्टर अब आपके निचले पेट में गर्भाशय महसूस कर सकता है।

आपका गर्भाशय ग्रो कर चुका है और अब यह आपकी प्यूबिक बोन से ऊपर महसूस किया जा सकता है। पूरे शरीर पर धब्बे भी दिखने लगते हैं। कुछ महिलाओं को इस हफ्ते के दौरान चेहरे पर भूरे रंग के धब्बे दिखने लगते हैं। इसके अलावा शरीर में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोंस की वृद्धि के कारण अंसतोष की भावनाएं उत्पन्न होने लगती है। असंतोष को कम करने के लिए आपको थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। – गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर में विकास

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर में विकास

12वें सप्ताह में आपके बच्चे के लिए बड़े बदलाव का समय है। वे लगभग तीन इंच लंबा हैं और वजन लगभग 1 औंस है। आपके बच्चे ने लगभग सभी प्रमुख अंग विकसित कर लिए हैं। नाखून विकसित करना शुरू हो रहा है।

आंखों और कानों के साथ चेहरा मानव की तरह बन रहा है। बच्चे के दिमाग का विकास हो रहा होता है और यह अपने हार्मोंस भी बना रहा होता है। आपका बच्चा मूव कर रहा है, लात मार रहा है और स्ट्रेचिंग कर रहा है। इस सप्ताह आपके बच्चे का बोन मैरो अपने स्वयं के सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन शुरू कर रहा है। ये संक्रमण कोशिकाएं हैं जो स्वस्थ रहने में मदद करेंगी।

आपके बच्चे के प्लेसेंटा अब आपके बच्चे को बढ़ने में सहायता के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को फ़िल्टर करने में अपने सभी महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं।

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – लक्षण

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – लक्षण

1. आपके निपल्स के चारों ओर की त्वचा गहरी हो रही है और आप अपने चेहरे पर पिग्मेंटेशन के गहरे पैच देखते हैं।

2. आप इस हफ्ते उत्साहित महसूस कर सकती हैं। आपकी ऊर्जा वापस आना शुरू हो रही है और आप अपने पुराने स्वभाव की तरह व्यवहार कर रही हैं।

3. आप अभी भी अधिक संवेदनशील हो सकती हैं।

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

1. अपने नियमित आहार में रिफाइंड फूड, कैफीन, शराब और शुगर (किसी भी रूप में) से बचने का प्रयास करें। इसके अलावा ऐसे भोज्य पदार्थों का सेवन ना करें जिनमे टॉक्सिक पदार्थ की मात्रा ज्यादा हो। फास्ट फ़ूड, मसालेदार भोजन से परहेज रखें।

2. शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए बहुत सारे पानी पीएं।

3. यदि आप यौन संबंध बना रहे हैं, तो यौन संबंध बनाने के पहले और बाद में पेशाब जरूर करें।

4. पेशाब करते समय पूरी तरह से अपने मूत्राशय को खाली करने का प्रयास करें।

5. विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और जिंक की खुराक लेना न भूलें। खाने में उचित मात्र में फाइबर, आयरन, विटामिन, प्रोटीन, मैंगनीज, फॉलिक एसिड, जैसे पोषक तत्वों का सेवन करते रहें।

6. गर्भावस्था के दौरान अपनी वजाइना में क्रीम या स्प्रे का प्रयोग न करें। यह न केवल संक्रमण का कारण बन सकता है, बल्कि आपके बच्चे के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

7. उन अभ्यासों से बचें जो संभावित रूप से आपके बच्चे को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम कर सकता है। स्कूबा डाइविंग, पर्वत चढ़ाई और ऊंचाई वाले क्षेत्रों की यात्रा करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। – गर्भावस्था का दसवां सप्ताह

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment