प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह

प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह में आपका बच्चा अब 8.5 सेमी लंबा है (यह आईफोन जितना बड़ा है)। अब जब आप आधिकारिक तौर पर अपने दूसरे तिमाही में हैं, तो आपकी गर्भावस्था आपके पहले तिमाही की अपेक्षा आसान लग सकती है। इस हफ्ते तक आते-आते महिला अपनी दूसरी तिमाही के दूसरे सप्ताह में प्रवेश करती है।

आपके बच्चे के विकास का मुश्किल समय जा चुका होता है। इस सप्ताह के दौरान, आपका बच्चा थोड़ा आगे बढ़ना शुरू कर देता है, और आप मॉर्निंग सिकनेस से पार पा सकती हैं। इस हफ्ते भी आप अपने शरीर में बदलाव देखेंगी। ऐसे में आपको अपने शरीर का पूरा ध्यान देना चाहिए।

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

दूसरे तिमाही में आपका स्वागत है। यही वह समय है जब अधिकांश गर्भवती महिलाएं सबसे ज्यादा आनंद लेती हैं। माताओं को इस सप्ताह में एक दृश्यमान बेबी पंप दिखाई दे सकती है। इस सप्ताह स्तन का आकार बढ़ता है और एरोला गहरा हो जाता है। रक्त प्रवाह में वृद्धि के कारण स्तन क्षेत्र के आसपास नीले नस बनने लग जाते हैं।

लीनिया निग्रा गहरा हो जाता है। हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपके बाल पूर्ण, मोटे और चमकदार दिखते हैं। गर्भावस्था के डर के परिणामस्वरूप अजीब सपने, चिंता और मूड स्वींग जैसी स्थिति भी पैदा हो सकती है। चौदहवां हफ्ते में आपके कमर का आकार बढ़ने लगता है और साथ ही साथ वजन भी बढ़ना शुरू हो जाता है।

इस सप्ताह आपको भूख ज्यादा लगने लगती है तथा बहुत ज्यादा खाना खाने का मन करने लगता है। आपके शरीर पर नए मोल्स आने लगते हैं लेकिन यह कोई परेशान होने वाली बात नहीं है बल्कि ऐसा होना सामान्य होता है। – गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर का विकास

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर का विकास

इस सप्ताह आपके बच्चे की लंबाई 3 और 4 इंच के बीच होती है और वजन 2 औंस से थोड़ा कम होता है। इस समय आपके बच्चे का चेहरा बनने लगता है। आप उन्हें देखने या महसूस करने में सक्षम नहीं होंगे। लगभग 14वें सप्ताह में, आपके बच्चे किडनी मूत्र उत्पन्न कर सकती हैं  और आपके बच्चे का लिवर पित्त का उत्पादन शुरू करता है।

ये दोनों इस बात का संकेत हैं कि आपका बच्चा गर्भ के बाहर जीवन के लिए तैयार हो रहा है। 14वें सप्ताह में, आपके छोटे बच्चे के बाल उग सकते हैं, हालांकि उसके बालों का रंग जन्म तक निर्धारित नहीं हो सकता है। कान और आंख अपने सही जगह पर आने लगते हैं, गर्दन का आकार भी बढ़ने लगता है और ठोड़ी सीने के पास से हटकर अपने सही जगह पर आ जाती है।

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह – लक्षण

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह – लक्षण

1. एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उच्च स्तर शरीर में श्लेष्म झिल्ली (नाक समेत) सूजन और नरम होने का कारण बनते हैं। इसमें आपका नाक भरा-भरा रहेगा।

2. इस दौरान आपको बहुत ही भूख लगेगी। ऐसे में आप इस बात का ध्यान दीजिए कि आप पौष्टिक आहार ही लें।

3. ऐंठी हुई या बढ़ी हुई नसों को वैरिकाज़ नसें कहा जाता है। पैरों और टांगों में बनने वाली ये नसें आमतौर पर दर्द नहीं करती। यह तब होता है जब अतिरिक्त रक्त की मात्रा रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालती है जिससे नसे, विशेष रूप से पैरों में सूजन हो जाती है।

4. गर्भाशय का अतिरिक्त वजन निचले हिस्से की मांसपेशियों को दबाता है।

5. हार्मोनल उतार चढ़ाव के कारण पाचन धीमा हो जाता है, जिससे अपचन और गैस बन सकता है। – गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

1. नियमित अंतराल पर छोटे भोजन लें।

2. बहुत सारा पानी पीएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें।

3. एक हेल्दी डाइट का पालन करें। अपनी डाइट में मीट, अनाज, डेयरी उत्पाद, ताजे फल, और सब्जियां शामिल करें।

4. अपने आप को सक्रिय और स्वस्थ रखने के लिए हल्के व्यायाम कीजिए। इससे मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

5. कैफीन और शराब की खपत से बचें क्योंकि यह बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है।

6. ठीक से आराम करें और अपने दाहिने तरफ सोने की कोशिश करें।

7. हर दिन विटामिन की खुराक लें (फोलिक एसिड, विटामिन बी 6)।

8. मतली के मामले में, नींबू पानी पीएं या तरबूज खाएं या नींबू को सूंघें।

9. अधपका, मसालेदार, और गहरे तले हुए और फैटी भोजन लेने से बचें।

10. हाई हील पहनने से बचें। इसकी जगह फ्लैट चप्पल पहनिएं।

11. अपने डॉक्टर की अनुमति के बिना दवा लेने से बचें तथा परिवार और दोस्तों के संपर्क में रहें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment