प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का दसवां सप्ताह – लक्षण और परहेज

गर्भावस्था का दसवां सप्ताह में लक्षण और परहेज

प्रेग्नेंसी के 10वें सप्ताह में या गर्भावस्था का दसवां सप्ताह में आप अपने पहले तिमाही के अंत के करीब हैं। आप शायद गर्भवती होने के विचार से आदी हो रही हैं। दसवां सप्ताह वह समय है जब आप वास्तव में गर्भावस्था के दर्द का एहसास को अनुभव करती हैं।

गर्भावस्था के 10 सप्ताह के दौरान, आपका बच्चा एक एलियन की तरह कम और छोटे इंसान की तरह ज्यादा दिखता है। दसवें हफ्ते के दौरान जन्मजात असामान्यताओं का खतरा कम हो जाता है। मगर आप और बच्चा अभी भी पूरी तरह से खतरे से बाहर नहीं होते हैं।

गर्भावस्था का दसवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का दसवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

दसवें सप्ताह में, गर्भवती पेट दिखने लगता है क्योंकि इस समय तक आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है। आप अभी भी अपनी गर्भावस्था को बाकी दुनिया से छुपा सकती हैं, लेकिन अधिक समय तक नहीं।

इस दौरान आप तंग कपड़े पहनने से बचें। गर्भाशय फैलने के कारण आपका बेली चारों ओर से बढ़ रहा है। इस हफ्ते आपको अपने वजन में बढ़ोतरी देखने को मिलेगा।

गर्भावस्था हार्मोन की वृद्धि वास्तव में आपके शरीर को प्रभावित करना शुरू कर रही है। आपको अक्सर कब्ज की समस्या होती है। इसके लिए आप बहुत सारे फाइबर खाएं और बहुत सारा पानी का सेवन कीजिए।

इसके अलावा नियमित रूप से व्यायाम कीजिए। अगला शारीरिक परिवर्तन जो आप देख रही हैं वह है कि आपकी नसे पीछे की तुलना में अधिक प्रमुखता से दिख रही है। यदि आपकी त्वचा फेयर है, तो ये अधिक स्पष्ट दिखेगी। – गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – लक्षण और परहेज

प्रेग्नेंसी का दसवां सप्ताह – बच्चे का विकास

प्रेग्नेंसी का दसवां सप्ताह – बच्चे का विकास

प्रेग्नेंसी के दसवें हफ्ते, आप देखेंगे कि बच्चा मानव की तरह अधिक से अधिक दिखने लगा है। हड्डियां और कार्टिलेज बन रहे हैं। इसके अलावा बच्चे के घुटने और एड़ियां मिलना शुरू हो रहा है। उसकी बाहें अब फ्लेक्स कर सकती हैं, लेकिन वे अभी भी इतनी छोटी हैं।

गर्भावस्था के दसवें सप्ताह के अंत में, आपका बच्चा आधिकारिक तौर पर एक भ्रूण से शिशु में प्रवेश करता है। उसके सभी महत्वपूर्ण अंग बनते हैं, और प्लेसेंटा काम करना शुरू करते हैं।

बच्चे का महत्वपूर्ण अंग किडनी, लीवर, दिमाग और आंते काम करना शुरु कर देते हैं। आने वाले तीन हफ्तों में बच्चे का आकार बढ़ने लगता है और बच्चे के पैर के नाखून भी दिखने लगते हैं। इसके अलावा इस हफ्ते बच्चे का दांत का भी विकास होता है।

गर्भावस्था के दसवें सप्ताह तक, आपका बच्चा स्ट्रॉबेरी के आकार का दिखता है और लगभग 1.2 इंच लम्बाई प्राप्त होता है और वजन लगभग 0.14 औंस होता है। – गर्भावस्था का नौवां सप्ताह – लक्षण और परहेज

गर्भावस्था का दसवां सप्ताह – लक्षण

गर्भावस्था का दसवां सप्ताह – लक्षण

कुछ भाग्यशाली महिलाएं इस हफ्ते मॉर्निंग सिकनेस से राहत महसूस कर रही हैं। यदि आप उनमें से एक नहीं हैं, तो इस तथ्य को ध्यान में रखें कि पहली तिमाही (12 सप्ताह) के अंत तक अधिकांश महिलाओं के लिए मतली और उल्टी में सुधार होता है। गर्भावस्था के दसवें सप्ताह के लक्षणों में शामिल है : –

  • शरीर वजन बढ़ाना
  • वजाइनल डिसचार्ज
  • पेट में दर्द
  • मतली और उल्टी
  • थकान
  • हर्टबर्न
  • कब्ज
  • गैस और सूजन

प्रेग्नेंसी का दसवां सप्ताह – खानपान और परहेज

प्रेग्नेंसी का दसवां सप्ताह – खानपान और परहेज

 

1. जैसा कि हमने ऊपर बताया है, आपका बच्चा इस हफ्ते दांतों और नाखूनों को विकसित करना शुरू कर चुका है। अपने आहार में विटामिन को शामिल कीजिए। आहार में विटामिन डी की कमी है, तो आप गर्भावस्था-सुरक्षित सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर से बात कीजिए।

3. यदि मॉरनिंग सिकनेस कम हो रहा है, तो यह समय है स्वस्थ आहार खाने के बारे में गंभीर होने का, जो आपके और आपके विकासशील बच्चे के लिए सुरक्षित है।

4. गर्भावस्था के दौरान शराब पीने या धूम्रपान करने से बचें। इसके अलावा डॉक्टर के सलाह के बिना कोई भी दवा का सेवन मत कीजिए।

5 गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक और तरीका है, वह है व्यायाम।

6. पर्याप्त आराम करें और थकान को दूर करने के लिए एक अच्छी नींद लें। रात में आठ घंटे की नींद आपके शरीर को फिर से जीवंत कर देगी।

7. पुस्तकों को पढ़ने और विभिन्न गतिविधियों को करने में व्यस्त रहें जो आपके विकासशील बच्चे पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

8. गिंगिवाइटिस को रोकने के लिए मौखिक स्वच्छता का पालन करें। अपने दांतों को हर दिन दो बार ब्रश करें, और नियमित दंत चिकित्सा जांच के लिए जाएं।

9. यदि आप अक्सर भूख को महसूस कर रही हैं, तो कुछ स्वस्थ स्नैक्स तैयार रखें ताकि आप जंक फूड खाने की प्रलोभन से बच सकें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment