प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का दूसरा सप्ताह

गर्भावस्था का दूसरा सप्ताह

आपको अभी तक ऐसा महसूस नहीं होगा कि आपको बच्चा होने जा रहा हैं, लेकिन गर्भावस्था के दूसरे सप्ताह में गर्भवती होने पर, आपका बच्चा आपके गर्भावस्था के दौरान अन्य समय की तुलना में अंदर तेजी से ग्रो करता है और जल्द ही कोशिकाओं की यह छोटी सी गेंद आपका बच्चा बनने के लिए तैयार होगा। आपका डॉक्टर इसे अल्ट्रासाउंड के जरिए इसे सकता है।

क्या है क्रोमोसोम्स

क्या है क्रोमोसोम्स

क्रोमोसोम्स एक डीएनए अणु है। प्रत्येक कोशिका के नाभिक में, डीएनए अणु को थ्रेड-जैसी संरचनाओं में बांटा जाता है जिसे क्रोमोसोम्स कहते हैं। मनुष्यों, जानवरों और पौधों में, अधिकांश क्रोमोसोम्स एक सेल के न्यूक्लियस के भीतर पेयर्स में व्यवस्थित होते हैं। मनुष्यों में 22 ऐसे क्रोमोसोम्स पेयर हैं, जिन्हें ऑटोसॉम्स कहा जाता है।

वैसे कुल 46 क्रोमोसोम्स के साथ मनुष्यों के पास सेक्स क्रोमोसोम्स का एक अतिरिक्त पेयर है। सेक्स क्रोमोसोम्स को एक्स और वाई के रूप में संदर्भित किया जाता है, और उनका संयोजन किसी व्यक्ति के लिंग को निर्धारित करता है। 46 महत्वपूर्ण क्रोमोसोम्स में से एक्स और वाई दो सबसे महत्वपूर्ण क्रोमोसोम्स होते हैं। इन दोनों क्रोमोसोम्स पर ही बच्चे का लिंग निर्धारित होता हैं।

अगर स्पर्म एक एक्स क्रोमोसोम्स के साथ निषेचित होता है तो आपको लड़की होगी और अगर वाई के साथ तो लड़का। लिंग का निर्धारण फर्टिलाइजेशन के समय होता है लेकिन इसका पता आपको कुछ हफ्तों बाद पता चलता है। इस स्थिति को एम्ब्रियो कहते हैं। इस तरह बच्चे का विकास शुरू हो जाता है। – प्रेग्नेंसी का पहला सप्ताह

प्रेग्नेंसी के दूसरे सप्ताह के लक्षण

प्रेग्नेंसी के दूसरे सप्ताह के लक्षण

इस सप्ताह के अंत में, लगभग 14 दिन, ओव्यूलेशन होता है। यह तब होता है जब अंडे (egg) को अंडाशय से फैलोपियन ट्यूब में रिलीज किया जाता है और पुरुष के शुक्राणु द्वारा फैलोपियन ट्यूब में विकसित अंडाणु का निषेचन यानी फर्टिलाइजेशन के लिए तैयार होता है।

गर्भवती महिला को यदि जुड़वा बच्चे होने की संभावना होगी तो ओवरी में दो अंडे बनेंगे और दोनों एक साथ इस समय में बाहर आ सकते हैं। कुछ परिस्थितियों में ये अंडे तीन या चार भी हो जाते हैं।

शुरूआती सप्ताुहों में महिलाओं में प्रेग्नेंसी से संबंधित कोई विशेष संकेत दिखाई नहीं देते, लेकिन शुरूआती सप्ताोह सबसे ज्यादा अहम होते हैं। इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

प्रेग्नेंसी के दूसरे सप्ताह कैसी हो डाइट

प्रेग्नेंसी के दूसरे सप्ताह कैसी हो डाइट

प्रेग्नेंसी का दूसरे सप्ताह अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य के साथ-साथ गर्भवती महिला अपने खुद के स्वास्थ्य का भी ध्यान दें। आपको एक अच्छा संतुलित आहार खाने की ज़रूरत है।

इस दौरान गर्भवती महिला को ऐसे आहार लेना चाहिए जिसमें फोलिक एसिड शामिल हो जो बच्चे की रीढ़ की हड्डी को विकृति से बचाने के लिए बहुत ही जरूरी है। उधर विटामिन डी की मदद से आपको और आपके बच्चे को पूर्व-एक्लेम्पसिया और संक्रमण जैसे जटिलताओं से बचाया जा सकता हैं। आप हरी पत्तियों वाली सब्जियां, संतरे का जूस, बादाम आदि का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। यह आपके बच्चे के विकास और सुरक्षा में मदद करता है।

इस दौरान आप शराब और सिगरेट का सेवन करना बंद कर दीजिए, साथ ही कैफीन का सेवन कम कर देना चाहिए। यदि आपको कोई व्यायाम करना है तो आप डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment