प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह – लक्षण, खानपान और परहेज

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह – लक्षण, खानपान और परहेज -

ग्यारहवें सप्ताह में, आप ढाई महीने की गर्भवती हो चुकी हैं। आप दूसरे तिमाही में प्रवेश करने से कुछ हफ्ते दूर हैं। आपका बच्चा मानव के रूप विकसित करना शुरू कर चुका है, और आप पहली बार अपने बच्चे की दिल की धड़कन सुनेंगी। 11वें सप्ताह के बाद, आप सुरक्षित रूप से यात्रा भी कर सकती हैं, क्योंकि बच्चा खतरे के क्षेत्र से बाहर है। आप इस बारे में सोचना शुरू कर सकती हैं कि आप मित्रों और परिवार वालों को कैसे बताएं। गर्भावस्था के ग्यारहवें सप्ताह में लक्षण और किस तरह का परहेज करना है। आइए जानते हैं।

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

आपको यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है कि लगभग तीन महीने से आपके अंदर एक मानव भ्रूण बढ़ रहा है। यदि आप चमकती त्वचा, पूर्ण बाल और मजबूत नाखून को अनुभव कर रही हैं तो आप खुद भाग्यशाली लोगों के बीच गिनें। यह आपके चेहरे पर अधिक दोष और अवांछित बालों के विकास से निपटने के लिए समान रूप से आम है।

इस दौरान मां के स्तन की कोमलता बढ़ती है तथा प्रेग्नेंट बेली की साइज में भी बदलाव आता है। अगर भावनात्मक रूप से बदलाव को देखें तो मां को मूड स्विंग होता है तथा चिंता भी होती है। आपका वजन बढ़ने लगता है और आपका पेट भी अलग से दिखने लगता है। पेट का फैलाव प्रोजेस्ट्रोन हार्मोंस के उत्पादन में वृद्धि होने की वजह से होता है।

बहुत सी महिलाओं को लगता है कि इस समय वह अपने बच्चे की मूवमेंट को महसूस कर सकती हैं मगर ऐसा कुछ नहीं होता है। यह आपके पाचन में गैस के कारण बन सकता है। आपको धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क दिखाई देंगे। हालांकि, स्ट्रेच मार्क की उपस्थिति आंतरिक कारणों पर निर्भर करती है। – गर्भावस्था का नौवां सप्ताह 

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर का विकास

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह - बच्चे के शरीर का विकास

ग्यारहवें सप्ताह में, आपका बच्चा डेढ से ढाई इंच के बीच लंबा होगा। उसकी लंबाई का अधिकांश हिस्सा सिर में होगा, जो इस बिंदु पर इसकी पूरी लंबाई का आधा हिस्सा है। इसके अलावा इस हफ्ते, आपका बच्चा नींबू के आकार का होगा और उसका वजन लगभग 14 ग्राम तक होगा।

इस सप्ताह लगभग सभी अंग और शरीर की संरचनाएं बनती हैं तथा कार्य करने लगती हैं। जननांग नर या मादा का रूप लेना शुरू कर देती हैं। कान का आकार विकसित होना शुरू कर चुके हैं। नाक के मार्ग खुल रहे हैं, जीभ मौजूद हैं और दांत की कलियां बन रही हैं। पंजा और अंगुलियां अलग हो चुकी होती हैं। बच्चे की हड्डियां मजबूत होने लगती हैं मगर त्वचा अभी भी पारदर्शी होती है।

गर्भावस्था के ग्यारहवें सप्ताह में क्या है लक्षण

गर्भावस्था के ग्यारहवें सप्ताह में क्या है लक्षण

मॉर्निंग सिकनेस शायद पहली तिमाही के दौरान सबसे अधिक मान्यता प्राप्त गर्भावस्था का लक्षण है, लेकिन यह एकमात्र लक्षण नहीं है जिसे आप अनुभव कर रही हैं। आइए कुछ अन्य लक्षणों पर नजर दौड़ाते हैं।

1. जैसे ही शरीर अतिरिक्त काम करना शुरू कर देता है, आप अधिक थकान महसूस करती हैं।

2. इस सप्ताह तक आपकी भूख बढ़ जाती है।

3. गर्भावस्था के ग्यारहवें सप्ताह में आपका वजन भी बढ़ना शुरू हो जाता है।

4. हार्मोनल उतार-चढ़ाव आहार के प्रति आपकी इच्छाओं को बढ़ा सकता है।

5. प्रोजेस्टेरोन हार्मोन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को आराम देता है जो पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है और आपको फुलाता है।

6. इसमें आपको हार्टबर्न की समस्या होती है।

7. बढ़ते गर्भाशय के कारण रक्त वाहिकाओं का दबाव आमतौर पर रात में लेग क्रैंप का कारण बन सकता है। बहुत सारा पानी पीना चाहिए। यह पैरों के ऐंठन को रोकने में मदद कर सकता है।

8. गर्भावस्था के ग्यारहवें सप्ताह में एक लक्षण यह भी दिखाई देता है कि आपको बार-बार पेशाब भी आता है।

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

गर्भावस्था के दौरान, आपको अपने और अपने विकासशील बच्चे की देखभाल करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि गर्भावस्था के दौरान शराब या धूम्रपान न पीएं, और इस समय के दौरान अन्य सभी जहरीले खाद्य पदार्थों से बचें।

कच्चे अंडे, अधपके मांस, सी फ़ूड इत्यादि के सेवन से बचें। वैसे भोज्य पदार्थ जो प्राकृतिक तरीके से नहीं बनाये गए हो उनका सेवन न करें। कैफीन का सेवन प्रेग्नेंसी के लिहाज से सही नहीं होता इसलिए इसका सेवन या तो बंद कर दें या फिर करें भी तो बहुत ही कम मात्रा में करें।

आप अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन, कैल्शियम से परिपूर्ण भोजन शामिल करें। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह से अपने लाइफस्टाइल में व्यायाम को शामिल करें। – गर्भावस्था का दसवां सप्ताह

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment