प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का पांचवा सप्ताह, लक्षण और आहार

गर्भावस्था का पांचवा सप्ताह, लक्षण और आहार

पांचवें सप्ताह में आपको सबसे पहले जो करना है वह आपकी गर्भावस्था की पुष्टि करना है। ज्यादातर महिलाएं तय करती हैं कि वे गर्भवती हैं यदि उनकी अवधि एक हफ्ते से अधिक देर हो चुकी है। पांचवें सप्ताह में, अल्ट्रासाउंड निश्चित रूप से दिखाना शुरू कर देगा कि आपके पेट में एक बच्चा है। अब तक आपको प्रेग्नेंसी के लक्षण महसूस होना शुरु हो गए होंगे।

गर्भावस्था का पांचवा सप्ताह – बच्चे का विकास

गर्भावस्था का पांचवा सप्ताह – बच्चे का विकास

गर्भावस्था का पांचवां सप्ताह भ्रूण अवधि की शुरुआत को चिह्नित करता है। यह तब होता है जब आपके बच्चे के शरीर के सिस्टम और संरचनाएं शुरू होती हैं, जैसे हृदय, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी।

आपके बच्चे का दिल अब स्थिर दर पर धड़कता है, कुछ अल्ट्रासाउंड में आपके बच्चे की धड़कन का भी पता लगने लगता है। इस स्तर पर, आपका बच्चा अभी तक एक बच्चे की तरह नहीं दिखता है। भ्रूण तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन यह अभी भी बहुत छोटा है, कलम टिप के आकार जैसा।

आपका शरीर भी बड़े बदलावों के लिए तैयार है। गर्भावस्था हार्मोन का स्तर तेजी से बढ़ रहा है और आपका गर्भाशय भी बढ़ने लगेगा। आप कुछ और महीनों में गर्भवती दिखाई देंगी, लेकिन अब आप लक्षणों का अनुभव करना शुरू कर सकती हैं।  – गर्भावस्था का चौथा सप्ताह, लक्षण और परहेज

गर्भावस्था का पांचवा सप्ताह और लक्षण

चक्कर आना

गर्भावस्था के दौरान आपका रक्तचाप सामान्य से कम चलता है। यह चक्कर आना और यहां तक कि मूर्च्छा का कारण बन सकता है। यदि आपको चक्कर आए तो आप खड़े होकर बैठ जाएं, या यदि आप गाड़ी चला रहे हैं तो गाड़ी रोक दें।

मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस

सुबह के समस उबकाई या मिचली आने को मॉर्निंग सिकनेस भी कहते हैं। मिचली और उल्टी दिन के दौरान किसी भी समय हो सकती है। जबकि मॉर्निंग सिकनेस आमतौर पर गर्भावस्था के छठे सप्ताह के दौरान शुरू होती है, कुछ महिलाएं इससे पहले अनुभव करती हैं।

पूरे दिन कई छोटे भोजन (दो या तीन बड़े भोजन के बजाय) खाने से इन लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। यदि आप कोई खाना नहीं खा पा रही हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ज्यादा पेशाब होना

जैसे ही आपका गर्भाशय फैलता है, यह आपके मूत्राशय के खिलाफ दबा सकता है। इससे आपको अधिक बार पेशाब होगी। मूत्राशय संक्रमण से बचने के लिए आप पेशाब कीजिए तथा अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीजिए।

क्रैम्पिंग या सूजन

गर्भावस्था का पांचवें सप्ताह के लक्षणों में एक लक्षण यह है कि आप हल्के क्रैम्पिंग या सूजन का अनुभव कर सकती हैं। यह ऐग इंप्लांटिंग के कारण हो सकता है। खांसी, छींकने या बदलती स्थिति इन ऐंठनों को और अधिक ध्यान देने योग्य बना सकती है।

थकान

थकान

जैसे ही आपके प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, आपको अनुभव होगा कि नींद आ रही है। गर्भावस्था के दौरान थकान पहली तिमाही के दौरान सबसे आम है। कुछ महिलाए पूरे प्रेगनेंसी के दौरान थकान का अनुभव करती हैं।

मूड स्विंग

गर्भावस्था बहुत तरह के भावनाओं का कारण बन सकती है। न केवल नए बच्चे के विचार भावनात्मक तनाव का कारण बन सकते हैं, लेकिन आपके हार्मोन में होने वाले बदलाव भी आपकी भावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं।

अलगाव, उदासी, चिंता, भय और थकावट जैसी भावनाओं को महसूस करना सामान्य बात है। यदि ये भावनाएं चरम पार हैं, या कुछ दिनों से अधिक समय तक है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।-  गर्भावस्था का तीसरा सप्ताह

स्तन में परिवर्तन

हार्मोन के स्तर में परिवर्तन के साथ आप स्तन में सूजन को अनुभव कर सकती है। यह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक है और गर्भधारण के तुरंत बाद दिखाई दे सकता है।

कब्ज की समस्या

पोषक तत्व आपके ब्लडस्ट्रीम में अवशोषित होने और अपने बच्चे तक पहुंचने के लिए अधिक समय देने के लिए पाचन तंत्र के माध्यम से फूड धीरे-धीरे आगे बढ़ना शुरू कर देगा। इस देरी से कब्ज हो सकता है। फाइबर वाले आहार खाने से और तरल पदार्थ पीने से कब्ज को दूर करने या खत्म करने में मदद मिल सकती है।

गर्भावस्था का पांचवा सप्ताह – आहार

गर्भावस्था का पांचवा सप्ताह – आहार

विटामिन जिनमें फोलिक एसिड उच्च स्तर में हो जिससे बच्चे के जन्म दोषों के खतरे को कम किया जा सकता है। ये पोषक तत्व आपके बच्चे में उचित मस्तिष्क और आंखों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, सेम, नट्स और दूध जैसे स्वस्थ फूड को शामिल करें। स्वस्थ आहार लेना आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इस समय में कैफीन, एल्कोहल,कच्चे अंडे और सिगरेट का सेवन करना बंद कर दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment