प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह, लक्षण, खानपान और परहेज 

आप अपनी  प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था के सबसे रोमांचक हिस्से में प्रवेश करने जा रही हैं। आप पूर्व-प्रसवपूर्व चेक-अप में आप अपने बच्चे की दिल की धड़कन सुन सकती हैं। आप अपने बच्चे की हलचल को फील कर सकती हैं।

हालांकि कई महिलाओं के लिए, पहले यह बताना मुश्किल हो सकता है कि उनके पेट में जो हलचल हो रही है, वह बेबी की वजह से है या फिर गैस या कुछ अन्य सेनसेशन है।  लेकिन जल्द ही, एक पैटर्न विकसित होता है और आपको पता चलेगा कि यह मूवमेंट आपके बच्चे की है।

आप यह हलचल अभी से लेकर 20वें सप्ताह के बीच कभी भी फील कर सकती हैं। गर्भास्था की दूसरी तिमाही के दौरान हमेशा डॉक्टर के संपर्क में रहना बहुत आवश्यक होता है, ताकि आप जान सके की आपका बेबी स्वस्थ है या नहीं।

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

दूसरी तिमाही को कभी-कभी गर्भावस्था के “हनीमून फेस” कहा जाता है। आप देख सकती हैं कि आप कुछ हफ्ते पहले की तुलना में अधिक गहरी और अधिक शांतिपूर्वक सो रही हैं। प्रेग्नेंसी के इस हफ्ते में पीठ दर्द बहुत आम बात होती है। आपका डॉक्टर आपको पीठ के बल सोने के लिए अतिरिक्त तकिए का उपयोग करने की सलाह दे सकता है।

विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मार्केट में कई प्रकार के गर्भावस्था तकिए हैं जिन्हें आप नींद में मदद करने के लिए खरीद सकती हैं। यह आपको अतिरिक्त आराम प्रदान कर सकता है। इस दौरान आपको ज्यादा सोने से ज्यादा एनर्जी मिलेगी।

आपका मूड भी ब्राइट हो सकता है, लेकिन अगर आपको कभी-कभार मूड स्विंग का अनुभव होता है तो आश्चर्यचकित न हों। इस दौरान वजन बढ़ना सामान्य है। गर्भावस्था के इस चरण के दौरान आपकी नाक में बलगम झिल्ली सूजनी शुरू हो जाती है।

इससे आपको नाक बंद की समस्या हो सकती है। इसके अलावा गर्भावस्था हार्मोन आपकी त्वचा पर पिग्मेंटेशन बढ़ा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने शरीर के कुछ क्षेत्रों को गहरे लगते हुए देख सकती हैं। मां के दूध की ग्रंथियां बननी शुरू हो जाती हैं और नसों में रक्त संचार तेज़ हो जाता है जिसके कारण नसें दिखने लगती हैं। – गर्भावस्था का पंद्रहवां सप्ताह

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर का विकास

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर का विकास

बच्चे की चेहरे की मांसपेशियां विकसित होने लगती हैं।  गुप्तांग पूरी तरह से विकसित हो जाता है। बच्चे की परिसंचरण और मूत्र प्रणाली एक और उन्नत चरण में काम कर रही हैं। आपके बच्चे के पैर भी तेजी से विकसित हो रहे हैं।

यदि आपका बच्चा एक लड़की है, तो उसके अंडाशय में हजारों अंडे बना रहे हैं। 16 सप्ताह में, अधिकांश बच्चे लगभग 4.5 इंच लंबा होते हैं और जबकि उनका वजन लगभग 3.5 औंस होता है। वह एक एवोकाडो के आकार की तरह होते हैं।

आपका भ्रूण एक बच्चे की तरह दिख सकता है, लेकिन उसकी त्वचा अभी भी पारदर्शी है। इस सप्ताह आपका बच्चा बहुत ही हलचल करता है। इस समय तक आपकी गर्भावस्था में, आपका बच्चा आपकी आवाज सुन सकता है।

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह – लक्षण

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह – लक्षण

रक्त प्रवाह में वृद्धि के कारण ब्राइट स्किन, हार्मोन के कारण चमकदार त्वचा, कब्ज, हार्टबर्न, लगातार वजन बढ़ाना, बवासीर और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी आदि। इसके अलावा कुछ और भी लक्षण दिखाई देते हैं जैसे –

1. हार्मोनल परिवर्तन पीठ दर्द के जोखिम को बढ़ा सकता है। दर्द को कम करने के लिए आपको कुछ व्यायाम की आवश्यकता हो सकती है।

2. स्तन बड़े हो जाएंगे क्योंकि ये नर्सिंग के लिए तैयार हो रहे हैं।

3. गर्भावस्था हार्मोन की वजह से आपकी आंखों में खुजली हो सकती है और सुख सकती है।

4. 90 फीसदी गर्भवती महिलाओं को मसूड़े की समस्या का अनुभव होता है। उनके मसूडे से ब्लीडिंग होती है। – गर्भावस्था का चौदहवां सप्ताह

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह – खान पान और परहेज

गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह – खान पान और परहेज

1. यदि आपको मीठा खाना पसंद हैं, तो आप कैंडीज़ के बजाय दही या फल ले सकती हैं। यदि आपको नमकीन खाना पसंद है तो स्ट्रिंग पनीर खाइए। यह न केवल आपकी इच्छाओं को पूरा करता है बल्कि कैल्शियम और प्रोटीन की जरूरतों को भी पूरा करता है।

2. आधे घंटे के लिए हल्की एक्सरसाइज करना एक अच्छा विचार है। वाकिंग और स्विमिंग एक बेहतर विकल्प हैं, लेकिन किसी भी व्यायाम की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से चर्चा करें।

3. अधपका मांस, कच्चे अंडे, बाजारू भोजन, फास्ट फ़ूड, मसालेदार भोजन के सेवन से परहेज करें। कैफीन, सिगरेट और शराब का सेवन भी न करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment