प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह, लक्षण, खानपान और परहेज

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह, लक्षण, खानपान और परहेज

प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह मां और बच्चे दोनों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण सप्ताह है। इस समप्ता दोनों के शरीर में कई महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं। प्रेग्नेंसी के इस दौर में मां शरीर में बदलाव के साथ अधिक आरामदायक महसूस कर रही है। अगर आपको अभी तक अपने बच्चे के मूवमेंट का एहसास नहीं हो रहा है, तो इस सप्ताह आप ऐसा महसूस कर सकती हैं।

उन्नीसवें सप्ताह में आप अल्ट्रासाउंड के लेवल पर आ चुके होते हैं, जहां अल्ट्रासाउंड में आपको अपने बच्चे के अंगों का पता चलने लगता है। आपके बच्चे के फेफड़े विकसित हो रहे हैं, और इस हफ्ते उसकी विंडपाइप्स बनने लगेंगी।

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

उन्नीसवें सप्ताह में आपका शरीर आपके बच्चे के लिए अस्थायी घर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। अधिकांश महिलाओं के पास दूसरे तिमाही में अधिक ऊर्जा होती है, लेकिन आप अभी भी थकान महसूस कर सकती हैं। अन्य शारीरिक परिवर्तनों में आपका वजन निरंतर बढ़ता है और ब्रेस्ट की साइज भी बढ़ती है।

आप अपने पेट के बीच में एक डार्क लाइन को भी देख सकती हैं जो आपकी नाभि के होती है। यह लीनिया निग्रा है, और यह आमतौर पर प्रसव के कुछ महीनों बाद फीका होता है। इस सप्ताह आपको विजन को लेकर कुछ समस्याएं भी हो सकती है। मधुमेह या उच्च रक्तचाप के रूप में इसके संकेत दिखाई देते हैं। ऐसी स्थिति में आप अपने डॉक्टर से जांच कराना न भूलें। – गर्भावस्था का अठारहवां सप्ताह, लक्षण, खानपान और परहेज

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह – बच्चे का विकास

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह – बच्चे का विकास

गर्भावस्था का उन्नीसवें सप्ताह में आपका बच्चा लगभग 7 इंच लंबा हो चुका है और उसका वजन लगभग 7 औंस है। आपके बच्चे की किडनी यूरिन का उत्पादन कर रहा है। उसके मस्तिष्क के संवेदी भाग विकसित हो रहे हैं और उसके सिर के शीर्ष पर बाल दिखने लगे हैं।

यदि बेबी एक लड़की है, तो उसका गर्भाशय बन गया है और उसके अंडाशय में लगभग 6 मिलियन अंडे हैं। बच्चे में सुनने की शक्ति पूरी तरह से आ जाती है। उन्नीसवें सप्ताह में आपको बहुत अच्छे से अपने बच्चे की गतिविधियों का पता चलती है। जब मां सोना, लेटना या आराम करना चाहती है तो बच्चा अधिक सक्रिय हो सकता है।

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह – लक्षण

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह – लक्षण

1. गर्भावस्था के इस समय तक, मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण खत्म हो जाते हैं, और भूख में वृद्धि होती है।

2. गर्भवती महिला के चौथे महीने से हर सप्ताह वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

3. बढ़ता गर्भाशय मूत्राशय पर दबाव डालना शुरू कर देता है और पेशाब ज्यादा होती है।

4. गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन हार्मोन पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देता है और भोजन लंबे समय तक ट्रैक्ट में रहता है। यह कब्ज का कारण बनता है।

5. बढ़ता गर्भाशय रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालता है और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को कम करता है, जिससे थकान या हल्कापन होता है। कभी-कभी, लंबे समय तक भूखे रहना भी हल्केपन में योगदान दे सकता है। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ठीक से खाना और पानी पीना सुनिश्चित करें।

6. बढ़ते गर्भाशय के साथ पीठ दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके अलावा बढ़ते गर्भाशय से रक्त वाहिकाओं के संपीड़न के कारण पैर की ऐंठन होती है।

7. पीठ दर्द, हिप दर्द, और पैर की ऐंठन की वजह नींद में परेशानी होती है। पेट के नीचे और पैरों के बीच एक तकिया का उपयोग करके कुछ राहत मिल सकती है।

8. शरीर में रक्त प्रवाह में वृद्धि के कारण, हॉट फ्लेस का अनुभव होना आम है।

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह, लक्षण, खानपान और परहेज

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह – खानपान और परहेज

गर्भावस्था का उन्नीसवां सप्ताह – खानपान और परहेज

 

1. कब्ज को कम करने के लिए अधिक फाइबर का उपभोग करें। आप अपने आहार में साबूत अनाज, नट्स, पनीर, दूध, और अंडा ले सकते हैं।

इसके साथ-साथ आपको प्रोटीन का भी सेवन करना चाहिए जो बच्चों और आपकी शरीर की कोशिकाओं और मसल्स को काफी मजबूती प्रदान करता है।

2. हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारा पानी पीएं और नियमित अंतराल पर छोटे आहार लें।

3. हार्टबर्न को रोकने के लिए फैटी और तैलीय खाद्य पदार्थों से बचें। इसके अलावा एक स्वस्थ जीवनशैली को अपनाएं।

4. धूम्रपान और अल्कोहल छोड़ें क्योंकि यह गर्भ के विकास को प्रभावित कर सकता है।

5. अपने ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए डॉक्टर की राय से आप शारीरिक गतिविधियों में भाग लीजिए।

6. आपके शरीर को पर्याप्त आराम की जरूरत है और डॉक्टर की अनुमति के बिना कोई दवा न लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment