प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – लक्षण और परहेज

गर्भावस्था के आठवें सप्ताह के दौरान कई चीजें होती हैं। हालांकि कई महिलाएं छठे और सातवें सप्ताह के दौरान अपनी पहली अपॉइंटमेंट डॉक्टर से लेती हैं, कई आठवें सप्ताह तक इंतजार करना पसंद करती हैं। इस हफ्ते आपके और आपके बच्चे दोनों के साथ बहुत कुछ हो रहा है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें और पता लगाएं कि आपको अपने डॉक्टर को कॉल करने की आवश्यकता है।

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – बच्चे का विकास

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – बच्चे का विकास

आपका छोटा सा बच्चा आधा इंच लंबा हो सकता है, या 11 से 14 मिलीमीटर हो सकता है। आपके बच्चे का डायाफ्राम जो आपके बच्चे को सांस लेने और हिचकी करने में सक्षम बनाता है, अब विकसित हो रहा है।

आपके बच्चे की उंगलियां और पैर की उंगलियां बनने लगती है। इसके अलावा फेफड़े, कान, आंखें, ऊपरी होंठ और नाक बनने लगते हैं। अब तक, आपका बच्चा नवजात शिशु की तरह दिखता है। आठ हफ्तों में, आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि आपका छोटा भ्रूण अब रेंगनेवाले जन्तु की तरह बहुत कम दिख रहा है और लगभग अपनी पूंछ खो चुका है। – गर्भावस्था का सातवां सप्ताह

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

आप यह नोटिस करना शुरू कर सकती हैं कि आपके कपड़े पहले तिमाही के अंत में प्रगति के रूप में अधिक चुस्त रूप से फिट बैठ रहे हैं। आपका गर्भाशय धीरे-धीरे आपके बच्चे के तेज़ विकास को समायोजित करने के लिए विस्तार कर रहा है।

आपका स्तन भी फुल और टेंडर महसूस कर सकता हैं। आपके शरीर के चारों ओर खून पंप कर रहा है, खासकर आपके गर्भ में, अभी भी बढ़ रहा है और आपकी हृदय गति भी थोड़ी सी बढ़ गई है।

प्रोजेस्टेरोन नामक एक हार्मोन दिल और रक्त वाहिकाओं में ऊतकों को आराम से इस प्रक्रिया में मदद करता है – जो आपके रक्तचाप को लो रखता है। गर्भावस्था के हार्मोन के साथ बढ़ती रक्त वॉल्यूम, सिरदर्द भी पैदा कर सकती है। यदि आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – क्या है लक्षण

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – क्या है लक्षण

1. आपके वजन में बढ़ोतरी होती है।

2. चूंकि आपका शरीर भ्रूण को पोषण देने के लिए कड़ी मेहनत करता है, आप थकी हुई महसूस कर सकती हैं। ऐसे में आपको अधिक आराम की आवश्यकता है।

3. शरीर में हार्मोन का बढ़ता स्तर मॉर्निंग सिकनेस पैदा कर सकता है।

4. हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण, आप कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति गंभीरता और विकृति विकसित कर सकती हैं।

5. आप कुछ गंधों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है, जिससे मतली भी हो सकती है।

6. रात के समय में पैर की ऐंठन काफी आम हैं। पानी के सेवन और पैरों की स्ट्रेचिंग इस असुविधा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

7. प्रोजेस्टेरोन हार्मोन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को आराम देता है, जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है। अधिक फाइबर का सेवन कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

8. हार्मोनल स्तरों में उतार-चढ़ाव के कारण, पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप गैस उत्पन होने लगता है। – गर्भावस्था का छठा सप्ताह

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – खानपान और परहेज

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह – खानपान और परहेज

1. नियमित अंतराल पर छोटे-छोटे आहार का सेवन कीजिए।

2. अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी पीजिए।

3. सख्त व्यायाम करने से बचें जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. एक स्वस्थ आहार का सेवन कीजिए, जिसमें लीन मीट, अनाज, डेयरी उत्पाद, ताजा और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

5. कैफीन और शराब से बचें।

6. अधपका, मसालेदार, गहरा तला हुआ, और फैटी भोजन से बचें।

7. मतली के मामले में, नींबू पानी पीएं या तरबूज खाएं। अदरक को चबाइए, अदरक मतली से छुटकारा पाने में मदद कर सकता हैं।

8. अपने डॉक्टर की अनुमति के बिना दवा लेने से बचें।

9. उन अहारों का सेवन कीजिए जिसमें फोलिक एसिड हो।

10. नकारात्मक भावनाओं या विचारों से दूर रहने के लिए आप हमेशा अपने आसपास खुशनुमा माहौल बनाएं। इससे आपको अच्छा महसूस होगा। इसके अलावा आप पूरी नींद लीजिए। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment