प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए उपाय

गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए उपाय

गर्भावस्था के बाद वजन कम करना एक महिला के लिए बड़ी चुनौती है। ऑपरेशन के बाद बढ़े वजन को कम करने के लिए महिलाएं कई तरह के प्रयास करती है लेकिन इसके बावजूद भी वजन कम नहीं होता। ऐसे में आपको कुछ ऐसे टिप्स अपनाने चाहिए जो वजन को कम करने में मदद करेंगे।

ज्यादा से ज्यादा पानी का कीजिए सेवन

ज्यादा से ज्यादा पानी का कीजिए सेवन

जब वजन घटाने की बात आती है तो पानी इसमें बहुत ही मदद करता है। यह रंगहीन, स्वादहीन तरल आपके विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए आवश्यक है। यह गर्भवती महिला को मूत्र संक्रमण (यूटीआई) से दूर रखता है, जो डिलीवरी अवधि के दौरान प्रचलित एक सामान्य स्थिति है। पीने का पानी आपको पूर्ण रखता है और आपको अक्सर स्नैक्सिंग से रोकता है। यह डिहाइड्रेशन को रोकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है।

अपने खान-पान पर दीजिए ध्यान

जब बात खान-पान की आती है तो फल, सब्जियां, साबूत अनाज और नट्स, और प्रोटीन जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन कीजिए। इसके अलावा आप रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड को अपने आप से दूर रखें। सेब, केला, साबूत आनाज, रागी, जई, बादाम, घंटी मिर्च, गाजर, पालक, टमाटर, और दाल आदि शामिल करें। कब्ज को दूर रखने के लिए आप स्नैक्स के रूप में आप डेट्स को शामिल कर सकते हैं।

कैल्शियम की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर दिन तीन गिलास दूध पीएं। आप दूध से क्रीम निकाल सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी और चाय को प्रतिबंधित करें, क्योंकि इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन इसकी एसिडिटी को बढ़ा सकता है।

सुपर फूड्स का कीजिए सेवन

नर्सिंग करते समय, मां के शरीर को सबसे अधिक पोषण की आवश्यकता होती है, और इसलिए भोजन को ध्यान से चुना जाना चाहिए। सुपर फूड वे खाद्य पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और शरीर के लिए अच्छे होते हैं। मछली डीएचए से भरी है, जो बच्चे के लिए अच्छा है। दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम में समृद्ध होते हैं और शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

डाइट

ऐसा देखा गया है कि गर्भावस्था के बाद महिलाएं सख्त डाइट प्लान बनाती है और उसका पालन करती है। ऐसा करना आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। क्योंकि इससे दूध उत्पादन प्रभावित होगा। इसकी बजाए, एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाना बेहतर है जो पर्याप्त पोषण और स्वास्थ्य प्रदान करता है।

इसके अलावा अपने डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ से बात करें, और एक अच्छी डाइट प्लान को फॉलो करें जो आपके लक्ष्यों के साथ समन्वयित हो।

व्यायाम कीजिए

व्यायाम कीजिए

व्यायाम न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि मस्तिष्क में एंडोर्फिन जारी करता है क्योंकि यह तनाव से निपटने में भी मदद करता है। डिलवरी के बाद एक्सरसाइज करना बहुत ही असंभव हो जाता है।

ऐसी स्थिति में आपके शरीर को आराम की जरूरत है, और नए रुटीन में खुद को एडजस्ट करने के लिए आपको कम से कम छह सप्ताह जरूर लगेंगे। अपने पहले प्रसवोत्तर चेकअप के लिए जाएं और यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें कि आपका शरीर व्यायाम के लिए तैयार है या नहीं।

ब्रेस्टफीडिंग

ब्रेस्टफीडिंग या स्तनपान शरीर के मेटाबॉलिज्म में योगदान देता है और मां को गर्भावस्था के बाद वजन कम करने में मदद करता है। अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि जो महिलाएं स्तनपान करती हैं वे गैर-स्तनपान कराने वाली मां से 800 कैलोरी बर्न करती हैं।

भरपूर नींद लें

भरपूर नींद लें

वजन कम करने के लिए सोना आवश्यक है। नींद की कमी तनाव का कारण बनती है जो खाने और वजन बढ़ाने के लिए प्रेरित होती है, इसलिए शरीर के लिए उचित आठ घंटे नींद महत्वपूर्ण है। जब शरीर थक जाता है, तो यह कोर्टिसोल से गुजरता है जो वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment